चुनावी साल में पेश हुआ जनता का पसंदीदा बजट, किसानों, मिडिल क्लास से लेकर बॉलीवुड को दिया ये तोहफा

चुनावी साल में अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश किया। इस बजट में किसानों, मध्यम वर्ग, बॉलीवुड को लेकर कई बड़े ऐलान किए गए हैं और कई लोकलुभावन योजनाओं का जिक्र भी किया गया है।

अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आखिरी बजट पेश किया। (फोटो- इंस्टाग्राम)

मोदी सरकार में अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा चुनाव से पहले सरकार का अंतरिम बजट पेश किया। सरकार के आखिरी बजट में किसानों, मिडिल क्लास और बॉलीवुड जगत को लेकर राहत देने वाले कई बड़े ऐलान किए गए हैं। मोदी सरकार ने मिडिल क्लास को सबसे बड़ा तोहफा टैक्स में राहत देते हुए किया। अब 5 लाख तक सालाना आमदनी पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। पहले यह सीमा 2.5 लाख थी। पीयूष गोयल ने कहा, ‘हम टैक्स पेयर्स का शुक्रिया अदा करते हैं। आपके टैक्स से ही देश का विकास होता है।’

मोदी सरकार ने डिफेंस सेक्टर में रक्षा बजट बढ़ाकर 3 लाख करोड़ रुपये कर दिया है। सरकार ने किसानों को राहत का ऐलान करते हुए 6000 रुपये प्रति वर्ष देने का वादा किया है। यह पैसा सीधा किसानों के खातों में आएगा। सरकार ने पेंशन योजना का भी ऐलान किया है। इसके तहत असंगठित क्षेत्र के कामगारों को 3000 रुपये प्रति माह देने की बात कही गई है। मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि 2019-20 में वित्तीय घाटा जीडीपी के 3.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है। पीयूष गोयल ने अपने भाषण के दौरान ‘उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक’ फिल्म का भी जिक्र किया। सरकार ने फिल्म इंडस्ट्री को राहत देते हुए सिंगल विंडो क्लियरेंस देने की बात कही है। मोदी सरकार ने जनता को क्या-क्या तोहफा दिया, देखिए पूरी लिस्ट…

मोदी सरकार ने मिडिल क्लास को टैक्स में दी बड़ी राहत

कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि आयकर में छूट की सीमा अब 2.5 से बढ़ाकर 5 लाख रुपये की जा रही है, जिससे सीधे तौर पर लगभग 3 करोड़ लोगों को फायदा होगा। उन्होंने ऐलान किया कि अगर किसी व्यक्ति ने पीएफ या फिर किसी तरह की तय इक्विटीज में निवेश किया है तो साढ़े 6 लाख रुपये तक की इनकम पर उसे कोई टैक्स नहीं देना होगा। उनके इस ऐलान के बाद सदन में तालियों की गड़गड़ाहट गूंज उठी। संसद में ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगने लगे।

पीएम श्रम योगी मान योजना

अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया कि ‘पीएम श्रम योगी मान योजना’ के तहत अब 60 साल की आयु के बाद असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 3,000 रुपये की पेंशन दी जाएगी। सरकार की इस योजना से करीब 10 करोड़ श्रमिकों को लाभ मिलेगा। संगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूर और कामगारों को 7000 रुपये तक का बोनस और बोनस मिलने के लिए पात्रता को 21,000 प्रति माह बढ़ाने का भी ऐलान किया गया है। ग्रेच्युटी की सीमा अब 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी गई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना के तहत अब छोटे किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे 6000 रुपये प्रति वर्ष दिए जाएंगे। बताते चलें कि 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले गरीब किसान इस योजना के अंतर्गत आएंगे। इससे देश के करीब 12 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। इसके लिए मोदी सरकार द्वारा बजट से 75000 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

