क्या कानूनी लड़ाई लड़ेंगे फिल्म उजड़ा चमन और बाला के मेकर्स, कॉपीराइट उल्लंघन से जुड़ा है मामला

उजड़ा चमन फिल्म (Ujda Chaman Movie) के मेकर्स बाला फिल्म (Bala Movie) के मेकर्स को लीगल नोटिस भेज सकते हैं। मामला कॉपीराइट उल्लंघन से जुड़ा है।

Author   |     |     |     |   Published 
क्या कानूनी लड़ाई लड़ेंगे फिल्म उजड़ा चमन और बाला के मेकर्स, कॉपीराइट उल्लंघन से जुड़ा है मामला
सनी सिंह और आयुष्मान खुराना। (फोटो- इंस्टाग्राम)

बॉलीवुड एक्टर सनी सिंह (Sunny Singh) की फिल्म उजड़ा चमन (Ujda Chaman Movie) का ट्रेलर रिलीज हो चुका है। यह फिल्म 8 नवंबर को रिलीज हो रही है। फिल्म उम्र से पहले होने वाले गंजेपन पर आधारित है। दूसरी ओर आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) की फिल्म बाला (Bala Movie) भी इसी थीम पर बेस्ड है। जिसे लेकर दोनों फिल्मों के मेकर्स के बीच कानूनी लड़ाई देखने को मिल सकती है।

उजड़ा चमन फिल्म के डायरेक्टर अभिषेक पाठक ने कहा, ‘हमारी फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई कन्नड़ फिल्म ओंदू मोट्टेया काथे की ऑफिशियल रीमेक है। मैं मानता हूं कि अच्छी कहानियों को ज्यादा से ज्यादा दर्शकों तक पहुंचाने की जरूरत होती है। मेरी कंपनी पैनोरमा स्टूडियोज़ हमेशा इस तरह के हीरों (कहानियों) को तलाशती रहती है। ‘अलोन’ और ‘दृश्यम’ फिल्म हमारे द्वारा बनाई गई ऑफिशियल रीमेक फिल्में थीं।’

2018 में हासिल किए थे रीमेक के राइट्स

अभिषेक पाठक ने कहा, ‘पिछले साल हमने ओंदू मोट्टेया काथे फिल्म के रीमेक राइट्स हासिल किए और तय किया कि एक साल के भीतर हम फिल्म रिलीज करेंगे। मेरी टीम ने फिल्म को 8 नवंबर को रिलीज करने का फैसला किया है। बाला फिल्म की टीम ने पहले 22 नवंबर रिलीज डेट रखी, फिर इसे 15 नवंबर कर दिया और अब वो इसे 7 नवंबर यानी मेरी फिल्म की रिलीज से एक दिन पहले रिलीज कर रहे हैं। मुझे लगता है कि ऐसा करके दोनों ही फिल्मों को नुकसान होगा।’

आयुष्मान खुराना की वजह से होगा नुकसान

अभिषेक पाठक ने यह भी कहा कि आयुष्मान खुराना इस समय अपने करियर के पीक पर हैं और इस वजह से उनकी फिल्म को ज्यादा नुकसान हो सकता है। उन्होंने बताया कि दोनों ही फिल्मों का पोस्टर डिजाइन भी बिल्कुल एक जैसा है। अभिषेक ने लीगल एक्शन लिए जाने के बारे में कहा, ‘हम अपनी लीगल टीम के साथ बातचीत कर रहे हैं और अगले कुछ दिनों में लीगल एक्शन जरूर लिया जाएगा। ये साफ-साफ कॉपीराइट के उल्लंघन का मामला है। बाला फिल्म में बहुत सी चीजें मेरी फिल्म और ओरिजिनल फिल्म से मेल खा रही हैं और ओरिजिनल फिल्म के राइट मेरे पास हैं।’

सांवले रंग और गंजेपन की थीम पर बनी है बाला फिल्म

अभिषेक पाठक के आरोप पर दिनेश विजन की कंपनी ‘मैडोक फिल्म्स’ की ओर से जारी बयान में कहा गया कि बाला फिल्म को पिछले कई महीनों से तैयार किया जा रहा था। यह फिल्म सांवले रंग और गंजेपन की सामाजिक थीम पर आधारित है। कई फिल्मों में समानताएं पाई जाती हैं और ऐसे में यह ऑडियंस पर छोड़ देना चाहिए कि वह क्या देखना पसंद करती है। ‘मैडोक फिल्म्स’ पूरी मजबूती से अपनी फिल्म के साथ खड़ा है और जरूरत पड़ने पर कानूनी तौर पर भी इससे निपटा जाएगा।

नेशनल अवॉर्ड विनर ने लगाया आरोप

बताते चलें कि नेशनल अवॉर्ड विनर फिल्ममेकर प्रवीण मोरछले ने ‘मैडोक फिल्म्स’ और लेखक नीरेन भट्ट के खिलाफ कॉपीराइट एक्ट के तहत बॉम्बे हाईकोर्ट में केस दर्ज कराया था। प्रवीण का आरोप था कि बाला फिल्म की कहानी उनके द्वारा लिखी गई कहानी से मेल खाती है। इस कहानी को उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के कई लोगों को सुनाया था। मामला फिलहाल कोर्ट में विचाराधीन है।

देखिए बाला फिल्म का ट्रेलर…

देखिए उजड़ा चमन फिल्म का ट्रेलर…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply