रिकी पोंटिंग के नाम दर्ज हैं ये रिकॉर्ड!

June 10, 2021

रिकी पोंटिंग ने वनडे और टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

रिकी पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 230 वनडे मैचों में से 165 मैचों में जीत दर्ज की है। वह सर्वाधिक जीत दर्ज करने वाले और सर्वाधिक जीत प्रतिशत (76.14) वाले कप्तान हैं।

रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया की ओर से सर्वाधिक टेस्ट जीतने वाले कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 48 टेस्ट जीते।

रिकी पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 77 टेस्ट मैच में से 48 में जीत दर्ज की, यह उपलब्धि किसी भी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के नाम नहीं है।

रिकी पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने दो बार (2003 और 2007) वर्ल्ड कप जीता है। पोंटिंग (क्लाइव लॉयड के अलावा) ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे कप्तान हैं।

रिकी पोंटिंग की कप्तानी में दो साल से अधिक समय तक ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम अपराजेय रही थी। उसके बाद भारत ने पर्थ टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराकर उनका विजय रथ रोका था।

रिकी पोंटिंग तीनों फॉर्मेट को मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान हैं। बतौर कप्तान उन्होंने 324 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 45.54 की औसत से 15,440 रन बनाए हैं।

रिकी पोंटिंग दूसरे सबसे ज्यादा शतक (71) लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उनसे ज्यादा शतक सिर्फ पूर्व भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर (100) के नाम दर्ज हैं।

रिकी पोंटिंग ने अपने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक लगाया।  पोंटिंग ने भारत के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में 118 गेंदों पर 104 रन की शानदार पारी खेली थी।

विदेशी मैदानों पर सबसे ज्यादा शतक मारने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों में रिकी पोंटिंग चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने कुल 71 शतक में से 35 शतक विदेशी मैदानों पर खेलते हुए लगाए।

खेल जगत और बॉलीवुड की ऐसी ही मजेदार और चटपटी खबरों को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें!