इन 6 जगहों पर कभी भी नहीं ठहरती मां लक्ष्मी, कई आप भी तो नहीं हो रहे पाप के भागीदारी

मां लक्ष्मी केवल उन्हीं लोगों के घर में खुशियों की सृमद्धि लेकर आती है जहां ...

दिवाली वाले दिन सभी लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तरह – तरह की तैयारियां और काम करते हैं। लेकिन मां लक्ष्मी को किस घर में वास करना है ये बात इंसान के व्यवहार और बाकी कई चीजों पर निर्भर करती है। मां लक्ष्मी केवल उन्हीं लोगों के घर में खुशियों की सृमद्धि लेकर आती है जहां मान सम्मान छोटे या बड़े दोनों उम्र के लोगों को बराबर से दिया जाता है। इतना ही नहीं कई बार ऐसा होता है कि हम अपने व्यवहार और बर्ताव से मां लक्ष्मी को खुद ही नाराज कर देते है।

दिवाली एक ऐसा त्योहार माना जाता है जिसे हर कोई मनाना पसंद करता है। इस दिन चारों तरफ खुशी का माहौल देखने को मिलता है। लोग अपने घर को सजाते है। सभी दुकानों में तरह – तरह की लाइटें, मिठाइयां आदि देखने को मिल ती हैं। इस दिन चारों तरफ खुशियों की आवाज गूंजती हुई सुनाई देती है और बच्चे इस दिन सबसे ज्यादा खुश नजर आते हैं। लेकिन हम आपनी गलतियां के चलते कुछ ऐसा काम कर जाते है जो की मां लक्ष्मी को हमारे घर में अपना आशीर्वाद देने से रोकती है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे है  वो उन जगहों के बारे में जहां मां लक्ष्मी कभी भी वास नहीं करना चाहती।

– जो लोग बात – बात पर गुस्सा करते है उन लोगों के घर मां लक्ष्मी कभी नहीं ठहरती है ऐसा इसलिए क्योंकि गुस्सा करने वाले एक तरह का नकारात्मक स्वभाव अपने मन में रखते है। ऐसा करने वाले के घर में और चारों ओर नकारात्मक वातावरण ही बना रहता है। ऐसे में मां लक्ष्मी उन जगह कभी नहीं ठहरती जहां नकारात्मक वातावरण हो।

– जिस घर में धर्मिक ग्रंथों या फिर पंड़ितों का अपमान होता है उनके घर भी मां लक्ष्मी ठहराना पसंद नहीं करती है।

– यहां तक की जिस घर में सुबह – शाम दीपक नहीं जलाया जाता। वहां भी मां लक्ष्मी कभी नहीं आती। घर में दीपक न जलाने से चारों तरफ नकारात्मक वातावरण छाने लगता है।

– जो लोग अपने घर में कभी भी साफ – सफाई नहीं रखते उनके घर मां लक्ष्मी कभी भी पलटकर नहीं आती है। जो दूसरों के धन को गलत तरीके से लेने की कोशिश करते है।

– जहां महिला को सम्मान नहीं होता वहां मां लक्ष्मी कभी नहीं आती बल्कि गुस्सा और हो जाती हैं।

– जो लोग गंदे कपड़े पहनते है और अपने गुरु की जो लोग कदर नहीं करते वो पाप के भागीदार होते है और मां लक्ष्मी कभी भी उनसे प्रसन्न नहीं होती।

Leave a Reply