Cannes Film Festival 2019: कान्स फिल्म फेस्टिवल की कब हुई शुरूआत, क्यों है इतना खास, जानिए हर बात

'कान्स फिल्म फेस्टिवल 2019' (Cannes Film Festival 2019) आज से शुरू हो चुका है। 72वें 'कान्स फिल्म फेस्टिवल' (Cannes 2019) में 21 फिल्मों के बीच मुकाबला होगा। क्या आप जानते हैं इस फिल्म फेस्टिवल का इतिहास?

Author   |     |     |     |   Updated 
Cannes Film Festival 2019: कान्स फिल्म फेस्टिवल की कब हुई शुरूआत, क्यों है इतना खास, जानिए हर बात
'कान्स फिल्म फेस्टिवल 2019' 14 मई से शुरू हो चुका है। (फोटो- ट्विटर)

मशहूर ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल 2019’ (Cannes Film Festival 2019) आज से शुरू हो चुका है। इस बार यह फेस्टिवल 25 मई तक चलेगा। 72वें ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’ (Cannes 2019) में दुनियाभर की 21 दमदार फिल्मों के बीच मुकाबला होगा। 9 साल में ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई भी भारतीय फिल्म इस फेस्टिवल की किसी भी कैटेगरी के लिए नॉमिनेट नहीं की गई है। अब आपको 10 पॉइंट्स में बताते हैं इस फिल्म फेस्टिवल का इतिहास।

1- फ्रांस के कान्स शहर (Cannes City in France) में हर साल ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’ का आयोजन किया जाता है।

2- 20 सितंबर, 1946 को इसकी शुरूआत हुई थी। उस साल 21 देशों के फिल्ममेकर्स ने इवेंट में अपनी-अपनी फिल्मों का प्रदर्शन किया था।

3- क्या आप जानते हैं कि साल 1948 और 1950 में बजट की वजह से ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’ का आयोजन नहीं हो पाया था।

4- ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’ हर साल लगभग मई महीने में ही आयोजित किया जाता है।

5- फ्रेंच भाषा में इसे ‘फेस्टिवल दे कान्स’ (Festival de Cannes 2019) कहा जाता है।

6- इस इवेंट में हर साल दुनियाभर के करीब 30 हजार से ज्यादा फिल्ममेकर्स सभी श्रेणियों में अपनी फिल्मों का प्रदर्शन करते हैं।

7- ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’, ‘वेनिस फिल्म फेस्टिवल’ और ‘बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ (Berlin International Film Festival) दुनियाभर में फिल्मों के क्षेत्र में तीन बड़े फिल्म फेस्टिवल्स माने जाते हैं।

8- इस साल ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’ में 21 फिल्मों के बीच कड़ा मुकाबला होगा। 14 मई को ओपनिंग सेरेमनी में अमेरिकन जॉम्बी कॉमेडी फिल्म ‘द डेड डोन्ट डाई’ दिखाई जाएगी।

9- इस फिल्म फेस्टिवल में ‘अनसर्टेन रिगार्ड’, ‘कैमरा डी ओर’, ‘पाम डी ओर’ और ‘शॉर्ट फिल्म’ कैटेगरी में फिल्मों का चयन किया जाता है। इस साल कोई भी भारतीय फिल्म (Indian Films in Cannes) इन कैटेगरीज़ में नॉमिनेट तो नहीं हुई है, लेकिन कोलकाता स्थित ‘सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट’ के 3 पूर्व छात्रों की शॉर्ट फिल्म, भारतीय मूल के अमेरिकन शेफ विकास खन्ना की फिल्म ‘द लास्ट कलर’ और नागपुरी फिल्म ‘फुलमनिया और लोहरदगा’ की स्क्रीनिंग जरूर इस फेस्टिवल में होगी।

10- इस बार ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’ में भारतीय फिल्में तो नॉमिनेट नहीं हुई हैं, लेकिन बॉलीवुड अभिनेत्रियां जरूर इवेंट में अपने ग्लैमर का तड़का लगाएंगी। दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone Cannes Photo), कंगना रनौत, सोनम कपूर, ऐश्वर्या राय बच्चन, हिना खान, हुमा कुरैशी और डायना पेंटी ‘कान्स 2019‘ के रेड कारपेट पर अपनी अदाओं का जलवा बिखेरने के लिए तैयार हैं।

क्या आपने देखा दिलजीत दोसांझ और नीरू बाजवा का देसी ‘मेट गाला’ मूमेंट?

सेलेब्स के लुक का सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक, देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , ,

Leave a Reply