आमिर खान की 'लगान' से जुड़ी दिलचस्प बातें

June 15, 2021

'लगान' फिल्म का क्लाइमैक्स सीन 10 हज़ार लोगों की भीड़ में शूट किया गया था।

'लगान' का क्लाइमैक्स सीन में जब गांव की टीम जीतती है तो उसे शूट करने के लिए आमिर ख़ान ने 'आती क्या खंड़ाला' गाना गाया। ये सीन फ़िल्म में भी है।

ब्रिटिश एक्टर्स Rachel Shelley (एलिजाबेथ) और Paul Blackthorne (कैप्टन रसेल) ने 'लगान' फ़िल्म के लिए विशेषतौर पर हिंदी सीखी थी।

'लगान' में हिंदी बोलने के लिए ब्रिटिश एक्टर्स Rachel Shelley (एलिजाबेथ) और Paul Blackthorne (कैप्टन रसेल) ने लंदन में एक इंस्टीट्यूट से 6 महीने का कोर्स भी किया था।

फ़ेमस बॉलीवुड डायरेक्टर्स रीमा कागती, किरण राव और अपूर्व लाखिया ने 'लगान' में असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया था।

'लगान' फ़िल्म के निर्देशक आशुतोष गोवारिकर को शूटिंग के दौरान पीठ में चोट लग गई थी। इसके बाद भी उन्होंने बेड पर लेटे-लेटे ही फ़िल्म की शूटिंग जारी रखी थी।

'लगान' फ़िल्म की शूटिंग के दौरान ब्रिटिश और भारतीय कलाकारों के बीच एक फ्रेंडली क्रिकेट मैच भी हुआ था। ये मैच ब्रिटिश एक्टर्स ने जीता था।

'लगान' फ़िल्म की शूटिंग के नियम बड़े ही सख़्त बनाए गए थे। पूरी टीम को सुबह 5 बजे बस में सवार होकर सेट पर पहुंचना होता था और ये नियम सबके लिए बराबर थे।

जब आमिर ख़ान 'लगान' बतौर प्रोड्यूसर अपनी पहली फ़िल्म बनाने चले थे तो करण जौहर और आदित्य चोपड़ा ने पहली बार में इतना बड़ा रिस्क लेने से मना किया था।

'लगान' की टीम को भुज में रहना था, लेकिन वहां तब 3 ही होटल थे और कुछ ही कमरे बचे थे। तब टीम ने एक बिल्डिंग किराए पर ली और उसमें रहने की व्यवस्था की। फिल्म की यूनिट पूरे 6 महीने किराए पर रही थी।

बॉलीवुड की ऐसी ही मजेदार और चटपटी खबरों को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें!