धनतेरस: महज 5 रुपए में जीवन भर मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा, उतरेगा पुराना कर्ज

पांच रुपये में आप मां लक्ष्मी के लिए कई सामान खरीद सकते है। जो आपके घर में सुख और समृद्धि ला सकते हैं...

धनतेरस वाले दिन मां लक्ष्मी की  कृपा हर कोई अपने ऊपर पड़वाना चाहता है। मां को खुश करने के लिए तरह – तरह के उपाय और तरीके अपनाए जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सिर्फ 5 रुपए से आप मां लक्ष्मी का आशीर्वाद अपने जीवन में पा सकते है। पांच रुपये में आप मां लक्ष्मी के लिए कई सामान खरीद सकते है। जो आपके घर में सुख और समृद्धि दोनों ला सकते हैं। पांच रुपये की चीजें से मां लक्ष्मी न केवल खुश रहेंगी बल्कि आप पर हमेशा अपनी कृपा बरसाती रहेंगी। लेकिन इससे पहले हम आपको बताएंगे की किन चीजों को खरीदने से आपके घर में खुशियां आएंगी और किसी को खरीदने से आपके घर में कलेश हो सकता है।

धनतेरस वाले दिन आप कोई भी लोहे का सामान या बर्तन न खरीदें। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें की स्टील के बर्तन खरीदने की परंपरा से भी सावधानी बरतें। ऐसा इसलिए क्योंकि स्टील लोहे का ही एक रुप माना जाता है। ऐसे में सहीं ये रहेगा की आप इन सब चीजों का ध्यान रखें।

– इसके साथ ही आप ये भी ध्यान में रखें की अगर आप कोई भी बर्तन खरीदते है तो उसे घर में लाने से पहले किसी अन्न या फिर वस्तु से भर लें।

– धनतरेस वाले दिन आप कोई भी धारदार वस्तु न खरीदें। क्योंकि इस दिन चाकू,कैंची और बाकी धारदार हथियार खरीदना अच्छा नहीं माना जाता है।

– इस दिन कुछ लोग नई कार, बाइक या फिर स्कूटी आदि खरीदना पसंद करते है लेकिन इस तरह की खरीदारी करने वाले लोग किसी भी तरह की नकली ज्वैलरी या फिर सिक्कें खरीदने से बचें।

– धनतेरस वाले दिन आप किसी को भी तोहफा न दें। ऐसा इसलिए क्योंकि माना जाता है कि जब आप दूसरे को तोहफा देते है तो आप अपनी जेब से लक्ष्मी दूसरे को दे रहे होते हैं।

– धनतेरस वाले दिन कांच का सामान आप गलती से भी न खरीदें क्योंकि इसका सीधा संबंध राहु से होता है।

– काले रंग के कपड़े किसी भी अच्छे काम को करते वक्त न पहने। ऐसा  माना जाता है कि धनतरेस पर काले रंग के पकड़े पहनना शुभ नहीं होता है।

धनतरेस वाले दिन खरीदे ये सामान

– धनतेरस वाले दिन नए कपड़ों और जेवर की खरीदारी करना काफी अच्छा रहता है।

– इस दिन गेहूं, चना, जौ, उड़द, मूंग, मसूर जैसे अनाज भी खरीदना शुभ होता है।

– सोने या चांदी के सिक्के भी आप खरीद  सकते हैं।

– दीवाली के दिन पूजा के लिए रखे जाने वाले गणेश लक्ष्‍मी की प्रतिमा भी इसी दिन खरीदी जाती है।

5 रुपए से करें कमाल

– आप 5 रुपए का धनिया खरीदकर घर में लाएं और उसे मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें। भगवान के आगे हाथ जोड़ते हुए उनसे मनचाही इच्छा मांगे और धनिया को प्रसाद के रूप में वितरित करें।

– धनतेरस वाले दिन पांच रुपये का बताशा खरीदकर मां को भोग के तौर पर चढ़ाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि मां को सफेद रंग बेहद पसंद है।

-पांच रुपये का कुमकुम खरीदें और उसे मां के चरणों में चढ़ाकर खुद भी लगाएं। मां के कुमकुम में बहुत दम होता वो आपकी हर इच्छा पूरी करने में आपकी मदद कर सकता है।

– घर के मुख्य दरवाजें के बाहर मां लक्ष्मी के पदचिन्ह लगाएं। आप पदचिन्ह 5 रुपए में खरीद सकते हैं।

NEXT STORY

Leave a Reply