Sanjay Dutt Birthday: संजय दत्त अपने पहली फिल्म से ही लेने लगे थे ड्रग्स, जानें और भी अनसुनी बातें

संजय दत्त का 29 जुलाई यानी आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. वो 62 साल के हो जाएंगे. फिल्म 'रॉकी' अपने करियर की शुरुआत करने वाले संजय दत्त ने अपने अभिनय से हर किसी का दिल जीता. 'नायक' से लेकर 'खलनायक' तक संजय दत्त ने कई बड़े किरदार निभाए हैं.

  |     |     |     |   Updated 
Sanjay Dutt Birthday: संजय दत्त अपने पहली फिल्म से ही लेने लगे थे ड्रग्स, जानें और भी अनसुनी बातें

Sanjay Dutt Birthday: संजय दत्त (Sanjay Dutt) का 29 जुलाई यानी आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. वो 62 साल के हो जाएंगे. फिल्म ‘रॉकी’ अपने करियर की शुरुआत करने वाले संजय दत्त ने अपने अभिनय से हर किसी का दिल जीता. ‘नायक’ से लेकर ‘खलनायक’ तक संजय दत्त ने कई बड़े किरदार निभाए हैं. मुन्ना भाई एमबीबीएस से संजय दत्त को एक अलग पहचान मिली, लेकिन संजय दत्त की रील लाइफ की तरह ही उनकी रियल लाइफ भी काफी विवादों में रही है.

संजय दत्त की लाइफ की अनसुनी बातें (Unknown Facts Of Sanjay Dutt Life): 

संजय दत्त (Sanjay Dutt) जब युवा थे तो उन्होने कई गलत रास्ते चुन लिए थे. इन गलत रास्तों की वजह से उन्हें अपने जीवन में कई मुसीबतों का सामना करना पड़ा. संजय दत्त की अधिकतर जिंदगी विवादों के घेरे में ही रही है. ड्रग्स मामले को लेकर संजय दत्त अपनी निजी जिंदगी में खूब चर्चा में रहे हैं. वहीं मुंबई की टाडा कोर्ट ने संजय दत्त को आर्म्स एक्ट के तहत छह साल कैद की सजा सुनाई थी. यहां तक की संजय दत्त का नाम कई अभिनेत्रियों के साथ भी जुड़ चुका है.

संजय दत्त (Sanjay Dutt) को नशे की इतनी गंदी लत लग गई थी कि उनके हाथ से कई बड़ी-बड़ी फिल्में निकल गई थीं. साल 1981 में आई संजय दत्त की फिल्म ‘रॉकी’ से बतौर अभिनेता अपनी शुरुआत कि थी. इस पहली फिल्म के समय ही संजय दत्त बुरी तरह से नशे की लत में आ चुके थे.

सुनील दत्त (Sunil Dutt) अपने बेटे के नशे की लत से काफी परेशान थे. वहीं एक दिन संजय दत्त ने खुद अपने पिता को ड्रग्स की लत के बारे में सब कुछ बता दिया. जिसके बाद सुनील दत्त अपने बेटे संजय दत्त को अमेरिका पुनर्वास केंद्र ले गए. संजय दत्त ने बताया कि वो वहां पर दो साल तक रहे इस दौरान कई बार उनके मन में नशा करने का ख्याल आया. लेकिन संजय दत्त ने अपने दिल में ये ठान लिया था कि न तो वो खुद नशा करेंगे और न ही किसी को करने देंगे.

साल 1993 मुंबई बम धमाकों के मामले की सुनवाई विशेष टाडा अदालत में 30 जून 1995 को शुरू हुई. करीब 12 साल बाद 18 मई 2007 को इस मामले की सुनवाई खत्म हुई. तब संजय दत्त (Sanjay Dutt) टाडा के आरोपों से तो बरी हो गए. लेकिन संजय दत्त को आर्म्स एक्ट के तहत 6 साल की सजा सुनाई गई. हालांकि बाद में सुप्रीम कोर्ट ने उनकी सजा 5 साल कर दी.

संजय दत्त (Sanjay Dutt) ने पहली बार सिगरेट जब पी थी उस वक्त उनकी उम्र महज 9 साल थी. सुनील दत्त से मिलने कई निर्माता-निर्देशक आया करते थे और वो बची हुई सिगरेट वहीं छोड़ देते थे. संजू उन सिगरेट को छिपकर पीने लगते थे.

संजय दत्त (Sanjay Dutt) को पढ़ाई करने का बिल्कुल मन नहीं था, वो बस फिल्मों में काम करना चाहते थे. लेकिन सुनील दत्त का कहना था कि आगे तुम्हें जो भी करना हो करो लेकिन तुम्हारा ग्रेजुएट होना बहुत जरूरी है.

टीना मुनीम से ब्रेकअप के बाद भी संजय दत्त उनके लिए बहुत पजेसिव थे. टीना उस वक्त ऋषि कपूर के साथ किसी फिल्म की शूटिंग कर रही थीं. मीडिया में खबरें आ रही थीं कि टीना और ऋषि का अफेयर चल रहा है. संजय ने जब ये खबर सुनी तो अपने दोस्त गुलशन ग्रोवर के साथ ऋषि कपूर के घर लड़ने पहुंच गए. जब ऋषि की पत्नी नीतू कपूर ने उन्हें समझाया कि ये खबर गलत है तब जाकर संजय माने और वापस लौटे.

संजय दत्त (Sanjay Dutt) के बारें में ये बात बहुत कम लोग ये बात जानते होंगे कि जेल में सजा काटने के दौरान संजय दत्त ने रेडियो जॉकी बनकर भी लोगों को एंटरटेन किया है. वह वहां संजय हिंदी, अंग्रेजी और मराठी में अनाउंसमेंट करते थे.

सलमान खान ने संजय दत्त (Sanjay Dutt) को लेकर बताया था कि संजू बाबा एक अच्छे सिंगर भी हैं. इसके अलावा वो गिटार जैसे इंस्ट्रूमेंट्स भी बजा लेते हैं. अमेरिका के एक कॉन्सर्ट में उन्हें ‘बेस्ट एयर गिटारिस्ट’ के लिए गोल्ड मेडल दिया गया था.

राज कपूर से लेकर विनोद खन्ना…पाकिस्तान में पैदा हुए इन 9 बॉलीवुड सेलिब्रिटी ने हिन्दुस्तान को बनाया अपना घर

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags:

    Leave a Reply