‘पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन’ के जैक स्पैरो का ‘श्रीकृष्ण’ से कनेक्शन जानकर रह जाएंगे दंग

'जैक स्पैरो' का किरदार भगवान 'कृष्ण' से प्रेरित है। ये हम नहीं बल्कि फिल्म के लेखक कह रहे हैं।

By   |    |   390 reads   |  0 comments
‘पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन’ के जैक स्पैरो का ‘श्रीकृष्ण’ से कनेक्शन जानकर रह जाएंगे दंग

पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन फिल्म की सारी सीरीज में ‘कैप्टन जैक स्पैरो’ भले ही एक काल्पनिक किरदार हो, लेकिन इस किरदार ने लोगों के दिलों में एक गहरी छाप छोड़ी है। ‘कैप्टन जैक स्पैरो’ का किरदार निभाने वाले एक्टर जॉनी डेप ने फिल्म में अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली। इस किरदार को लेकर फिल्म के लेखक ने एक खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि जैक स्पैरो का किरदार भगवान ‘कृष्ण’ से प्रेरित है। भगवान कृष्ण तेज दिमाग और अपनी ताकत से लोगों को प्रभावित करते आए हैं। उन्हीं की इस लीला से पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन के लेखक बच नहीं पाए।

जैक स्पैरो के किरदार के बारें में फिल्म के लेखक ने बताया कि ‘पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन’ में ‘जैक स्पैरो’ का किरदार फिल्म का सबसे अलग हिस्सा है। स्पैरो की खासियत भगवान ‘कृष्ण’ पर आधारित है। इस किरदार को लिखते समय हमने भगवान कृष्ण की सभी लीलाओं को पढ़ा, जिससे हमें इस किरदार को लिखने में आसानी हुईं।’पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन’ फिल्म में जॉनी डेप लीड रोल में नजर आये थे।

फिल्म की सीरिज 2003 में पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन : द कर्स ऑफ द ब्लैक पर्ल के साथ शुरू हुई थी। जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था। फिल्म की पहली सीरिज के सफलता के बाद निर्माताओं ने डेड मैन चेस्ट, एट वर्ल्ड एंड और ऑन स्ट्रेंजर टाइड्स अगली सीरीज के तौर पर लोगों के सामने रखी। इसमे जॉनी डेप द्वारा निभाया गया किरदार जैक स्पैरो ने लोगों के दिलों में गहरी छाप छोड़ी।

इन चेहरों से बनी जॉनी डेप की पहचान

जॉनी डेर अपनी फिल्मों में अपने किरदार से दुनिया में अपनी पहचान बना चुके हैं। उनके फैंस उन्हें उन्हीं के रोल से पहचानते हैं। फिर चाहें वो ‘कैप्टन जैर स्पैरो’ का किरदार हो या ‘द हैटर’ का। जॉनी के सबसे फेमस और पसंदीदा किरदार के अलावा जॉनी ने कई फिल्मों में अपने किरदार से पहचान बनाईं।

चलिए बताते हैं वो कौन से किरदार हैं, जो लोगों के दिलों में बस गए…

टिम बर्टन के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘एडवर्ड सिजरहैडस’ में जॉनी ने एक आर्टिफीशियल इंसान का किरदार निभाया था। इस किरदार के लिए जॉनी गोल्डन ग्लोब अवार्डस में नॉमिनेट हुए थे।

2010 में आई फिल्म फेरीटेल पर आधारित फिल्म ‘एलिस इन वंडरलैण्ड’ सीरीज की फिल्म में जॉनी ने मैड हैटर टारेंट हाईटॉप को निभाया था। इस किरदार पर अपनी दमदार एक्टिंग से जॉनी ने लोगों के दिलों में खास असर छोड़ा था।

जॉनी ने अलग-अलग किरदार निभाए जिसमें उनके डरावने किरदार को निभाने पर उन्हें ग्लोब अवार्ड के साथ जॉनी उस साल ऑस्कर के लिए वो नॉमिनेट हुए थे। हम बात कर रहे हैं फिल्म ‘स्वीने टॉड’ की। जिसमें उनके डरावने किरदार ने लोगों के दिलों को दहला दिया था।

फिल्म ‘चार्ली एण्ड दी चॉकलेट फैक्ट्री’ में ‘विली वॉन्का’ का किरदार में जॉनी पूरी तरह ढल गए थे। इस फिल्म में उनके किरदार के लिए उन्हें गोल्डन ग्लोब नॉमिनेशन मिला था।

Leave a Reply