Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah Update: गोकुलधाम में ऐसे मनाई गई महात्मा गांधी की जयंती

सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा में तीन अक्टूबर को आए एपिसोड में जेठालाल और गोकुलधाम वासी महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi Birth Anniversary)  11 सिद्धांतों के बारे में बताते हैं। इसके साथ ही वे लाल बहादुर शास्त्री को भी याद करते हैं।

Author   |     |     |     |   Updated 
Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah Update: गोकुलधाम में ऐसे मनाई गई महात्मा गांधी की जयंती
तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जेठालाल। (फोटोः यूट्यूब स्टिल)

तारक मेहता का उल्टा चश्मा की शुरुआत रिकैप से हुई। इसके बाद जेठालाल महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi Birth Anniversary)  11 सिद्धांतों के बारे में बताते हैं। जेठालाल जो कहते हैं तारक मेहता उसे हिंदी में ट्रांसलेट करते हैं, जिससे कि सबको समझ में आ जाए। जेठालाल बताते हैं पहला सिद्धांत सच हैं। तारक मेहता दूसरा सिद्धांत अहिंसा बताते हैं। सोनू टप्पू सेना के साथ मिलकर देशभक्ति गीत गाती है। बाबूजी तीसरा सिद्धांत चोरी बताते हैं। वह कहते हैं कि बिना किसी को बताए उसका सामान लेना भी चोरी है। भिड़े बताते हैं कि चौथा सिद्धांत चीजों को भौतिक वस्तुओं को इकट्ठा करना है।

पोपटलाल पांचवा सिद्धांत आत्म नियंत्रण बताते हैं। बाबूजी छठा सिद्धांत आत्म निर्भरता और सातवां सिद्धांत भेदभाव बताते हैं। सोढी आठवां सिद्धांत निडरता बताते हैं। नट्टू काका नौवां सिद्धांत स्वदेशी बताते हैं। जेठालाल कहते हैं कि अपने स्टोर में स्वदेशी प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देना चाहिए। बाबूजी 10वां सिद्धांत लालच बताते हैं। तारक मेहता 11वां सिद्धांत धार्मिक सद्भाव बताते हैं। टप्पू सेना कहता है कि वह महात्मा गांधी का फेवरेट धार्मिक सॉन्ग गाना चाहते हैं। बाबूजी सबी इन 11 सिद्धांतों को पालन करने की शपथ दिलावाते हैं।

लाल बहादुर शास्त्री को किया गया याद

तारक मेहता महात्मा गांधी को एक कविता समर्पित करते हैं। वह लाल बहादुर शास्त्री को भी याद करते हैं। उनका जन्म भी 2 अक्टूबर को हुआ था। बाबूजी टप्पू से लोगों ईनाम देने के लिए कहते हैं। यह ईनाम अलग-अलग भाषा में महात्मा गांधी की ऑटोबायोग्राफी होती है। बाबूजी और टप्पू सेना महात्मा गांधी को डेडिकेट करते हुए एक गाना प्ले करती है। इसमें बाबूजी गांधी के किरदार में दिखाई देते हैं। हर किसी को उनमें गांधी दिखाई देता है और उनको नमन करते हैं। असित मोदी ऑडियंस को महात्मा गांधी के ऐतिहासिक प्लेस दिखाते हैं।

Online TRP Report: ये रिश्ता क्या कहलाता है सीरियल बना नंबर वन, द कपिल शर्मा शो का दिखा बुरा हाल

यहां देखिए पिछले हफ्ते की ऑनलाइन टीआरपी लिस्ट…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

रमेश कुमार
जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply