Zero Movie Review: दिल झकझोर देगी ‘बऊआ सिंह’ की प्रेम कहानी, मेरठ से मंगल तक ले जाती है फिल्म

फिल्म जीरो के पहले हॉफ में आनंद एल.राय की फिल्म का हर एक मसाला मौजूद है। जिसके साथ ही किंग खान की में मौजूदगी ही इसे यूनिक बनाती है। शाहरुख खान 50+ हैं और उनका रोमाटिंक सॉन्ग मेरा नाम तू गाना किसी भी मजबूत दिल को पिघला दे जैसे कि फिल्म में आफिया का दिल पिघल जाता है।

Author   |     |     |     |   Updated 
Zero Movie Review: दिल झकझोर देगी ‘बऊआ सिंह’ की प्रेम कहानी, मेरठ से मंगल तक ले जाती है फिल्म

फिल्म – जीरो
निर्देशक – आनंद एल राय
कलाकार – शाहरुख खान, कटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा, जीशान अयूब और तिग्मांशु धूलिया।
रेटिंग – 3/5

जीरो एक सिंपल सी लव स्टोरी है। जो एक बौने शख्स बऊआ सिंह (शाहरुख खान) से शुरू होती है। आफिया भिंडर (अनुष्का शर्मा) नाम की एक साइंटिस्ट से मिलता है, जो सेरेब्रल पाल्सी बीमारी से पीड़ित है। इसके बाद दोनों की लव स्टोरी की शुरुआत होती है। तभी इनकी कहानी में बबिता कुमारी (कटरीना कैफ) की एंट्री होती है, जो बऊआ सिंह के सपनों की रानी होती है। फिल्म में इंटरवल से पहले आनंद एल.राय की फिल्म में हर एक मसाला मौजूद है, जो दर्शकों को बांधे रखता है। जिसके साथ किंग खान की मौजूदगी ही इसे यूनिक बनाती है। शाहरुख खान 50+ हैं और उनका रोमाटिंक सॉन्ग मेरा नाम तू गाना किसी भी मजबूत दिल को पिघला दे जैसे कि फिल्म में आफिया का दिल पिघल जाता है।

बऊआ सिंह एक मैरिज ब्यूरो के जरिये आफिया भिंडर (अनुष्का शर्मा) नाम के एक साइंटिस्ट से मिलते हैं जो सेरेब्रल पाल्सी बीमारी से पीड़ित हैं। आफिया जीरो ग्रेविटी पर रिसर्च करती हैं। इसके अलावा मार्स के लिए एक एक्सपीडिशन तैयार कर रही हैं। ‘जीरो’ की कहानी बेहद दिलचस्प है और इसका कॉन्सेप्ट भी उतना ही प्रेरणादायक है। मेरठ से लेकर मंगल तक की इस कहानी को विज्ञान, ग्रहों के बीच के सफर और अविश्वसनीय प्यार जैसे विचारों के साथ परोसा गया है। फिल्म का पहला हाफ  कब निकल जाता है पता ही नहीं चलता लेकिन दूसरे हाफ में फिल्म काफी लंबी और बड़ी लगती है।

शाहरुख खान भले ही फिल्म के जीरो हैं, कटरीना कैफ का ग्लैमर और अनुष्का का परफॉरमेंस आपको बांधे रखता है। मगर इस फिल्म की जान आनंद एल राय ही है। ऐसे में जीरो को हम डायरेक्टर की फिल्म कह सकते हैं। एक चीज जो फिल्म को जोड़े रखती है वह है फिल्म के डायलॉग्स, जो बखूबी लिखे गए हैं। यही फिल्म की जान है। इसके अलावा फिल्म का VFX के काम खासकर स्पेस सीन बेहतरीन हैं। शाहरुख खान ने अपने करियर के इस पड़ाव में काफी चैलेंजिंग रोल किया है। इसके साथ ही अनुष्का की स्माइल और उनकी एक्टिंग ये बताती है कि उन्होंने फिल्म के लिए जी तोड़ मेहनत की है।

फिल्म जीरो का VFX शानदार है जो वाकई भारत को एक कदम आगे ले जाने का काम करता है। फिल्म का साउन्डट्रैक मस्त है जो दाल में तड़के का काम करता है। फिल्म में इश्कबाजी गाने में सलमान खान नजर आते हैं। भले ही सलमान खान का रोल कम है लेकिन जब स्टेज पर दोनों खान एक साथ नजर आते हैं तो सिनेमा हॉल में तालियों की गूंज सुनाई देने लगती है। इसके साथ ही  फिल्म में स्वर्गीय श्री देवी भी नजर आती हैं। इस फिल्म में उनका महज कुछ मिनट का कैमियो रोल है। जो वाकई देखने लायक है। तो अब सवाल ये है कि क्या जीरो देखनी चाहिए? तो यदि आप शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा और कैटरीना कैफ के फैन हैं तो हां ये फिल्म आपके लिए ही है और आपको ये फिल्म देखनी चाहिए।

देखिए शाहरुख खान का Exclusive Interview

वरिष्ठ फिल्म समीक्षकों द्वारा फिल्म को लेकर किए गए ट्वीट…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: कविता सिंह

कविता सिंह
विवाह के लिए 36 गुण होते हैं, ऐसा फ़िल्मों में दिखाते हैं, पर लिखने के लिए 36 गुण भी कम हैं। पर लेखन के लिए थोड़े बहुत गुण तो है हीं। बाकी उम्र के साथ-साथ आ जायेंगे।

kavita.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , ,

Leave a Reply