पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री की मौत पर सवाल खड़े करती है विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द ताशकंद फाइल्स

'जय जवान जय किसान' का नारा देने वाले भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत आज भी एक रहस्य है। उनकी मौत को लेकर फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री ने 'द ताशकंद फाइल्स' फिल्म बनाई है।

Author   |     |     |     |   Published 
पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री की मौत पर सवाल खड़े करती है विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द ताशकंद फाइल्स
फिल्म 'द ताशकंद फाइल्स' 12 अप्रैल को रिलीज हो रही है। (फोटो- इंस्टाग्राम)

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत का रहस्य आज भी बरकरार है। उनकी मौत से जुड़े तथ्य दिखाने के लिए फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री ने ‘द ताशकंद फाइल्स’ फिल्म बनाई है। बीते सोमवार फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया। ट्रेलर को अभी तक 25 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। फिल्म की कहानी शास्त्री जी की मौत और हत्या के रहस्य के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म के ट्रेलर में पूर्व पीएम की मौत की जांच के लिए बनाई गई इंक्वायरी कमेटी अलग-अलग पहलुओं पर मौत के कारणों का पता लगाने में जुटी हुई दिखाई गई है।

‘द ताशकंद फाइल्स’ फिल्म में लाल बहादुर शास्त्री और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बीच कनेक्शन भी दिखाया गया है। शास्त्री जी की तरह नेताजी की मौत का रहस्य आज भी बरकरार है। फिल्म के बारे में बताते हुए डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने पीटीआई से कहा, ’10 जनवरी, 1966 को लाल बहादुर शास्त्री ने ताशकंद में पाकिस्तान के साथ शांति समझौते पर होने वाले करार पर दस्तखत किए। इसके करीब 12 घंटे बाद (11 जनवरी, 1966) उनकी मौत हो गई। आज भी उनकी मौत का रहस्य बरकरार है। क्या उनकी हार्ट अटैक से मौत हुई या फिर उन्हें जहर दिया गया था। उनकी मौत देश और उनके परिवार के लिए आज भी रहस्य है।’

देखें ‘द ताशकंद फाइल्स’ फिल्म का ट्रेलर…

द ताशकंद फाइल्स फिल्म में श्वेता प्रसाद बसु ने रागिनी फुले का किरदार निभाया है। फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती ने श्याम सुंदर त्रिपाठी, नसीरुद्दीन शाह ने पीकेआर नटराजन, पल्लवी जोशी ने आइशा अली शाह और पंकज त्रिपाठी ने गंगाराम झा का किरदार निभाया है। इनके अलावा फिल्म में मंदिरा बेदी, विनय पाठक, प्रकाश बेलावाडी और अंकुर राठी भी अहम किरदारों में नजर आएंगे। यह फिल्म 12 अप्रैल को रिलीज हो रही है। बताते चलें कि विवेक अग्निहोत्री इससे पहले ‘चॉकलेट’, ‘दे दनादन गोल’, ‘बुद्धा इन अ ट्रैफिक जाम’ जैसी फिल्में बना चुके हैं।

देखिए पीएम नरेंद्र मोदी की बायोपिक से जुड़ा यह वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply