दिवाली के दिन दरवाजें पर रखें ये चीज घर में आएंगी लक्ष्मी, फले-फूलेगा व्यापार

आप दिवाली पर देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए मुख्य द्वारा की साफ - सफाई करते हैं...

By   |    |   1,212 reads   |  0 comments
दिवाली के दिन दरवाजें पर रखें ये चीज घर में आएंगी लक्ष्मी, फले-फूलेगा व्यापार

दिवाली इस बार नवबंर के महीने में 7 तारीक पड़ी है। इस दिन सभी लोग मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का ध्यान करके उनका आशीर्वाद लेते हैं। आपके घर में मां लक्ष्मी तो आपके दरवाजें के जरिए ही आएंगी। ऐसे में आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है की मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए और घर के दरवाजे पर ऐसा क्या करें जिससे मां लक्ष्मी खुशी होकर आपके घर में वास करें।

दिवाली पर देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए मुख्य द्वारा की साफ – सफाई से लेकर दरवाजें को सजाने का अपना एक खास महत्व होता है। दिवाली वाले दिन हर कोई ये चाहता है कि उन्हें मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता रहें। इसके लिए वो अनेकों उपाय भी करते हैं।कार्तिक अमावस्या की रात काफी अंधेरी वाली होती है। ऐसे में इस दिन दीए जलाकर चारों तरफ रोशनी की जाती है। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। वहीं, दरवाजें पर किन चीजों को रखने से मां लक्ष्मी आती है इसके बारे में हम आपको बताते हैं ताकि आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहें…

– मां लक्ष्मी जी के पैर का चिन्ह घर के दरवाजे पर जरूर लगाए। चिन्ह लगाते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पैर की दिशा अपने दरवाजें के अंदर की तरफ हो। ऐसा करने से आप मां लक्ष्मी को घर में आने का आमंत्रण देते हैं।

– घर के दरवाजे पर यदि आप चांदी का स्वास्तिक लगाते है तो वह काफी शुभ माना जाता है। क्योंकि वास्तु के मुताबिक इससे घर में किसी भी तरह की बीमारी नहीं आती।

– दिवाली से पहले घर के दरवाजे पर खूबसूरत और रंगबिरंगा तोरण बांधे। ऐसा करने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती हैं।

– यहां तक की आप अपने घर में अष्ठमंगला का चिन्ह भी लगा सकते हैं। अष्ठमंगला के ऊपर कमल रखा जाता है और जैसे की मां लक्ष्मी कमल पर विराजती होती हैं तो इससे घर में उनका वास रहता है।

– दरवाजे पर आप रंगोली का इस्तेमाल करते हुए स्वास्तिक या फिर ओम का चिन्ह बनाए।

Leave a Reply