WhatsApp करने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, 1 फरवरी 2020 से इन फोन में काम नहीं करेगा व्हाट्सएप

दुनिया की सबसे पॉपुलर ऐप यानी व्हाट्सएप (WhatsApp) अपने यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मुहैया कराने के लिए आए दिन कुछ ना कुछ बदलाव करते रहता है। इस बार इस ऐप ने बड़े बदलाव की तैयारी की है।

व्हाट्सएप यह बदलाव करने जा रहा है। (फोटो- ट्विटर)

व्हाट्सएप (WhatsApp) दुनिया की सबसे लोकप्रिय और उपयोगी मोबाइल मैसेज एप्लीकेशन (ऐप) है। व्हाट्सएप आए दिन कुछ ना कुछ सकारात्मक बदलाव करते रहता है। इस बार इस ऐप ने बड़े बदलाव करने की तैयारी कर ली है। 1 फरवरी, 2020 से यह ऐप चुनिंदा एंड्रॉयड स्मार्टफोन और आईफोन में काम नहीं करेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, व्हाट्सएप के अधिकारियों ने बताया कि कुछ पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के यूजर्स अपने फोन में नया अकाउंट नहीं बना पाएंगे या फिर अपने मौजूदा अकाउंट को रि-वेरिफाई नहीं कर पाएंगे। व्हाट्सएप के फ्रिक्वेंटली आस्क क्वैश्चन (फैक) पेज पर उन एंड्रॉयड और आईफोन (आईओएस) फोन्स की जानकारी मौजूद है, जिनमें 1 फरवरी, 2020 से यह ऐप काम नहीं करेगी।

WhatsApp के ‘फैक’ पेज पर दी गई है जानकारी

‘फैक’ पेज पर दी गई जानकारी के अनुसार, एंड्रॉयड 2.3.7 ऑपरेटिंग सिस्टम और आईफोन (आईओएस 7) पर अगले साल 1 फरवरी से व्हाट्सएप काम नहीं करेगा। कंपनी ने यह भी जानकारी दी है कि 1 जुलाई, 2020 से व्हाट्सएप माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पर उपलब्ध नहीं होगा। व्हाट्सएप की ओर से साफ किया गया है कि उनके इस फैसले से किसी भी अन्य यूजर्स को घबराने की जरूरत नहीं है।

‘आईओएस 8’ यूजर्स भी रहें सावधान

केवल पुराने एंड्रॉयड स्मार्टफोन और आईफोन यूजर्स ही इस फैसले से प्रभावित होंगे। कई रिपोर्ट्स के हवाले से यह भी कहा जा रहा है कि ‘आईओएस 8’ यूजर्स भी अगले साल 1 फरवरी से इस व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, लेकिन यह जानकारी महज अफवाह है। हां, यह बात जरूर है कि अगर वह ऐप को रि-इंस्टॉल करते हैं, तो वह इसे वेरिफाई नहीं करवा सकते हैं। बताते चलें कि व्हाट्सएप भविष्य को ध्यान में रखते हुए लेटेस्ट एंड्रॉयड और आईओएस के मुताबिक ऐप को लगातार अपडेट कर रहा है और यूजर्स को तमाम तरह के नए फीचर्स मुहैया करवा रहा है।

व्हाट्सएप स्टेटस को अब आप शेयर कर सकते हैं फेसबुक और इंस्टाग्राम पर, जानिए किन यूजर्स को मिल रहा है ये फीचर

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।