August 03, 2020

सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं ये फिल्में!

'गुलाब गैंग'

माधुरी और जुडी चावला की फिल्म की कहानी बुंदेलखंड की महिलाओं पर आधारित हैं। इन महिलाओं ने एक गुलाबी गैंग बनाया हुआ है, जिसकी वॉलंटियर महिलाएं गुलाबी साड़ी पहनती हैं। ये संगठन महिलाओं के अधिकार, शिक्षा और बेहतरी के लिए काम करता है।

रानी मुखर्जी और विद्या बालन की ये फिल्म दिल्ली के मशहूर जेसिका लाल मर्डर कांड पर आधारित है, जिसमें कई लोगों के सामने एक बार में जेसिका लाल नामक महिला की हत्या कर दी जाती है।

'नो वन किल्ड जेसिका'

'दंगल'

फिल्म दिग्गज पहलवान महावीर फोगट पर आधारित है, जिसमें आमिर ने महावीर का किरदार निभाया है। महावीर फोगट की चार बेटियां हैं जिनमें गीतासबसे बड़ी हैं। महावीर फोगट ने अपनी बेटियों को पहलवानी सिखाई और आज उनकी बेटियां गीता और बबीता अंतरराष्ट्रीय स्‍तर की कुश्ती चैम्पियन हैं।

'चख दे इंडिया'

शाहरुख खान की फिल्म 'चख दे इंडिया' में कबीर पर जो झूठे आरोप लगे वैसा ही असल में हॉकी प्लेयर मीर रंजन नेगी के साथ भी 1982 के एशियाई खेलों में हुआ था। इसी फिल्म में वो सलाहकार भी थे और छोटे से रोल में खुद नजर भी आए। फिल्म उन्हीं की कहानी है।

'भाग मिल्खा भाग'

फरहान अख्तर की फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' देश के महान धावक मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित थी। फरहान ने फिल्म में मिल्खा सिंह की भूमिका निभाई है। वे एक नेशनल चैम्पियन एथलीट थे।

राजकुमार राव की फिल्म 'शाहिद' लॉयर और एक्टिविस्ट शाहिद आज़मी की ज़िंदगी पर आधारित है। जो मुस्लिमों के आधिकारों के रक्षा करते-करते मारे गए थे। यह फिल्म हमें कई ऐसी सच्चाइयां बताती हैं, जो हम स्वीकार नहीं करना चाहते।

'शाहिद'

सुशांत सिंह राजपूत ने फिल्म में पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका निभाई है। फिल्म में वर्ल्ड कप 2011 तक की कहानी बताई गई है।

'एम एस धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी'

'ब्लैक फ्राइडे'

फिल्म 1993 में बम ब्लास्ट पर आधारित है। फिल्म में ब्लास्ट के सीन के साथ शुरू हुई यह मूवी इस घटना के आफ्टर इफेक्ट के बारे में भी बताती है। इस फिल्म के बम ब्लास्ट के कारणों सहित दाउद इब्राहिम और उनके परिवारवालों के बारे में भी बताया गया है।

'मद्रास कैफ़े'

'मद्रास कैफ़े' भारतीय राजनैतिक रहस्यों पर आधारित फ़िल्म है। फ़िल्म 80 के दशक और 1990 के पूर्वार्द्ध को प्रदर्शित कर रही है। जिस समय श्रीलंकाई में गृहयुद्ध चल रहा था और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के हत्याकाण्ड को प्रदर्शित किया गया है।

'एयरलिफ्ट'

एयरलिफ्ट 1990 के गल्फ वॉर के समय की कहानी है। करीब 26 साल पहले अगस्त 1990 में सद्दाम हुसैन की अगुआई वाले इराक ने पड़ोसी देश कुवैत पर हमला कर दिया था। जंग से घिरे कुवैत में उस समय लगभग एक लाख सत्तर हजार भारतीय फंस गए थे।

'फिराक़'

फिल्म 'फिराक़' गुजरात दंगों पर आधारित है। जिसमें बताया गया कि दंगे के कारण किस तरह आम लोगों की ज़िंदगियां प्रभावित हुईं। इस फिल्म को दो नेशनल अवॉर्ड्स मिले हैं।

बॉलीवुड सेलेब्स की ऐसी ही मजेदार और चटपटी खबरों को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Click Here