मिथुन दा: बॉलीवुड से राजनीति तक!

16-April-2021

बॉलीवुड में डिस्को डांसर के नाम से मशहूर मिथुन चक्रवर्ती का फिल्मों का सफर काफी सुहाना रहा है। वहीं अगर बात करें उनके राजनैतिक सफर की तो इस राह पर भी मिथुन दा ने काफी दिलचस्प मोड़ देखे हैं।

एक्टर मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड के उन मशहूर एक्टर्स में से एक हैं जिन्होंने बिना किसी फिल्मी बैकग्राउंड के इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई।

मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है। उन्होंने यह नाम कभी फिल्मों में इस्तेमाल नहीं किया है।

पुणे के फिल्म इंस्टीट्यूट FTII में दाखिला लेने से पहले मिथुन कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सिस्ट) के सदस्य थे।

1976 में मिथुन दा ने बॉलीवुड में डेब्यू निर्देशक मृणाल सेन की फिल्म 'मृगया' से किया।

'मृगया' में मिथुन दा के काम की बहुत तारीफ हुई और उन्हें इसके लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया। बतौर लीड एक्टर उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म 'मुक्ति' थी।

मिथुन चक्रवर्ती एकमात्र ऐसे प्रोड्यूसर थे जिन्होंने फिल्म प्रक्रिया से जुड़े कई लोगों को नौकरी पर रखा था। कहते हैं कि मिथुन के बैनर तले बनने वाली इन फिल्मों के हीरो मिथुन रहते और बाकी की स्टारकास्ट बिल्कुल नई होती है।

मिथुन दा ने साल 1989 से ही मजदूर संघ का नेतृत्व संभाला था। मजदूर संघ के जरिए मिथुन ने जमकर लोगों की मदद की थी। बॉलीवुड के मजदूरों के लिए मिथुन ने एक लंबे समय तक कार्य किया है।

राजनीति में आने से पहले मिथुन चक्रवर्ती एक कट्टर नक्सली थे, लेकिन परिवार में अपने भाई की मौत के बाद उन्होंने खुद को नक्सली आंदोलन से अलग कर लिया।

जवानी के दिनों में मिथुन चक्रवर्ती लेफ्ट से जुड़े थे। वह पश्चिम बंगाल में खेल मंत्री और वरिष्ठ वामपंथी नेता सुभाष चक्रवर्ती के काफी करीबी भी माने जाते थे।

बॉलीवुड के सुपरस्टार मिथुन चक्रवर्ती ने आज भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है।