Shahrukh Khan Facts: शाहरुख खान के बारे में दिलचस्प बातें, जब शाहरुख को मिले 10 में से 10 नंबर और उनकी माँ…

Shahrukh Khan Interesting Facts In Hindi: बॉलीवुड के बेताज बादशाह शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उन्हें हर उम्र के लोगों का बेपनाह प्यार मिलता है और शाहरुख भी अपने फैंस से उतना ही प्यार करते हैं। आखिर ऐसे ही वह बॉलीवुड के किंग खान नहीं कहलाते हैं।

  |     |     |     |   Updated 
Shahrukh Khan Facts: शाहरुख खान के बारे में दिलचस्प बातें, जब शाहरुख को मिले 10 में से 10 नंबर और उनकी माँ…
शाहरुख खान की तस्वीर

Shah Rukh Khan Interesting Facts: बॉलीवुड के बेताज बादशाह शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उन्हें हर उम्र के लोगों का बेपनाह प्यार मिलता है और शाहरुख भी अपने फैंस से उतना ही प्यार करते हैं। आखिर ऐसे ही वह बॉलीवुड के किंग खान नहीं कहलाते हैं। शाहरुख खान का प्यार करना, लड़ना-झगड़ना, उनका विलेन वाला कैरेकटर सभी को फैंस का जमकर प्यार मिलता है। जब किंग बड़े पर्दे पर आता है तो लोग सीटियां बजाकर उनका स्वागत करते हैं।

शाहरुख खान (Shah Rukh Khan Facts) की फिल्मों की बात की जाए तो उन्होंने भारतीय दर्शकों को अपनी फिल्मों से प्यार करना सिखाया है। आखिर प्यार कैसे किया जाता है या कहें प्यार को कैसे जिया जाता है। ‘दिवाना’ फिल्म से शुरुआत करें तो उन्होंने एक विधवा लड़की से भी पूरी शिद्दत के साथ प्यार किया। वहीं ‘डर’ में शाहरुख खान ने एक तरफ़ा प्यार की दिवानगी क्या होती है इस बात को शानदार तरीके से बयां किया है। शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के बारे में बहुत सी बातें हैं जो लोग जानते हैं और जानना चाहते हैं।

गौरी खान चाहती हैं कि शाहरुख खान की 1995 में बनी सुपरहिट फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’ का सीक्वल बने

शाहरुख खान के बारें में ऐसी ही कुछ अनजानी बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे। यहाँ हम आपके लिए लाए हैं-

शाहरुख ख़ान का जन्म 2 नवंबर 1965 को ताज मोहम्मद ख़ान और लतीफ़ फ़ातिमा के घर हुआ था। लेकिन शुरुआती पांच सालों तक शाहरुख खान का बचपन उनकी नानी के घर मैंगलोर और फ़िर बैंगलोर में बीता। शाहरुख के के नाना मैंगलोर पोर्ट के मुख्य अभियंता थे। हार्बर हाउस जहां मैंगलोर में वो रहे, आज उसे देखने टूरिस्ट पहुंचते हैं। शाहरुख खान की की मां हैदराबाद से और पिता पेशावर से और दादी कश्मीर से हैं।

शाहरुख खान की बचपन की तस्वीर

शाहरुख खान के पिता ताज मोहम्‍मद खान एक स्वतंत्रता सेनानी थे और पेशे से चीफ इंजीनियर थे। जिस वक्त शाहरुख कॉलेज में थे, उनके पिता का निधन कैंसर की वजह से हो गया था। शाहरुख खान ने अपने पिता के बारे में बहुत सी बातें बताई हैं। वो अपने पिता के बेहद करीब थे। एक इंटरव्यू में शाहरुख़ ने अपने पिता के बारे में कहा था कि उन्होंने हमेशा यही कहा कि जिस चीज में दिल की ख़ुशी हो वही बनना। काम करना और अगर न करो तो वो भी ठीक है। जो कुछ नहीं करते वो कमाल करते हैं। शाहरुख के पिता ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एक कैंटीन शुरू की। जहाँ अक्सर शाहरुख खान जाया करते थे। कह सकते हैं कि यहीं से शाहरुख़ का झुकाव सिनेमा की ओर बढ़ता गया।

शाहरुख खान के पिता की तस्वीर

शाहरुख की मां लतीफ और पिता मीर की मुलाकात बड़ी अजीबो-गरीब थी। मीर पहली बार लतीफ से तब मिले थे, जब लतीफ एक सड़क हादसे में घायल हो गईं थी। मीर ने अपना खून देकर उनकी जान बचाई थी। 1990 में लतीफ भी चल बसीं थी। वो एक सोशल वर्कर और मजिस्ट्रेट थी। शाहरुख खान ने बताया कि उनकी माँ ने उन्हें पढ़ाने के लिए बहुत मेहनत की। वह चाहती थीं कि वह कुछ अच्छा करें।

शाहरुख खान की माँ की तस्वीर

शाहरुख खान की शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के सेंट कोलंबस स्‍कूल हुई थी। बाद में उन्होंने हंसराज कॉलेज से अर्थशास्त्र में बीए पास किया और जामिया मिलिया इस्लामिया में मास कम्यूनिकेशन की पढ़ाई के लिए दाखिला लिया लेकिन इसकी पढ़ाई को पूरा नहीं कर सके।

शाहरुख खान की तस्वीर

शाहरुख खान को फ़ुटबॉल खेलने का शौक था। एक बार जब वह फुटबॉल खेलते समय घायल हुए तो शाहरुख़ से थियेटर डायरेक्टर बैरी जॉन ने एक बार अपनी एक नाटक के लिए ऑडिशन देने को कहा। इसमें उन्हें एक डायलॉग के साथ प्रमुख डांसर का किरदार मिला। हालांकि बैरी जॉन शुरुआत में उनकी गाने की काबिलियती से काफ़ी प्रभावित थे।

शाहरुख खान की तस्वीर

शाहरुख खान और गौरी की मुलाकात एक पार्टी में हुई थी। डांस पार्टी के दौरान दोनों की आपस में बातचीत हुई और तब से दोनों में रिश्ता पनपने लगा। पहली ही मुलाकात में शाहरुख, गौरी को अपना दिल दे बैठे थे लेकिन गौरी को शाहरुख पसंद नहीं थे।

शाहरुख खान और गौरी की तस्वीर

एक बार जब गौरी अपने दोस्तों के साथ छुट्टी मनाने मुंबई गई थीं तो शाहरुख़ ख़ान भी मुंबई पहुंच गए, बिना यह जाने की उन्हें कहां ढूंढेंगे। यह जानते थे कि उन्हें तैराकी पसंद है, वो मुंबई के सभी समुद्र तटों पर उन्हें ढूंढते रहे और अंत में एक बीच पर उन्हें तलाश लिया। उस दौरान रात को उन्हें रेलवे स्टेशन पर अपनी रात गुजारनी पड़ी। शाहरुख खान और गौरी  ने 25 अक्टूबर साल 1991 को शादी कर ली।

शाहरुख खान और गौरी की शादी की तस्वीर

शाहरुख का नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा के साथ नजदीकी रिश्ता रहा। उनके पिता 1974 तक एनएसडी में मेस चलाते थे। इस दौरान शाहरुख़ अपने पिता के साथ वहां जाते थे। वहां उन्हें रोहिणी हटंगड़ी, सुरेखा सिकरी, रघुवीर यादव, राज बब्बर जैसे कलाकार अभिनय करते दिखते। वो इब्राहिम अलकाज़ी के साथ रहते और ‘सूरज का सातवां घोड़ा’ जैसे नाटकों का रिहर्सल देखते। इस प्रकार अभिनय और सिनेमा से उनका लगाव शुरू हुआ।

शाहरुख खान की तस्वीर

शाहरुख़ ख़ान की पहली कमाई 50 रुपए थी जो उन्होंने पंकज उधास के कंसर्ट के दौरान कमाया। इस कमाई के पैसे से वो ट्रेन से आगरा गए। टंडन जिन्होंने 1988 में उन्हें ‘दिल दरिया’ सीरियल में काम दिया, उनकी शर्त थी कि शाहरुख़ को अपने बाल काटने होंगे। हालांकि, उनका पहला टीवी सीरियल कर्नल कपूर द्वारा निर्देशित फ़ौजी (1989) था। कर्नल कपूर ने कुछ लड़कों को दौड़ा कर देखा। केवल कुछ ही लड़के वापस लौटे जिनमें शाहरुख़ भी एक थे। शाहरुख़ उनके साथ फ़ौजी के लिए चुन लिए गए।

शाहरुख खान 

शाहरुख खान ने छोटी स्क्रीन पर भी कमाल किया है। शाहरुख खान सात टीवी शो का हिस्सा रहे हैं। जिसमें उनके टीवी डेब्यू, फौजी (1988) शामिल हैं। बाद में उन्हें सर्कस (1989) में देखा गया था, और उन्होंने लोकप्रिय क्विज शो, कौन बनेगा करोड़पति (2007), क्या आप पंचवी पास से तीज है? (2008) और ज़ोर का झटका: टोटल वाइपआउट (2011) भी किया।

VIDEO: शाहरुख खान और गौरी खान ने ‘कजरा रे’ और ‘साडी गली भूल के’ गाने पर लगाये ठुमके, देखें वीडियो

शाहरुख खान ने 1991 में मणि कौल की टीवी फ़िल्म इडियट में नकारात्मक भूमिका निभाई थी, लेकिन पहली बार कैमरा प्रदीप किशन और अरुंधती रॉय की फ़िल्म ‘इन विच एनी गिव्स इट दोज़ वन्स’ के लिए  चुना गया। इस फ़िल्म में बाद में उनके किरदार कम कर दिया गया। वहीँ 1991 में उन्होंने अपनी पहली फ़िल्म हेमा मालिनी के साथ ‘दिल आसना है’ साइन की, जबकि मुख्य अभिनेता के रूप में उनकी पहली फ़िल्म 25 जून 1992 को ‘दीवाना’ आई। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

शाहरुख खान

स्कूल के दौरान शाहरुख खान की हिंदी बहुत कमजोर थी। जब एक बार शाहरुख को10 में दस अंक मिले तो उनकी मां उन्हें देवानंद की फ़िल्म जोशीला दिखाने ले गईं।

शाहरुख खान

एक टीवी शो में शाहरुख ने बताया कि जन्म के बाद उन्होंने पहला शब्द चम्पा बोला था। ये उस महिला का नाम था जो उनके पड़ोस में रहती थीं। शाहरुख को उनके जन्म पर चांदी का टब उपहार में दिया गया था।

शाहरुख खान ने शेयर की अबराम की पेंट‍िंग, देखते ही देखते सोशल मीडिया पर हो गई Viral,देखें तस्वीर

शाहरुख़ ऐसे पहले बॉलीवुड एक्टर हैं जिन्हें मलेशिया के (नाइटहुड के समान) प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। साल 2014 में उन्हें फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार लिजन ऑफ़ ऑनर दिया गया। वर्ष 2005 में शाहरुख खान को भारत सरकार ने पद्म श्री से नवाज़ा। यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिनबर्ग से डॉक्टरेट की उपाधि भी मिली।

शाहरुख खान की तस्वीर

साल 2004 में शाहरुख खान टाइम मैगज़ीन के कवर पर भी आए। वहीं फोर्ब्स मैगज़ीन ने शाहरुख को दुनिया के 10 सर्वाधिक कमाई करने वाले अभिनेताओं की लिस्ट में जगह दी।

सुहाना खान की तस्वीर सोशल मीडिया हुई वायरल, इस अंदाज़ से लोगों का लूटा दिल, देखें तस्वीरें

शाहरुख़ खान वन मैन शो: शाहरुख खान ने अपने अभिनय से बॉलीवुड में एक ख़ास पहचान बनाई है। शाहरुख अब लोगों के दिलों में बसते हैं। बॉलीवुड के लोकप्रिय अवार्ड में शाहरुख़ खान के पास 226 नामांकन हैं, और उनमें से 207 पुरस्कार जीत चुके हैं। उन्होंने 29 बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , ,

    Leave a Reply