Xiaomi Redmi 6 खरीदें या नहीं? जानिए फीचर्स से लेकर हर डिटेल्स

Xiaomi Redmi 6 अभी कम दाम में सबसे बेस्ट फोन है, इसको खरीदने से पहले सारी जानकारी को पढ़ लें

Author   |     |     |     |   Updated 
Xiaomi Redmi 6 खरीदें या नहीं? जानिए फीचर्स से लेकर हर डिटेल्स

Xiaomi Redmi 6 को लेकर मार्केट मे खूब चर्चा है। इसको लेकर चर्चा इसलिए है क्योंकि ये फोन आठ हजार से भी कम दाम में मिल रहा है। रेडमी के इतने सस्ते फोन का मार्केट में आना वाकई में बेहतर है। Xiaomi Redmi 6 को खरीदने से पहले ये जानकारी आपके लिए जरूरी है। इसमें आसानी से समझा जा सकता है कि ये फोन बेस्ट है या नहीं।

जान लें कि चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Xiaomi ने हाल ही में भारत में अपने तीन नए बजट स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। इनमें से Redmi 6 की पहली सेल 10 सितम्बर को आयोजित हुई थी। फोन की अगली सेल 17 सितम्बर को होनी है। बताई जा रही है फोन के बेस मॉडल की कीमत 7,999 रुपए है। इस स्मार्टफोन खरीदने से पहले एक नजर यहां जरूर देखें-

फोन की खास बातें

डिजाइन और डिस्प्ले
Xiaomi Redmi 6 में 5.45 इंच की आईपीएस डिस्प्ले है। जिसका रिजॉल्यूशन 720X1440 पिक्सल का है। इनडोर में फोन की ब्राइटनेस बढ़िया है डिस्प्ले 2.5D कर्व्ड भी है। फोन के बैक में ऊपर की तरफ ड्युअल कैमरा, फ्लैश और फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। नीचे की तरफ स्पीकर दिए गए हैं। फोन में ऊपर की तरफ 3.5 एमएम ऑडियो जैक भी दिया गया है।

प्रोसेसर और स्पीड
इसमें 2GHz ऑक्टा-कोर हीलियो पी22 प्रोसेसर लगा है। स्मार्टफोन में PowerVR GE8320 GPU भी दिया गया है। 3GB RAM के साथ फोन का 32GB स्टोरेज वेरियंट जबकि 4GB रैम के साथ 64GB स्टोरेज वेरियंट में भी उपलब्ध है। इस दाम में परफॉर्मेंस नॉर्मल मिलेगी। माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज 256GB तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन गेमिंग के लिए इसे परफेक्ट नहीं कह सकते हैं।

कैमरे की क्वालिटी
रियर में 12+5 मेगापिक्सल का ड्युअल कैमरा दिया गया है। जिसका सेकेंडरी लेंस डेप्थ सेंसर के रूप में काम करता है। रियर में एलईडी फ्लैश भी दिया गया है। रियर कैमरा फेज डिटेक्शन ऑटो फोकस मोड, एचडीआर मोड और पैनोरमा फीचर के साथ आता है। फोन के फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है।

बैटरी
फोन में नॉन-रिमूएबल 3,000mAh की बैटरी मिलती है, जो Redmi 5 के मुकाबले 300mAh कम है। इसमें फास्ट चार्जिंग नहीं दी गई है। स्मार्टफोन 5 वॉट वाले 2 एम्पियर के चार्जर को सपोर्ट करता है। इसे फुल चार्ज करने पर हम 7 घंटे और 30 मिनट तक वीडियो देख सकते हैं।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रवि गुप्ता

रवि गुप्ता
पत्रकार, परिंदा ही तो है. जैसे मैं जन्मजात बिहारी, लेकिन घाट-घाट ठिकाने बनाते रहता हूं. साहित्य-मनोरंजन के सागर में गोते लगाना, खबर लिखना दिली तमन्ना है जो अब मेरी रोजी रोटी है. राजनीति तो रग-रग में है.

ravi.gupta@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: ,

Leave a Reply