दिन में दो बार समुद्र के अंदर डुब जाता है महादेव का ये मंदिर, लहरें करती हैं अभिषेक

भगवान शिव के भारत में अनेकों मंदिर हैं। उन मंदिरों में से कुछ मंदिरों में आपने चमत्कार होते हुए देखे और सुनें होंगे।

Author   |     |     |     |   Published 
दिन में दो बार समुद्र के अंदर डुब जाता है महादेव का ये मंदिर, लहरें करती हैं अभिषेक

देवों के देव की बात जब आती हैं तो हम भगवान शिव का ध्यान करते हैं। भगवान शिव के भारत में अनेकों मंदिर हैं। उन मंदिरों में से कुछ मंदिरों में आपने चमत्कार होते हुए देखे और सुनें होंगे। लेकिन इस बार भगवान शिव के जिस मंदिर का जिक्र हम आपके सामने करने जा रहे है। वह दिन में दो बार समुद्र की गोद में समा जाता है और वापस भगवान शिव के भक्तों को दर्शन देने के लिए प्रकट हो जाता हैं।

भगवान शिव का यह अनोखा मंदिर गुजरात के कैम्बे तट पर मौजूद है। यहां चमत्कारी मंदिर केवल दिन में दो बार सुबह और शाम समुद्र में डूब जाता है और फिर वापस भगवान शिव के भक्तों को दर्शन देने के लिए निकल आता है। गुजरात का यह मंदिर स्तंभेश्वर महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है। मंदिर से जुड़े कई अनेकों चमत्कार है जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे …

यह मंदिर समुद्र की लहरों में अपने आप ही खो जाता है और फिर वापस बाहर निकलकर भगवान शिव के भक्तों को दर्शन देने के लिए आता हैं। भगवान शिव का यह मंदिर समुद्र के किनारे मौजूद हैं उसमें दो बार ज्वार – भाटा आता है। इसी वजह से समुद्र का पानी मंदिर में आकर दो बार भगवान शिव का अभिषेक कर के लौट जाता है।

आपको यह जानकार हैरानी होगी की भगवान शिव का यह मंदिर 150 साल पुराना है और मंदिर में मौजूद शिवलिंग की ऊंचाई 4 फीट है। इस मंदिर को लेकर ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव के इस अनोखे मंदिर का निर्माण खुद भगवान शिव के बड़े बेटे कार्तिकेय ने किया था। जब उनके द्वारा भगवान शिव के सबसे प्रिय और बड़े भगत का वध हो गया था। ऐसे में अपनी गलती की क्षमा मांगने के लिए कार्तिकेय ने यह मंदिर बनवाया था।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: दीपाक्षी शर्मा

दीपाक्षी शर्मा
सभी को देश और दुनिया की खबरों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट जगत से रुबरु कराने का काम करती हूं। राजनीतिक विज्ञान का ज्ञान लेकर एमए पास किया है। मास कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा के बाद फिलहाल पत्रकारिता कर रही हूं।

deepakshi.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply