दिवाली और छठ पूजा पर रेलवे ने दिया यात्रियों को बड़ा तोहफा, चलाई जाएंगी 78 स्पेशल ट्रेनें

दिवाली और छठ पूजा को देखते हुए स्पेशल ट्रेने 15 नवंबर तक चलाई जाएंगी...

छठ पूजा और दिवाली के दिन अपने घर जाने वाले लोग के लिए भारतीय रेलवे ने एक बेहतरीन तोहफा दिया है। भारतीय रेलवे द्वारा संचालित उत्तरी रेलवे ने दिवाली और छठ जैसे त्योहारों को ध्यान में रखते हुए 78 स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया हैं। 7 नवंबर को दिवाली और 13 नवबंर को छठ पूजा है इसी चीज को देखते हुए स्पेशल ट्रेने 15 नवंबर तक चलाई जाएंगी। ऐसा में इन त्योहरों पर घर जाने वाले लोगों के लिए यह खबर पढ़ना बेहद जरूरी है।

उत्तरी रेलवे को रेल मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि रवाना होने से महज 30 मिनट पहले से ही ट्रेन रेलवे स्टेशन पर खड़ी रहें, ताकि यात्री को सीट तक पहुंचने में कोई परेशानी न हों। 2 नवंबर से 13 नवंबर तक किसी भी प्लेटफॉर्म पर टिकट नहीं मिलेंगी। ऐसा इसलिए ताकि प्लेटफॉर्म पर मौजूद यात्रियों को ट्रेन आसानी से मिल जाएं। वहीं ऐसा कहा जा रहा है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अलग – अलग स्टेशन पर लगभग 8. 5 लाख यात्रियों का आना जाना लगा रहेगा। बात करें अगर सिर्फ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की तो वहां त्योहारों के समय 6 लाख से ज्यादा यात्री आते जाते रहते है।

दिवाली की तस्वीर…

वहीं, दिल्ली के आनंद विहार में आम दिनों में इस स्टेशन पर पचास हजार यात्रियों को संभाला जाता है। लेकिन दिवाली या फिर छठ के वक्त यात्रियों की संख्या बढ़कर 80 हजार तक पहुंच जाती हैं। बताते चलें कि इस दौरान अधिक संख्या में आरपीएफ स्टाफ को तैनात किया जाएगा। ऐसा इसलिए ताकि यात्री संभलकर यात्रा कर सकें और प्लेटफॉर्म पर ट्रेन में चढ़ने के लिए एक लाइन बनाई जा सकें।

इसके साथ ही सभी बड़े स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी रखी जाएंगी। दिवाली और छठ हिंदुओं के पवित्र त्योहारों में से एक हैं। इस दिन हर गली हर माहौले में खुशियां ही खुशियां आपको देखने के लिए मिल जाएंगी।

Leave a Reply