ये हैं राजनीति पर बनी बेस्ट बॉलीवुड मूवी

November 19, 2020

प्रकाश झा द्वारा निर्देशित 'राजनीति' एक पारिवारिक राजनीति ड्रामा है। इस फिल्म में रणबीर कपूर, अर्जुन रामपाल, नाना पाटेकर, मनोज वाजपेयी और कटरीना कैफ जैसे कई दिग्गज कलाकार हैं। फिल्म को आज भी लोगों काफी पसंद करते हैं।

'नायक' फिल्म का निर्देशन एस. शंकर ने किया है। फिल्म में अनिल कपूर और अमरीश पुरी जैसे दिग्गज कलाकार मुख्य भूमिका में रहे। फिल्म की कहानी एक आम व्यक्ति के मुख्यमंत्री बनने तक की है। 

'सरकार' फिल्म में अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म को लेकर लोगों का कहना था कि रामगोपाल वर्मा की ये फ़िल्म एक बड़े राजनीतिक परिवार के मुखिया पर आधारित थी।

निर्देशक मधुर भंडारकर की फिल्म 'इंदु सरकार' काफी विवादों और कानूनी लड़ाई के बाद रिलीज हो पाई थी। शुरू से ही इस फिल्म को कांग्रेस और कई अन्य लोगों का विरोध झेलना पड़ रहा था। इमरजेंसी की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म का नाम तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम से लिया गया है। 

'यंगिस्तान' में एक्टर जैकी भगनानी एक राजनीतिज्ञ के रोल में दिखाई दिए थे। विदेश से लौटा सीएम का बेटा जिसे परिस्थितियों में उलझ कर राजनीति में आना पड़ता है।

'द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर' फिल्म पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की बायोपिक थी। इसमें अनुपम खेर ने मनमोहन सिंह का किरदार निभाया था। ये दिखाती है कि जब वो पीएम थे तो किस तरह की राजनीति देश में हो रही थी।

'शंघाई' फिल्म राजनीति के साथ साथ थोड़ी अलग थीम पर आधारित थी। इस फ़िल्म के जरिए देश के सड़े-गले सिस्टम पर कटाक्ष किया गया था। कैसे कुछ नेता अपने फ़ायदे के लिए आम लोगों के बीच दंगा-फसाद तक करवाने से पीछे नहीं हटते। 

'सत्याग्रह' फिल्म सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के ‘अन्ना अनशन’ से प्रेरित फिल्म है। इस फिल्म का निर्देशक प्रकाश झा ने किया है। इस फिल्म में अजय देवगन,अर्जुन रामपाल, अमिताभ बच्चन और करीना कपूर जैसी कलाकार मुख्य भूमिका में रहे हैं।

निर्देशक सुधीर मिश्रा द्वारा निर्देशित फिल्म 'हजारों ख्वाहिशें ऐसी' जिसमें शाइनी आहूजा और चित्रांगदा मुख्य भूमिका में थे। फिल्म में 1970 के वक्त की राजनीतिक परिस्थितियों को दिखाया गया था।

साल 2009 में आई फिल्म 'गुलाल' छात्र राजनीति पर बनी फिल्म है। इस फिल्म का निर्देशन अनुराग कश्यप ने किया था। फिल्म में राज सिंह चौधरी, केके मेनन और दीपक डोबरियाल जैसे कई कलाकार मुख्य भूमिका में थे।

बॉलीवुड की ऐसी ही मजेदार और चटपटी खबरों को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Click Here