आर माधवन की इंटरेस्टिंग बातें!

May 27, 2021

आर माधवन का जन्म 1 जून 1970 को झारखण्ड के जमशेदपुर में हुआ। आर माधवन का पूरा नाम रंगनाथन माधवन है जिसमें 'रंगनाथन' उनके पिता का नाम है।

आर माधवन को उनके चाहने वाले 'मैडी भाई', 'मैडी पाजी', 'मैडी भाईजान', 'मैडी सर', 'मैडी चेट्टा', 'मैडी अन्ना' के नाम से भी बुलाते हैं।

आर माधवन आर्मी ऑफिसर बनना चाहते थे। इसके लिए माधवन ने नेवी, आर्मी और एयरफोर्स में ट्रेनिंग भी ली। उन्हें महाराष्ट्र के बेस्ट कैडेट का अवॉर्ड भी मिला था। इसके बाद शार्ट टर्म ट्रेनिंग के लिए उन्हें इंग्लैंड जाने का मौका मिला मगर आर्मी जॉइन करने का मौका आया तो उनकी उम्र 6 महीने कम निकली।

आर माधवन ने मुंबई में पढ़ाई के दौरान ही अपना एक पोर्टफोलियो बनवाकर मॉडलिंग एजेंसी को दिया था।

आर माधवन ने 1996 में एक चन्दन के पाउडर का विज्ञापन किया था। जिसके बाद मशहूर डायरेक्टर मणि रत्नम की फिल्म 'इरुवर' के लिए स्क्रीन टेस्ट भी दिया लेकिन मणि रत्नम ने इस फिल्म में उनका चयन नहीं किया।

फिल्मों में आने से पहले आर माधवन ने 'बनेगी अपनी बात' 'तोल मोल के बोल' और 'घर जमाई' जैसे टीवी सीरियल में काम भी किया था। माधवन की पहली फिल्म 'इस रात की सुबह नहीं' थी।

डायरेक्टर विनोद पांडे ने आर माधवन को अपने प्रोजेक्ट 'अकेली' से हिंदी फिल्मों में लान्च करने की कोशिश की थी लेकिन किन्ही कारणों से वो फिल्म नहीं बन पाई। फिर साल 2001 में आई डायरेक्टर गौतम मेनन की फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' से आर माधवन ने बॉलीवुड डेब्यू किया।

आर माधवन ने फिल्‍म इंडस्‍ट्री में आने से पहले ही साल 1999 में तमिल रीति-रिवाजों से सरिता से शादी कर ली थी। अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद माधवन कम्युनिकेशन और पब्लिक स्पीकिंग की क्लास लेने लगे। इसी दौरान महाराष्ट्र के कोल्हापुर में उनकी मुलाकात सरिता से हुई।

एक इंटरव्यू में आर माधवन ने बताया 'सरिता मेरी स्टूडेंट थीं। उन्‍होंने एक दिन मुझसे डिनर के लिए पूछा। मैं एक सांवला लड़का था, मैंने सोचा कि यह मेरे लिए एक मौका है। धीरे-धीरे हमारे बीच दोस्ती हुई और उसका साथ मुझे अच्छा लगने लगा। करीब 8 साल तक डेटिंग के बाद हमने शादी कर ली।'

आर माधवन ने 'रंग दे बसंती', '3 इडियट्स', 'तनु वेड्स मनु' और हाल ही में 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' में भी अहम भूमिका निभाई।

फ़िल्मी जगत की ऐसी ही मजेदार और चटपटी खबरों को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें!