प्यार नहीं बल्कि इस दर्दनाक वजह के चलते मनाया जाता है वेलेंटाइन डे, जानिए इसके पीछे की असली कहानी

ऐसा कहा जाता है कि इस दिन को मनाने के पीछे कई काहनियां छुपी हुई है। उन्हीं में से एक है ये कहानी, जिसमें 270 ईसवी समय की बात का जिक्र किया गया है। जिसमें एक राजा के आत्याचार को दिखा गया है।

Valentine day
वेलेंटाइन डे (साभार- इंस्टाग्राम)

14 फरवरी का दिन लोग प्यार करने वाले दिन के रुप में मनाते हैं। इस दिन लव पार्टनर अपने प्रेम को एक दूसरे के लिए जताते हुए नजर आते हैं। इस दिन का बेसब्री से इतंजार किया जाता है। हर वर्ग और उम्र के लिए लोग इसे सेलिब्रेट करते है। वेलेंटाइन डे को पूरे विश्वभर में प्रेम दिवस के रुप में लोग मनाते हैं, सभी को लगता है कि ये दिन प्यार करने के लिए ही बना है, लेकिन असल में लोगों को इसके पीछे की कहानी शायद ही पता होगी।

ऐसा कहा जाता है कि इस दिन को मनाने के पीछे कई काहनियां छुपी हुई है। उन्हीं में से एक है ये कहानी, जिसमें 270 ईसवी समय की बात का जिक्र किया गया है। रोमन साम्राज्य के अंदर क्लाउडियस गोथिकस द्वितीय नाम का एक राजा हुआ करता था। जो कि प्रेम से भरे रिश्तों और शादी का पूरजोर तरीक से विरोध किया करता था। राजा का यह मानना था कि शादी और प्यार के चलते सैनिक अपना असली मकसद भूल जाते हैं।

ऐसे में राजा ने सैनिकों के विवाह करने पर पूरी तरह से रोक लगा दी। राजा के इस फैसले के खिलाफ उसी राज्य में रहने वाले संत वेलेंटाइन ने आवाज उठाई। उनके द्वारा विरोध किए जाने पर क्लाउडियस ने उन्हें मौत के घाट उतरवा दिया, जिस दिन उन्हें मौत दी गई वो  दिन 14 फरवरी का दिन था। इसी वजह से उस दिन को वेलेंटाइन डे के तौर पर मनाया जाता है।

इसके साथ कुछ इतिहासकार का मानना है कि वेलेंटाइन को जेल के अंदर बंद करवा दिया गया था। जहां से उन्होंने जेलर की बेटी को एक लेटर लिखा था। लेटर में अपनी बात कहने के बाद उन्होंने ‘फ्रॉम योर वेलेंटाइन’ लास्ट में लिखा था। वहीं, एक ब्रिटिश वेबसाइट के हिसाब से जेलर की बेटी की आंखों में रोशनी नहीं थी, लेकिन संत वेलेंटाइन की वजह से उसकी आंखों की रोशनी वापस आ गई। ऐसी ही गई कहानी इस दिन से जुड़ी हुई है।

यहां देखिए वेलेंटाइन डे से जुड़े हुए पोस्ट…

View this post on Instagram

Кому валентинки а кому антидепрессанты 🙈 ⠀ Праздник который я никогда не отмечала, но тем не менее он мой любимый 💗 м̶̶о̶̶ж̶̶е̶̶т̶̶ б̶̶ы̶̶т̶̶ь̶̶, к̶̶о̶̶г̶̶д̶̶а̶̶-н̶̶и̶̶б̶̶у̶̶д̶̶ь̶̶ и̶̶ н̶̶а̶̶ м̶̶о̶̶е̶̶й̶̶ у̶̶л̶̶и̶̶ц̶̶е̶̶ п̶̶е̶̶р̶̶е̶̶в̶̶е̶̶р̶̶н̶̶у̶̶т̶̶ь̶̶с̶̶я̶̶ г̶̶р̶̶у̶̶з̶̶о̶̶в̶̶и̶̶к̶̶ с̶̶ в̶̶а̶̶л̶̶е̶̶н̶̶т̶̶и̶̶н̶̶к̶̶а̶̶м̶̶и̶̶ (̶̶н̶̶о̶̶ э̶̶т̶̶о̶̶ н̶̶е̶̶ т̶̶о̶̶ч̶̶н̶̶о̶̶😂)̶̶ ⠀ Ребята, всех с праздником 💕 Любите и будте любимы! Взаимной всем любви 💗💕 ⠀ А вы отмечаете #14февраля ? ⠀ #happyvalentinesday #valentinesday2019 #goodmorning #moscow #travel #блог #мойблог #lifestyleblogger #lifestyle #valentineday #valentinesgift #valentine #valentines #valentines2019 #valentinesweekend #happyvalentine #happyvalentinesday #happyvalentines #love #couples #adorable #kiss #amour #валентинки #деньсвятоговалентина #love #третьяковскийпроезд

A post shared by ℒ𝒾𝒻𝑒𝓈𝓉𝓎𝓁𝑒. ℱ𝓁𝒶𝓉𝓁𝒶𝓎. 𝒯𝓇𝒶𝓋𝑒𝓁 (@lana_mi_lana_) on

प्यार का खूबसूरत एहसास

यहां देखिए टीवी की दुनिया से जुड़ी हुई खबरें…

 

Leave a Reply