प्रयागराज कुंभ मेले के लिए रेलवे ने किए खास इंतजाम, श्रद्धालुओं के लिए चलाएगा 800 स्पेशल ट्रेनें

इंडियन रेलवे (Indian Railway) द्वारा किए गए खास इंतजाम की बात की जाए तो 40 रेगुलर ट्रेनों (Regular Train) में ज्यादा से ज्यादा कोच (Coach) लगाए जाएंगे। वहीं, दिल्ली (Delhi) से 10 ट्रेनें प्रयागराज (Prayagraj Kumbh Mela) के लिए चलाई जाएगी।

कुंभ मेले के लिए रेलवे का खास इंतजाम

कुंभ मेले (Kumbh Mela) की शानदार शुरुआत होने वाली है। इस दौरान कई श्रद्धालु (Devotees )अपने-अपने घर जाने की तैयारियां करेंगे। ऐसे में श्रद्धालु के सफर को आरामदायक बनाने का काम रेलवे (Indian Railway) किया है। कुंभ मेले को लेकर रेलवे 800 स्पेशल ट्रेनें चलाएगी। दरअसल इस बार कुंभ में रेलवे ने 5 में से 4 जोन से 10 फरवरी से मार्च तक के महीने के बीच अलग-अलग स्टेशनों से प्रयागराज के लिए 156 ट्रेनों को दौड़ाने का फैसला किया है।

रेलवे द्वारा किए गए खास इंतजाम की बात की जाए तो 40 रेगुलर ट्रेनों में ज्यादा से ज्यादा कोच लगाए जाएंगे। वहीं, दिल्ली से 10 ट्रेनें प्रयागराज के लिए चलाई जाएगी। इस बार कुंभ में रेलवे ने 5 में से 4 जोन से 10 फरवरी से मार्च के बीच अलग-अलग स्टेशनों से प्रयागराज के लिए 156 ट्रेनों को दौड़ाने का फैसला किया है।

रेलवे द्वारा किए गए खास इंतजाम की बात की जाए तो 40 रेगुलर ट्रेनों में ज्यादा से ज्यादा कोच लगाए जाएंगे। वहीं, दिल्ली से 10 ट्रेनें प्रयागराज के लिए चलाई जाएगी। इसके साथ ही 5 खास ट्रेनें विदेश से आ रहे अपने देश के श्रद्धालुओं चलाई जा रही है। इस बार ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 15 लाख श्रद्धालु कुंभ में पहुंचने के लिए ट्रेन का इस्तेमाल करेंगे जिससे रेलवे को फायदा होगा।

यहां देखिए किस डिवीजन पर चेलेगी कितनी ट्रेनें…

लखनऊ के लिए 127, दिल्ली के लिए 10, मुरादाबाद के लिए 10 और अंबाला के लिए 9 ट्रेने चलेगी। वहीं, ट्रेन हादसों को रोकने के लिए फॉग सेफ्टी डिवाइस लगाया जाएगा। जो की हर ट्रेन में 14 जनवरी तक लग जाएगा। इसके साथ ही देश में अब तक 7 हजार ट्रेनों में ये डिवाइस लग चुका है। प्रयाग राज के लिए आप रेलवे के किसी भी टिकट काउंटर, आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए खरीद सकते हैं।

यहां देखिए धर्म से जुड़ी हुआ वीडियो…

देखिए कुंभ से संबंधित पोस्ट…

देखिए कुंभ मेले का रंग…

View this post on Instagram

आज श्री पंच दशनाम जूना अखाड़ा ने अपनी परम्परा के अनुसार पेशवाई जुलूस के साथ कुम्भ मेला का शुभारम्भ किया। भारी संख्या में आये संत-महात्माओं की टोलियों ने हाथी, घोड़ो, ऊँट सहित अन्य वाहनों पर प्रयागराज के मौजगिरी आश्रम से भव्य जुलूस को प्रारम्भ किया, जो बेंड-बाजो के साथ शहर के प्रमुख स्थलों से होते हुए शिविर तक पहुँचा। #Kumbh2019 #KumbhMela #KumbhCalls #Akhara #Kumbh

A post shared by Kumbh (@kumbh.2019) on

NEXT STORY

Leave a Reply