के यादगार स्टेटमेंट!

शबाना आज़मी

September 14, 2020

शबाना एफटीआईआई पुणे स्नातक 1971 में उनकी पहली फिल्म 'अंकुर' से सही साबित नहीं हुई, बल्कि स्मिता पाटिल समानांतर सिनेमा आंदोलन की पोस्टर गर्ल बन गईं और मजबूत महिलाओं के चरित्रों को रौशन किया। 

मुझे लगता है कि मेरा करियर सही समय पर सही जगह पर होने के बारे में है। जब मैं समानांतर सिनेमा आंदोलन में आई थी, अगर मुझे वे अवसर नहीं मिले होते, तो मेरी प्रतिभा के बारे में किसी को पता नहीं चलता!

महेश भट्ट का अर्थ मेरे करियर में सबसे बड़ा मील का पत्थर है। मैं उन महिलाओं से मिलना जारी रखती हूं जो कहती हैं कि यह उनके लिए एक परिवर्तनकारी अनुभव था और उन्होंने उन्हें जबरदस्त ताकत दी।

स्मिता और मैं कभी दोस्त नहीं हो सकते थे। हमारे बीच की प्रतिद्वंद्विता, कुछ मीडिया द्वारा निर्मित और कुछ वास्तविक थी, जिससे तनाव पैदा हुआ। मैंने इसे पहले भी कहा है और मैं आज कहती हूँ कि मैं उनके बारे में अभद्र टिप्पणी करने के लिए दोषी हूं। मुझे इसका अफसोस है।"

स्मिता के साथ सुलह के प्रयास थे और हम नागरिकता बनाए रखने में सक्षम थे, लेकिन हम कभी दोस्ती में नहीं बदल पाए। लेकिन किसी भी बिंदु पर यह हमारे परिवारों को सौंप दिया गया था

 उन्हें पूरी हॉलीवुड बिरादरी का पूरा समर्थन मिला। भारत में कोई भी बैकलैश के डर से किसी सेलिब्रिटी के राजनीतिक रुख के समर्थन में नहीं बोलेगा।

इस बात की कोई संभावना नहीं है कि मेरिल की फिल्मों का बहिष्कार किया जाएगा या उनकी अगली फिल्म रिलीज होने पर सिनेमाघरों को जला दिया जाएगा क्योंकि भारत के बाहर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का सम्मान किया जाता है। यहां हम सभी जानते हैं कि क्या होता है।

सरकार और 12 उत्पादकों के बीच एक समझौता किया गया था कि मुझे बाबरी मस्जिद मुद्दे पर बोलने से रोका जाएगा। मेरी फिल्म धारावी को सिनेमाघरों से खींच लिया गया था, स्क्रीन पर आग लगा दी गई थी। हमारे सिर मुंडवाने के बाद नंदिता दास और मुझे पानी से निकाल दिया गया। ”

मुझे लगता है कि महिलाएं केंद्रित फिल्मों के लिए और भी अधिक व्यवहार हो जाती हैं, और अपने बजट का विस्तार करने में सक्षम होती हैं। 

यह समय बड़े पुरुष सितारों का भी है, जो एक समय में एक भूमिका में काम करते हैं जो कि लड़की की तुलना में माध्यमिक है। यह एक ऐसी चीज है जिसकी हमें प्रोत्साहित करना आवश्यक है।

बॉलीवुड के सभी दिग्गजों के बारे में ऐसी रोचक बाते जानने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Click Here