केसरी मूवी रिव्यूः अक्षय कुमार ने फिर दिखाया देशभक्ति का जज्बा, कुर्सी से बांधें रखेगा सारागढ़ी का युद्ध

अक्षय कुमार न केवल 36वीं सिख जवानों की रेजीमेंट का नेतृत्व करते हैं, बल्कि परफॉर्मेंस के जरिए हमें दिखाते हैं कि वह अपने खेल में सबसे ऊपर क्यों हैं? उनका शानदार और बेहतरीन परफॉर्म दिखाता है कि उन्हें कोई हरा नहीं सकता।

Author   |     |     |     |   Updated 
केसरी मूवी रिव्यूः अक्षय कुमार ने फिर दिखाया देशभक्ति का जज्बा, कुर्सी से बांधें रखेगा सारागढ़ी का युद्ध
फिल्म 'केसरी' का पोस्टर ( फोटो-इंस्टाग्राम)

फिल्म- केसरी
डायरेक्टर-अनुराग सिंह
स्टार कास्ट- अक्षय कुमार, परिणीति चोपड़ा, भाग्यश्री, मीर सरवर, एडवर्ड सोनब्लिक
हिंदीरश रेटिंग- 3.5

अगर आप सोच रहे हैं कि फिल्म ‘केसरी’ एक ऐतिहासिक युद्ध के बारे में सिर्फ एक बॉलीवुड फिल्म है, तो आपका सोचना बिल्कुलत गलत है। डायरेक्टर अनुराग सिंह की यह फिल्म सिखों की वीरता, युद्ध की करने कला और अफगान लड़ाकों का सामना करने से भी बढ़कर है। अनुराग सिंह ने न सिर्फ फिल्म को डायरेक्ट किया है बल्कि इसकी कहानी भी लिखी है। उन्होंने फैक्ट और फिक्शन का काफी शानदार तरीके से मिलाया है। केसरी की शुरुआत भारतीय इतिहास के बारे में बताते हुए होती है और ब्रिटिश राज में अक्षय कुमार ( हवलदार इशर सिंह) कैसे गुलिस्तान किला में रहते हैं। कैसे वह अफगानी व्यक्ति द्वारा एक महिला को मारे जाने की कोशिश को विफल करता है, जिसके बाद उसका ट्रांसफर सारागढ़ी किले में कर दिया जाता है।

फिल्म में परिणीति चोपड़ा अक्षय कुमार की पत्नी का किरदार निभा रही है। इशर सिंह अक्सर अपनी पत्नी के बारे में इमेजन करते हैं और एक फ्लैशबैक स्टोरी उनके निजी जीवन के बारे में देती है। फिल्म के पहले भाग में अक्षय कुमार और उनकी 36वीं रेजीमेंट के सारागढ़ी पहुंचने के बारे में दिखाया गया है और दूसरे भाग, जोकि पहले भाग के मुकाबले थोड़ा स्लो है। सारागढ़ी का युद्ध 1897 में 21 सिख सैनिकों और अफगानिस्तान के आदिवासी समुदाय अफरीदी और ओरकाजई के 10,000 लड़ाकों के बीच हुआ। सिख सैनिक अपनी आखिरी सांस तक लड़ते हैं। वह अपनी सहानुभूति और मानवता नहीं खोते। इस साहस और जोश के लड़ते हैं कि ऑडियंस में देशभक्ति की भावना जगा देंगे। इशर सिंह और उनकी बटालियन के बीच उतार-चढ़ाव भी फिल्म की कहानी का अहम हिस्सा। 21 सैनिकों के बीच दिखाया गया पूरा बंधन आपको बीच-बीच सोचने पर मजबूर कर देगा और हंसी भी दिलाएगा।

फिल्म के डायलॉग और कोरियाग्राफी शानदार

बात करें परफॉर्मेंस की तो, अक्षय कुमार न केवल 36वीं सिख जवानों की रेजीमेंट का नेतृत्व करते हैं, बल्कि परफॉर्मेंस के जरिए हमें दिखाते हैं कि वह अपने खेल में सबसे ऊपर क्यों हैं? उनका शानदार और बेहतरीन परफॉर्म दिखाता है कि उन्हें कोई हरा नहीं सकता। फिल्म पूरी तरह से अक्षय कुमार और इसके सपोर्टिंग एक्टर के इर्द-गिर्द घूमती जो अपना साहस और बहादुरी दिखाते हैं। फिल्म में डायलॉग भी जबरदस्त हैं। वहीं, फिल्म के स्टंट को काफी अच्छे से कोरियाग्राफ किया गया है। अक्षय कुमार आग लगाने वाला स्टंट फिल्म रिलीज से पहले से ही ट्रेंड बना हुआ है। हैंड-कॉम्बैट सीन के दौरान आपको भूल जाएंगे कि यह एक वास्तविक लड़ाई नहीं है बल्कि एक्टर्स ने इसे सेल्युलाइड पर परफॉर्म किया है।

आप पर छाप छोड़ेगी सिख रेजीमेंट

फिल्म आपको बांधकर रखेगी। इसकी कहानी काफी हद तक अच्छी तरह से बुनी गई है और अक्षय कुमार के रूप में बहादुर सिख सैनिक आप पर खास छाप छोड़ेंगे। यदि आप इस युद्ध के बारे में जानना चाहते हैं और इस युद्धा ड्रामा का आनंद लेते हैं तो सिनेमाघरों का रूख कीजिए और अपने आप को केसरी और देशभक्ति के रंग में डुबाइए।

फिल्म क्रिटीक ने भी की तारीफें

फिल्म क्रिटिक अमूल विकास मोहन ने फिल्म केसरी को शानदार बताया और ट्वीट किया, ‘अक्षय कुमार की फिल्म ‘केसरी’ भारतीय इतिहास की शानदार कहानी है और इसे खूबसूरती से पेश किया गया है।’

ट्रेड एनालिस्ट और फिल्म क्रिटीक तरण आदर्श ने ‘केसरी’ शानदार बताते हुए 4 स्टार दिए हैं। उन्होंने अक्षय कुमार तारीफ की और कहा कि यह फिल्म उनके करियर की बेस्ट फिल्म में से एक है। इतना ही नहीं उन्होंने फिल्म के डायरेक्टर अनुराग सिंह की भी जमकर तारीफ की है।

यहां देखिए फिल्म केसरी का ट्रेलर…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

रमेश कुमार
जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053

Leave a Reply