Coronavirus: शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अपनाएं सुगंधित पानी बनाने के 7 दिलचस्प तरीके

घातक कोरोनावायरस दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। भारत में कोरोनोवायरस के 500 से अधिक मामले सामने आ गए हैं और इस संक्रामक वायरस को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है। सभी निजी कार्यालय, स्कूल और सार्वजनिक स्थान बंद हैं और सभी राज्यों पर धारा 144 लागू की गई है। इस समय के दौरान, हम सभी को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम अपनी सेहत का ध्यान कैसे रखें और अपनी रक्षा के लिए घर से बाहर न निकलें।

Coronavirus

शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग COVID-19 की चपेट में आते हैं। यही कारण है कि हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें और इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखें। इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद कर सकता है और हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ा सकता है।

1. अपनी पसंद का एक ताजा फल चुनें जैसे स्ट्रॉबेरी, तरबूज, सेब या अंगूर या कीवी। इससे पहले कि आप उन्हें काट लें ठीक से धो लें। अब धोए हुए फलों को एक जग पानी में मिला दें और फ्रिज में रख दें और इसे 3 घंटे तक सूखने दें। आप इस फल के स्वाद वाले पानी पर बाकी दिनों के लिए घूंट ले सकते हैं।

2. एक लीटर पानी में नींबू के 2 स्लाइस डालें और इसे एक घंटे के लिए जलने दें। आप चाहें तो अपने स्वाद के अनुसार थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं। नींबू में विटामिन सी होती है और यह प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है।

3. आप जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ भी पानी का प्रयोग कर सकते हैं। कुछ ताजी तुलसी की पत्तियां, पुदीने की पत्तियां और कटा हुआ अदरक लें और इसे 2 लीटर पानी में डालें। आप इस मिश्रण में ठंडे पानी या बर्फ के टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यदि आप इसे फ्रिज में नहीं रखते हैं तो बैक्टीरिया इससे दूर रहते हैं।

4. आप कुछ आइस्ड हर्बल चाय बना सकते हैं और उस पर छौंक लगा सकते हैं। 2 कप पानी उबालें और उसमें अपनी पसंद की हर्बल चाय के 7 टी बैग डालें और इसका काढ़ा बनने दें। अब, इसमें 2 लीटर सामान्य पानी मिलाकर फ्रिज में रख दें और इसे ठंडा होने दें। आप इसमें ठंडा पानी भी मिला सकते हैं। आप अधिक चाय बैग जोड़ सकते हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कितना मजबूत स्वाद चाहिए।

5. अपना पसंदीदा फल लें और उसमें से कुछ ताजा रस निचोड़ें। इसमें एक स्वाद जोड़ने के लिए 2 लीटर पानी के साथ एक कप ताजा रस मिलाएं। आप पानी में कुछ ताजे फलों का गूदा भी मिला सकते हैं।

6. कुछ संतरे या नींबू को छीलें और छिलके वाली त्वचा को मध्यम आकार के टुकड़ों में काट लें और इसे थोड़े से पीने के पानी के साथ मिलाएं और इसे 2 घंटे तक भीगने दें या आप इसे रात भर छोड़ दें और फिर इस सुगंधित पानी को पूरे दिन पिएँ।

7. आप ककड़ी और नींबू के रस या स्लाइस और ताज़े फलों के रस जैसे संतरे या पुदीने की पत्तियों या हर्बल टी आइस क्यूब्स से स्वाद वाले बर्फ के टुकड़े बना सकते हैं और इसे और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए अपने पीने के पानी में मिला सकते हैं।

lakhantiwari :मेरा नाम लखन तिवारी है और मैं एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 वर्षों से काम कर रहा हूं. एंटरटेनमेंट की खबरों से खास लगाव है. बॉलीवुड की खबरें पढ़ना और लिखना दोनों ही पसंद है.