ग्रीन, ऑरेंज झोन में व्यसाय शुरू होंगे, लेकिन राज्य में बंद अभी भी जारी: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) जाहिर होकर पुरे छह हफ्ते हो गए है। कोरोना के वजह से देश में व्यापर, कारोबार सब ठप्प हो गया है। गणपति बाप्पा का नाम लेते हुए सरकार ग्रीन और ऑरेंज झोन में व्यापर सुरु करने का इजाजत देने वाली है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की तस्वीर

राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) जाहिर होकर पुरे छह हफ्ते हो गए है। कोरोना के वजह से देश में व्यापर, कारोबार सब ठप्प हो गया है। गणपति बाप्पा का नाम लेते हुए सरकार ग्रीन और ऑरेंज झोन में व्यापर सुरु करने का इजाजत देने वाली है। महाराष्ट्र (Maharashtra) के दो जिल्हों को छोड़कर बाकी जिलों में सामान का अवाक-जावक शुरू होंगे। वहीं सामान्य लोगों के लिए जिल्हा बंदी अभी भी जारी रहेगा, ऐसा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Maharashtra CM Uddhav Thackeray) ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये कहा है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज फिर सोशल मीडिया के जरिये बात करते हुए कहा हैं कि पिछले महीने में 20 तारीख को ही सब बंद किया गया था। उन्होंने कहा, कोरोना के वजह से फाइनेंसियल सर्कल रुक गया है, उसे कुछ जगहों पर गणपति बाप्पा का नाम लेते हुए फिर शुरू करने वाले है। कोरोना को हमने तीन भाग में तैयार किया है। उसमें से ग्रीन और ऑरेंज झोन में व्यापर शुरू करेंगे। इन झोन में माल का सप्लाई किया जायेगा। लेकिन किसी को भी एक जिले से दुसरे जिल्हा में नहीं जा सकते। जिले बंद अभी भी जारी है। उन्होंने आगे कहा, ‘अगर आप कारखाना में मजदूरों की देखभाल का ध्यान रखोगे तो ही राज्य सरकार आपकी मदद करेगी।

रेलवे और विमान बंद रहेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 3 मई तक लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। इसलिए लॉकडाउन (Lockdown) के नियम सभी को पलना ही है। 3 मई तक रेलवे और विमान शुरू नहीं होंगे। सभी को अपने घर में ही रहना है। मुंह पर मास्क पहने बिना घर से बाहर ना निकले। हमें कोरोना से लड़ाई लड़ना है और यह जंग जितना है। ऐसा भी ठाकरे ने कहा।

कौन से झोन में कौन सा राज्य?

बही तक की रिपोर्ट के मुताबिक ग्रीन, ऑरेंज और रेड झोन कुछ इस तरह है…

ग्रीन झोन– रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सातारा, कोल्हापुर, नाशिक, बीड, अहमदनगर, जलगाव, उस्मानाबाद, हिंगोली, लातूर, अमरावती, हिंगोली, अकोला, यवतमाल, बुलढाणा  गोंदिया आता है।

ऑरेंज झोन- धुले, नंदुरबार, परभणी, सोलापुर, नांदेड़, वर्धा, चंद्रपुर, भंडारा, और गडचिरोली।

रेड झोन- मुंबई, पुणे, ठाणे, पालघर, नागपुर, रायगढ़, सांगली और औरंगाबाद।

नागपुर में पाए गए 9 नए कोरोना पॉजिटिव

बता दें, महाराष्ट्र (Maharshtra) में आज नागपुर (Nagpur) जिले में 9 लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। जिले में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 72 हो गई है।

यहां देखें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का वीडियो