सौभाग्य योजना के तहत मार्च 2019 तक हर घर में बिजली

कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने दावा किया कि उनकी सरकार पिछले 5 वर्षों से लगातार विकास के पथ पर अग्रसर है। मोदी सरकार गरीबों की सरकार है और सरकार का लक्ष्य है कि मार्च 2019 तक ‘सौभाग्य योजना’ के अंतर्गत देश के सभी घरों को बिजली उपलब्ध कराई जाएगी।

देश का रक्षा बजट पहली बार 3 लाख करोड़ रुपये किया गया

कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अपने भाषण में कहा कि हमारी सरकार ने पहली बार रक्षा बजट बढ़ाकर 3 लाख करोड़ रुपये किया है। अगर रक्षा के क्षेत्र में और हमारे वीर सैनिकों के लिए अधिक फंड की जरूरत होगी तो हमारी सरकार उसकी भी व्यवस्था करेगी। वित्त मंत्री ने आगे कहा, ‘हमारे सैनिक हमारा सम्मान हैं। हमने वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) का अपना वादा पूरा किया। वन रैंक वन पेंशन के लिए हमने 35 हजार करोड़ रुपये दिए।

भारतीय रेलवे को 2019-20 में 64587 करोड़ रुपये का आवंटन

कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हमारी सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट में रेलवे को 64,587 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। भारतीय रेलवे का दायरा बढ़ाने के लिए सरकार लगातार तेजी से आगे बढ़ रही है। रेल नेटवर्क को दुरुस्त किया जा रहा है। मोदी सरकार रेल यातायात को सुरक्षित बना रही है। 2014 तक देशभर में 8,300 मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग्स थी, जिन्हें अब लगभग खत्म कर दिया गया है।

ग्रामीण सड़कों के लिए 19 हजार करोड़ रुपये दिए गए

अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, ‘ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क निर्माण के लिए वित्त वर्ष में 19 हजार करोड़ रुपये दिए जाएंगे। हमने सुनिश्चित किया है कि अनाज सबको मिले, और कोई भी देश में भूखा न सोए। पिछले पांच वर्षों में मोदी सरकार ने गांवों में शहरों जैसी सुविधाएं दी हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना ने इस मुहिम में काफी योगदान दिया है।’

देश में 50 फीसदी बढ़ा मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल

अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश में मोबाइल डाटा के इस्तेमाल में 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि भारत में डाटा और वॉयस कॉल की कीमत दुनिया में संभवत: सबसे कम है।

उज्जवला योजना के तहत दिए गए 6 करोड़ एलपीजी कनेक्शन

पीयूष गोयल ने अपने भाषण में मोदी सरकार की तमाम उपलब्धियों को गिनाते हुए ‘उज्जवला योजना’ का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने ‘उज्जवला योजना’ के तहत 6 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए हैं।

1 लाख 3 हजार करोड़ रुपये जीएसटी कलेक्शन होने की उम्मीद

पीयूष गोयल ने कहा कि जनवरी में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) कलेक्शन करीब 1 लाख 3 हजार करोड़ रुपये रहने का अनुमान लगाया गया है। जीएसटी काउंसिल कई अहम वस्तुओं पर भी जल्द टैक्स संबंधी सुधार करेगा।

बताते चलें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली इस समय अपने इलाज के लिए अमेरिका में हैं। वहां उनका ऑपरेशन हुआ है। जेटली को दो हफ्ते आराम करने की सलाह दी गई है। उनकी गैरमौजूदगी में रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है। अंतरिम बजट की शुरूआत से पहले गोयल ने अरुण जेटली के जल्द स्वस्थ और दीर्घायु होने की कामना की। अंतरिम बजट को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, मंत्री अरुण जेटली समेत कई केंद्रीय मंत्रियों ने प्रतिक्रिया देते हुए इसे अब का सबसे सर्वश्रेष्ठ बजट बताया।

देखिए अंतरिम बजट से जुड़ी अन्य जानकारियां…

देखें यह वीडियो…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।