Pandit Shiv Kumar Sharma Death: संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन, संगीत में भारत को दिलाई अलग पहचान

मशहूर संतूर वादक और भारतीय संगीतकार पंडित शिवकुमार शर्मा (Pandit Shiv Kumar Sharma) का मंगलवार को 84 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। पंडित शिवकुमार शर्मा ने मुंबई में आखिरी सांस ली। शिव कुमार शर्मा के निधन से म्यूजिक इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। उनका जाना शास्त्रीय संगीत की दुनिया में बड़ी क्षति है।

  |     |     |     |   Updated 
Pandit Shiv Kumar Sharma Death: संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन, संगीत में भारत को दिलाई अलग पहचान
पंडित शिवकुमार शर्मा (फोटो: सोशल मीडिया)

Pandit Shiv Kumar Sharma Death: मशहूर संतूर वादक और भारतीय संगीतकार पंडित शिवकुमार शर्मा (Pandit Shiv Kumar Sharma) का मंगलवार को 84 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। पंडित शिवकुमार शर्मा ने मुंबई में आखिरी सांस ली। शिव कुमार शर्मा के निधन से म्यूजिक इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। उनका जाना शास्त्रीय संगीत की दुनिया में बड़ी क्षति है।

उन्होंने सितार की लोकप्रियता को घर-घर पहुंचाया और संतूर को दुनियाभर में अलग पहचान दिलाई। पंडित शिवकुमार शर्मा बीते छह महीने से किडनी संबंधी समस्याओं से पीड़ित थे और लगातार उनका इलाज चल रहा था। डॉक्टर्स के मुताबिक वह लंबे समय से डायलिसिस पर थे।

मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने के की वजह से उनका निधन हो गया। पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ट्वीट कर शोक व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने लिखा, ‘पंडित शिवकुमार शर्मा (Pandit Shiv Kumar Sharma) के निधन से हमारी सांस्कृतिक दुनिया को बड़ा नुकसान हुआ है। उन्होंने संतूर को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाया। उनका संगीत आने वाली पीढ़ियों को मंत्रमुग्ध करता रहेगा। मुझे उनके साथ अपनी बातचीत अच्छी तरह याद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। शांति।’

पंडित शिव कुमार शर्मा का सिनेमा जगह में अहम योगदान रहा और उन्होंने कई गानों में म्यूजिक दिया था। शिव कुमार शर्मा और हरि प्रसाद चौरसिया की जोड़ी बॉलीवुड में ‘शिव-हरी’ नाम से काफी फेमस थी। उन्होंने बांसुरी के दिग्गज पंडित हरि प्रसाद चौरसिया के साथ मिलकर सिलसिला, लम्हे और चांदनी जैसी फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया था।

‘Avatar 2’ का ट्रेलर हुआ रिलीज, VIDEO में देखें पेंडोरा की नीली दुनिया का शानदार नजारा

बॉलीवुड और टीवी की अन्य ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply