September 23, 2020

कॉन्ट्रोवर्सी ने बदले इन गानों के बोल

ऐश्वर्या राय बच्चन, राजकुमार राव और अनिल कपूर स्टारर फिल्म फन्ने खान का गाना 'अच्छे दिन कब आएँगे' को बदल कर 'अच्छे दिन आए रे' कर दिया गया था। कहने की जरूरत नहीं है कि इस गीत ने पीएम नरेंद्र मोदी की प्रचार लाइनों को निशाना बनाया और इसलिए इसे व्यक्तिगत रूप से लिया गया।

1994 में रिलीज़ हुई फिल्म खुदा जिसमें गोविंदा और करिश्मा कपूर थे की लोकप्रिय गीत 'सेक्सी सेक्सी सेक्सी, मुझे लोग बोले' साल 1993 का बहुचर्चित गाना था, ये वो समय था जब आइटम गर्ल्स कोई चीज नहीं थीं और इसलिए गीत के बोल बेबी बेबी बेबी में बदल दिए गए थे।

निर्देशक विशाल भारद्वाज की डार्क थ्रिलर कमीने के गाने में 'मेरा तेली का तेल, कौड़ी कौड़ी पैसा पैसों का खेल' बोल थे जिन्हे गुलज़ार ने लिखा था। ये शब्द तेली समुदाय के लिए अपमानजनक थे इसलिए सेंसर बोर्ड ने इस मुद्दे को उठाया और 'तेली' शब्द को 'दिल्ली' से बदल दिया।

अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह, जिन्होंने शिरीष कुंदर के जोकर में एक आइटम गीत के लिए काम किया ने आय वांट फ़क्त यू गाने पर डांस किया था। 'फ़क्त" वास्तव में एक मराठी शब्द है, जिसका अर्थ है "केवल तुम" लेकिन बाद में इस गाने को आय वांट जस्ट यू कर दिया गया।

राधा ऑन दी डांस फ्लोर गाने को कौन नहीं जानता। इस गाने में राधा के लिए सेक्सी शब्द का इस्तेमाल किया गया था, 'सेक्सी राधा बॉडी'! स्टूडेंट ऑफ़ दी ईयर के इस गाने के बोल को बाद में 'देसी राधा बॉडी' कर दिया गया था।

माधुरी दीक्षित की फिल्म आजा नचले के गाने में 'बाजार मैं मची है मार मार, कहे मोची भी खूद को सोनार’ ने दलितों की भावनाओं को आहत किया और इसे बदलने की मांग की गई। एक हफ्ते के लिए टेलीकास्ट होने के बाद, YRF ने माफी मांगी और कहा कि उनका इरादा किसी को चोट पहुंचाना नहीं है और लिरिक्स बदल दिए गए!

अनन्या पांडे और ईशान खट्टर-स्टारर खाली पीली के मेकर्स ने फिल्म के गाने बियॉन्से शर्मा जाएगी के लिरिक्स को बदल दिया है। इसके बोल थे "तुझ देख के गोरिया बियॉन्से शर्मा जाएगी" को लेकर सवाल उठाए और त्वचा के रंग पर इस तरह के गाने का विरोध किया! अब इसके बोल 'तेरा देख के नखरा दूनिया शर्मा जाएगी ” हो गया है।

साहो फिल्म में श्रद्धा कपूर और प्रभास स्टारर गाना सैयां सायको को CBFC ने बदलकर सैयां कायको कर दिया था। फिल्म के रिलीज़ के समय इस गाने को बदला गया था।

कंगना रनौत और राजकुमार राव की फिल्म जजमेन्टल है क्या का टाइटल पहले मेन्टल है क्या था और जब इसका टाइटल बदला तो इस फिल्म का टाइटल ट्रैक भी दोबारा रिकॉर्ड करना पड़ा!

फिल्म शूटआउट ऐट वडाला के गाने में सनी लियोनि ने गाने 'लैला तेरी ले लेगी' पर जमकर डांस किया था। हालाँकि, टीवी के लिए इस गाने के लिरिक्स को 'लैला तेरी लूट लेगी' कर दिया गया था।

बॉलीवुड की ऐसी ही कई रोचक ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें!

Click Here