योगी सरकार ने रामलला का सपना किया साकार, अयोध्या में श्रीराम की मूर्ति से टूटेगा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का रिकॉर्ड

रामलला के भव्य मूर्ति के लिए यूपी के योगी सरकार ने मंजूरी दे दी है। उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग की ओर से भगवान राम की मूर्ति और मंदिर का मॉडल सामने आया है।

Author   |     |     |     |   Updated 
योगी सरकार ने रामलला का सपना किया साकार, अयोध्या में श्रीराम की मूर्ति से टूटेगा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का रिकॉर्ड

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण करने का सपना सच होते दिख रहा है। रामलला के भव्य मूर्ति को बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने मंजूरी दे दी है। उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग की ओर से भगवान राम की मूर्ति और मंदिर का मॉडल सामने आया है। हालांकि योगी सरकार ने 2017 में ही इसको लेकर प्रस्ताव दिया था जो कि अब जाकर सामने आया है। भगवान राम की मूर्ति दुनिया की सबसे विशाल मूर्ति होगी। इसके साथ ही स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का रिकॉर्ड भी टूटता दिख रहा है। यानी कि रामलला की मूर्ति 221 मीटर ऊंची होगी। तो ऐसे मे अयोध्या में राम मंदिर का सपना योगी सरकार सच कर देगी।

जानकारी के मुताबिक, सूचना व पर्यटन विभाग के अपर सचिव अवनीश अवस्थी ने अयोध्या में बनाए जाने वाले भगवान राम की मूर्ति को लेकर अधिकारिक तौर पर सूचना दी। विशाल मूर्ति स्थापना के लिए पांच बड़े वास्तुविद फर्मों को चुना गया है। इसके बाद मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के समक्ष पेश किया जाना है। सीएम योगी की मंजूरी मिलते ही स्थापना कार्य आरंभ किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि मूर्ति के सभी चीजों को मिलकार बात करें तो ये 221 मीटर ऊंची होगी। संभावना यह भी है कि 2019 से पहले सरयू नदी के तट पर रामलला की मूर्ति स्थापित कर दी जाएगी।

 

रामलला के भव्य मूर्ति की खास बातें
योगी सरकार की मंजूरी के बाद रामलला के भव्य मूर्ति की खास जानकारी सामने आईं हैं। 221 मीटर ऊंची मूर्ति में 151 मीटर भगवान श्रीराम की मूर्ति, मूर्ति के ऊपर 20 मीटर ऊंचा छत्र और बेस पेडस्टल 50 मीटर ऊंचा होगा। इस प्रकार से भगवान राम की मूर्ति को 221 मीटर ऊंचा बनाने का प्लान किया गया है। बताते चलें कि हाल ही में सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची मूर्ति स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ने विश्वव के कई मूर्तियों का रिकॉर्ड तोड़ा। इसने 153 मीटर ऊंची ‘स्प्रिंग टेंपल ऑफ बुद्धा’ विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा थी। उसके साथ-साथ अमेरिका के ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’, जापान के ‘उशिकी दायबस्तू’, रूस के ‘होमलैंड मदर’ और ब्राजील की ‘क्राइस्ट द रिडीमर’ को पीछे छोड़ दिया।

यहां देखिए भगवान श्री राम के लिए तैयार किया गया मॉडल

यहां देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रवि गुप्ता

रवि गुप्ता
पत्रकार, परिंदा ही तो है. जैसे मैं जन्मजात बिहारी, लेकिन घाट-घाट ठिकाने बनाते रहता हूं. साहित्य-मनोरंजन के सागर में गोते लगाना, खबर लिखना दिली तमन्ना है जो अब मेरी रोजी रोटी है. राजनीति तो रग-रग में है.

ravi.gupta@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply