फिल्म ‘केदारनाथ’ पर बैन लगाने से हाईकोर्ट ने किया इनकार, लेकिन उत्तराखंड सरकार ने ऐसे लगाई रोक

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) और सारा अली खान (Sara Ali Khan) की फिल्म 'केदारनाथ' (Kedarnath) को उत्तराखंड में बैन कर दिया गया है। यह फैसला राज्य सरकार ने नहीं लिया बल्कि सभी जिले के जिलाधिकारियों (DM) ने लिया है।

Kedarnath film ban in Nainital and Udham Singh Nagar Dist
'केदारनाथ' फिल्म आज रिलीज हो चुकी है।

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) और सारा अली खान (Sara Ali Khan) की फिल्म ‘केदारनाथ’ (Kedarnath) आज रिलीज हो चुकी है। फिल्म को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है लेकिन कई राज्यों में फिल्म का विरोध भी हो रहा है। उत्तराखंड हाईकोर्ट ने गुरुवार को फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने संबंधी याचिका खारिज कर दी थी। जिसके बाद राज्य सरकार ने फिल्म और इसके विवादों के संबंध में सभी जिला अधिकारियों को पत्र लिखा था।

अदालत ने फिल्म पर पाबंदी लगाने से इनकार करते हुए याचिकाकर्ता को अपनी शिकायत को लेकर जिलाधिकारी के पास जाने के लिए कहा था। सूत्रों की मानें तो हाईकोर्ट के याचिका खारिज करने के बाद त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) सरकार ने फिल्म की राह में रोड़ा अटकाने का दूसरा रास्ता अख्तियार किया। सरकार ने गुरुवार को ही सभी जिलाधिकारियों को इस संबंध में पत्र लिखा था।

सरकार की ओर से जारी पत्र में लिखा है

पत्र में सरकार ने जिलाधिकारियों से फिल्म पर बैन लगाने को लेकर खुद निर्णय लेने के लिए कहा। सरकार की ओर से पत्र में लिखा था कि जिलाधिकारियों के संबंधित अधिकार क्षेत्र में यह फिल्म दिखाई जाएगी या नहीं, इसका फैसला उनके विवेक पर छोड़ा जाता है। जिसके बाद सभी जिलों के डीएम ने कानून व्यवस्था का हवाला देते हुए अपने-अपने जिलों में फिल्म पर बैन लगा दिया।

बैठक में लिया गया था फैसला

गुरुवार रात तक एक-एककर सभी जिलाधिकारियों ने अपने जिलों में फिल्म की रिलीज पर रोक लगा दी। बताते चलें कि यह निर्णय सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक उच्चस्तरीय बैठक में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अगुवाई वाली कमेटी द्वारा दाखिल की गई रिपोर्ट की समीक्षा करने के बाद लिया। जिलाधिकारियों के आदेश के बाद शुक्रवार को फिल्म को देहरादून, हरिद्वार, पौढ़ी, टिहरी, अल्मोड़ा, नैनीताल और उधम सिंह नगर में रिलीज नहीं किया गया। वहीं राज्य के अन्य जिलों में फिल्म थियेटर नहीं हैं।

साल 2013 में आई त्रासदी पर आधारित है फिल्म

बताते चलें कि ‘केदारनाथ’ (Kedarnath) फिल्म 2013 में आई केदारनाथ त्रासदी की पृष्ठभूमि पर आधारित है। फिल्म में हिंदू-मुस्लिम लव एंगल भी दिखाया गया है। फिल्म के ट्रेलर रिलीज होने के पहले से दक्षिणपंथी संगठन इसका विरोध कर रहे हैं। उनका आरोप है कि यह फिल्म हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाती है और ‘लव-जिहाद’ के विचार को आगे बढ़ाती है। इस फिल्म से सारा अली खान (Sara Ali Khan) बॉलीवुड में डेब्यू कर रही हैं। इसी महीने उनकी दूसरी फिल्म ‘सिंबा’ (Simmba) भी रिलीज हो रही है। इस फिल्म में वह रणवीर सिंह (Ranveer Singh) के अपोजिट नजर आएंगी।

देखें ‘केदारनाथ’ फिल्म का ट्रेलर…

देखें फिल्म के पोस्टर्स और वीडियो…

View this post on Instagram

🍝⛰ 🤩😍👀🌞

A post shared by Sara Ali Khan (@saraalikhan95) on

Leave a Reply