रेलवे ने 4 राज्यों को दिए 204 कोच, जरूरत पड़ी तो बिस्तर की उपलब्धता बढ़ाने के लिए देंगे और 5000 कोच

देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मामले के बीच रेलवे ने 4 राज्यों में बेड की उपलब्धता (Bed availability) सुनिश्चित करने के लिए 204 कोचों की तैनाती की है। साथ ही अगर जरूरत पड़ी तो रेलवे बिस्तर की उपलब्धता बढ़ाने के लिए 5000 कोचों को अपने खर्च पर तैयार करेगा।

रेलवे ने 4 राज्यों को दिए 204 कोच

देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मामले के बीच रेलवे ने 4 राज्यों में बेड की उपलब्धता (Bed availability) सुनिश्चित करने के लिए 204 कोचों की तैनाती की है। साथ ही अगर जरूरत पड़ी तो रेलवे बिस्तर की उपलब्धता बढ़ाने के लिए 5000 कोचों को अपने खर्च पर तैयार करेगा। बता दे, रेलवे द्वारा अस्पतालों पर बोझ कम करने के लिए रेलवे के सैकड़ों कोचों को आइसोलेशन शेल्टर (Isolation Shelter) के रूप में बनाए जाने के महीनों बाद, राज्यों ने आखिरकार इस सुविधा का लाभ उठाना शुरू कर दिया है। जबकि 4 राज्यों द्वारा उपयोग के लिए 204 कोच पहले ही भेजे जा चुके हैं। साथ ही, रेलवे कम समय में करीब 5,000 कोच देने के लिए तैयार है।

रेलवे बेड की कमी कम करने की कोशिश में है

दिल्ली में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के केस पर चिंता जताए जाने के बाद, भविष्य में बढ़ते मामले और बेड की कमी को देखते हुए रेलवे पहले ही राष्ट्रीय राजधानी में 54 कोचों की तैनाती कर चुका है। तेलंगाना में 60 पहले से ही चालू हैं। इस बीच अपनी तैयारियों को बेहतर बनाने के लिए उत्तर प्रदेश ने सबसे ज्यादा 70 रेल कोचों को तैनात किया है। आंध्र प्रदेश में 20 कोच तैनात किए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोरोना से जुड़े मामलों में राज्य और जिला स्तर पर बेड की उपलब्धता का जायजा लेने के लिए गृह मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री समेत कई शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की थी। गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में स्थिति को संभालने के लिए एक के बाद एक 2 बैठकें की जिसमें यह निर्णय लिया गया कि दिल्ली में बेड की उपलब्धता बढ़ाने को लेकर रेलवे 500 कोचों की तैनाती करेगा। रेलवे के सूत्रों ने बताया कि 54 रेल कोचों को पहले ही शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन पर तैनात किया जा चुका है और दिल्ली के लिए यह आंकड़ा बढ़कर 500 हो जाएगा।

यहाँ देखे हिंदी रश का ताजा वीडियो: