मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज, दिवाली पर भूलकर भी न करें आप ये काम

दिवाली वाले दिन आप जानबूझकर या अनजाने में कोई ऐसी गलती कर बैठते है जो मां लक्ष्मी को क्रोधित कर देती है...

दिवाली एक ऐसा त्योहार माना जाता है जिसे हर कोई मनाना पसंद करता है। इस दिन चारों तरफ खुशी का माहौल देखने को मिलता है। लोग अपने घर को सजाते है। सभी दुकानों में तरह – तरह की लाइटें, मिठाइयां आदि देखने को मिलती हैं। इस दिन चारों तरफ खुशियों की आवाज गूंजती हुई सुनाई देती है और बच्चे इस दिन सबसे ज्यादा खुश नजर आते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि रावण को मार कर भगवान राम अयोध्या वापस आए थे। इसी की खुशी में लोगों ने दीप जलाकर राम भगवान का स्वागत किया गया था। वहीं, कार्तिक अमावस्या की रात काफी अंधेरी वाली होती है। ऐसे में इस दिन दीए जलाकर चारों तरफ रोशनी की जाती है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि आप जानबूझकर या अनजाने में कोई ऐसी गलती कर बैठते है जो मां लक्ष्मी को क्रोधित कर देती है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे कामों के बारे में जिसे दिवाली के दिन भूलकर भी आपको नहीं करना चाहिए वरना आपको काफी नुकसान हो सकता है। तो आइए जानते है उन कामों के बारे में…

– दिवाली में जिस को भी आप गिफ्ट देने वाले है वो 2 पहले ही दे दें। दिवाली वाले दिन न तो किसी से कुछ लें न ही किसी को कुछ दें।

– दिवाली वाले दिन किसी से भी लड़ाई न करें। ऐसा करना बहुत ही अशुभ माना जाता है साथ ही मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती है।

– दिवाली के दिन घर की पूरी तरह से सफाई करें। घर में किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं होनी चाहिए। ऐसा होने से मां लक्ष्मी रुठ जाती।

– इसके साथ ही दिवाली वाले दिन किस भी तरह का सामान न खरीदें। आपको किसी भी तरह की शॉपिंग करनी है वो दिवाली से एक या दो दिन पहले ही कर लें।

– किसी भी गरीब या लाचर व्यक्ति को परेशान करें और ना ही किसी भिछुक को अपने घर से खाली हाथ जाने दें। ऐसे करने से आप पाप के भागीदारी हो जाएंगे।

दिवाली के दिन भूलकर भी किसी भी गरीब को न सतायें और ना ही किसी भिछुक को अपने घर से खाली हाथ जाने दें। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी बहुत ही ज्यादा नाराज हो जाती हैं।

– दिवाली के दिन भूलकर भी किसी तरह का कोई नशा न करें। यदि आप ऐसे करते है तो देवी लक्ष्मी ऐसे करने वाले लोगों से काफी क्रोधित हो जाती हैं।

– दिवाली वाले दिन कभी शाम को नहीं सोना चाहिए। इससे घर में दरिद्रता आती है।

Leave a Reply