‘रामायण’ के सितारे जो अब दिखते हैं कुछ ऐसे, देखें तस्वीरें

रामानंद सागर की 'रामायण' (Ramayana) जब टीवी पर प्रसारित होती थी उस समय शहर-गाँव तक की सड़कें और गलियाँ सूनी हो जाती थीं।

  |     |     |     |   Updated 
‘रामायण’ के सितारे जो अब दिखते हैं कुछ ऐसे, देखें तस्वीरें
'रामायण' के सितारे जो अब दिखते हैं कुछ ऐसे

रामानंद सागर की ‘रामायण’ (Ramayana) जब टीवी पर प्रसारित होती थी उस समय शहर-गाँव तक की सड़कें और गलियाँ सूनी हो जाती थीं। लोग रामायण को टक-टकी लगाए बड़े शौक़ से देखते थे। वहीं अगर रामायण के किरदार की बात करें तो वो इतने प्रसिद्ध हो गए थे कि इनके असली नामों की जगह इनके कैरेक्टर के नामों से ही लोग इन्हें पहचानने लगे थे। लोग इनकी ही पूजा करने लगे थे। ये कलाकार अब कुछ ऐसे दिखते हैं।

राम- अरुण गोविल

रामायण में भगवान श्री राम का किरदार अरुण गोविल ने निभाया था। अरुण गोविल की छवि कुछ ऐसी बनी कि लोग उन्हें भगवान राम ही समझने लगे। वो जहां जाते थे, पैर छूने के लिए लोगों की लाइन लग जाती थी। अरुण गोविल ने कई फिल्मों और सीरियल्स में काम किया लेकिन जो सफलता उन्हें रामायण ने दी वो कोई और नहीं दे सका।

राम- अरुण गोविल

सीता- दीपिका चिखलिया

‘रामायण’ में सीता का किरदार निभाने वालीं दीपिका चिखलिया को आज भी सीता के रूप में ही याद किया जाता है। वैसे तो टीवी पर कई एक्ट्रेस ने सीता का किरदार निभाया लेकिन दीपिका जैसा जादू किसी का नहीं चला। दीपिका का सीता के किरदार में रूप और सौम्य व्यवहार दर्शकों को इस कदर भाया कि लोगों को उनमें सीता माता के छवि दिखने लगी।

सीता- दीपिका चिखलिया

लक्ष्मण- सुनील लहरी

सुनील लहरी ने ‘रामायण’ में राम के छोटे भाई लक्ष्मण का किरदार निभाया था। लक्ष्मण की भूमिका में सुनील लहरी बेहद जंचे। सुनील लहरी ने जिस तरह से एक्टिंग की उसे आज भी याद किया जाता है।

लक्ष्मण- सुनील लहरी

हनुमान- दारा सिंह

दारा सिंह ने ‘रामायण’ में हनुमान जी की भूमिका निभाई। दारा सिंह अपने इस किरदार से सदा के लिए अमर हो गए। उनकी कदकाठी इस किरदार के लिए एकदम सही थी। दारा सिंह आज भले इस दुनिया में न हों लेकिन लोगों के जहन में वो आज भी जिंदा हैं।

हनुमान- दारा सिंह

रावण- अरविंद त्रिवेदी

रामानंद सागर की ‘रामायण’ में रावण का किरदार निभाकर अरविंद त्रिवेदी ने खासी लोकप्रियता बटोरी थी। इस किरदार ने उन्हें इस कदर सफलता की बुलंदियों पर पहुंचाया कि लोग उन्हें असल जिंदगी में रावण समझने लगे थे। रावण की जिस तरह से लोग कल्पना करते थे वैसे ही अरविन्द त्रिवेदी ने हाव-भाव प्रकट कर शानदार अभिनय किया।

रावण- अरविंद त्रिवेदी

ड्रग्स कनेक्शन में दीपिका पादुकोण का नाम आया सामने, चैट से हुआ खुलासा

हिंदी रश की ताजा वीडियो यहां देखें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , , ,

    Leave a Reply