IPL में चमके ये विदेशी बल्लेबाज!

May 07, 2021

IPL में सबसे ज्यादा रन जड़ने वाले विदेशी खिलाड़ियों में 5वें नंबर पर आते हैं न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम। ब्रेंडन मैक्कुलम ने आईपीएल के 109 मैचों में 131.74 की औसत से 2880 रन जड़े हैं।

इस दौरान ब्रेंडन मैक्कुलम के बल्ले से 2 शतक और 13 अर्धशतक निकले। इतना ही  ब्रेंडन मैक्कुलम ने आईपीएल में कुल 130 छक्के भी जड़े। IPL में मैक्कुलम केकेआर, चेन्नई सुपर किंग्स और कोच्चि टस्कर्स केरला का हिस्सा रहे।

आईपीएल में विदेशी खिलाड़ियों की बात की जाए तो शेन वॉटसन का नाम जरूर आता है। शेन वॉटसन ने इस लीग में अपना  शानदार प्रदर्शन दिखाया है। रन बनाने के मामले में शेन वॉटसन चौथे पायदान पर आते हैं।

शेन वॉटसन ने राजस्थान रॉयल्स, आरसीबी और सीएसके का हिस्सा रहते हुए IPL के 134 मैचों में कुल 3874 रन बनाए हैं जिसमें 4 शतक भी शामिल हैं।

वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल IPL में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं। गेल के नाम 140 मैचों में 4950 रन दर्ज हैं।

आईपीएल में क्रिस गेल का औसत 40.2 और स्ट्राईक रेट 149.4 का है। यही नहीं, आईपीएल में गेल के बल्ले से 6 शतक और 31 अर्धशतक निकले हैं। गेल इस लीग में 300 से ज्यादा छक्के जड़ने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।

आईपीएल की बात हो और साउथ अफ्रीका के शानदार खिलाड़ी एबी डिविलियर्स के नाम का जिक्र न हो, ऐसा मुमकिन नहीं है। एबी डिविलियर्स IPL में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं।

आरसीबी के लिए लंबे समय से खेल रहे एबी डिविलियर्स आईपीएल में 176 मैच खेल चुके हैं और स्कोर बोर्ड 5056 रन जड़ चुके हैं। जिसमें 3 शतक शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर आईपीएल में इस लिस्ट में टॉप पर हैं। डेविड वॉर्नर IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी खिलाड़ियों में पहले पायदान पर हैं। वॉर्नर ने आईपीएल में 148 मैच खेलते हुए 5447 रन जड़े हैं।

डेविड वॉर्नर ने आईपीएल में 42.2 की औसत और 140.1 की स्ट्राईक से बल्लेबाजी की है। यही नहीं, उनके नाम इस लीग में 4 शतक दर्ज हैं। वॉर्नर 50 अर्धशतक के साथ आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा पचासा जड़ने वाले खिलाड़ी भी हैं।

खेल जगत और बॉलीवुड की ऐसी ही मजेदार और चटपटी खबरों को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें!