Salman Khan Biography की टॉप बातें! मुंबई नहीं इस शहर में हुआ सलमान खान का जन्म

बॉलीवुड के दबंग यानी सलमान खान का पूरा नाम अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान है। सलमान फिल्म इंडस्‍ट्री के लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं। इसके साथ-साथ वे निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं। फैंस उन्‍हें प्‍यार से सल्‍लू भाई, भाईजान, दबंग नामों से बुलाते हैं।

  |     |     |     |   Updated 
Salman Khan Biography की टॉप बातें! मुंबई नहीं इस शहर में हुआ सलमान खान का जन्म
सलमान खान (फोटो: इंस्टाग्राम)

Salman Khan Biography: बॉलीवुड के दबंग यानी सलमान खान का पूरा नाम अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान है। सलमान फिल्म इंडस्‍ट्री के लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं। इसके साथ-साथ वे निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं। फैंस उन्‍हें प्‍यार से सल्‍लू भाई, भाईजान, दबंग नामों से बुलाते हैं। उन्‍होंने अपने अब तक के फ़िल्मी करियर में कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया और फैंस का दिल जीता है। इतना ही नहीं उन्‍होंने फिल्म इंडस्‍ट्री में अपना एक अलग मुकाम बनाया है।

सलमान खान की अनसुनी बातें (Salman Khan Unknown Facts)

सलमान खान की फैन फोल्लोविंग की बात करें तो उनके घर (गैलक्‍सी अपार्टमेंट्स) के बाहर उनके चाहने वालों की भीड़ लगी रहती है। उनके फैंस की दीवानगी का आलम कुछ ऐसा है कि उनकी एक झलक पाने के लिए उनके फैंस बेताब रहते हैं। कई बार तो ऐसा हुआ है कि सलमान को अपने फैंस से काफी दिक्‍कतों का भी सामना करना पड़ा है।

टाइम्स सेलेब्स बॉलीवुड एक्टर्स इंडेक्‍स रेटिंग में वे बराबर टॉप पर रहते हैं।

सलमान खान की सौतेली माँ हेलन बॉलीवुड के बीते ज़माने की एक मशहूर अभिनेत्री हैं, जिन्होंने उनके साथ ‘खामोशी’ और ‘हम दिल दे चुके सनम’ में काम किया था।

सलमान खान ने वर्ष 1988 में अभिनय की दुनिया में फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से कदम रखा था।

सलमान खान ने फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ में अपनी अतिथि-भूमिका के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता।

सलमान खान की अब तक बजरंगी भाईजान, टाइगर जिन्दा हैं, वांटेड, दबंग, रेडी और बॉडीगार्ड हिन्दी सिने जगत में सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्में रही हैंसलमान की ‘किक’ उनकी पहली फिल्म है जो 200 करोड़ के क्लब में शामिल हुई है।

सलमान की ‘किक’ उनकी पहली फिल्म है जो 200 करोड़ के क्लब में शामिल हुई है।

सलमान खान का परिवार (Salman Khan Family)

सलमान खान का जन्‍म इंदौर, मध्‍य प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम सलीम खान है जो कि मशहूर फिल्‍म लेखक रहे हैं। उनकी मां का नाम सुशीला चरक है। उनके पिता जम्‍मू कश्‍मीर से हैं तो वहीं उनकी मां महाराष्‍ट्रीयन हैं। पूर्व अभिनेत्री हेलेन उनकी सौतेली मां हैं। उनके दो भाई भी हैं जिनका नाम अरबाज खान और सुहेल खान है। सलमान की दो बहनें भी हैं जिनका नाम अलवीरा और अर्पिता है।

सलमान खान की पढ़ाई:

सलमान खान की पढ़ाई सिंधिया स्‍कूल, ग्‍वालियर से हुई है जहां वे अपने भाई अरबाज खान के साथ पढ़ते थे। इसके बाद की पढ़ाई उन्‍होंने मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित सेंटस्‍टैनिसलॉस हाईस्‍कूल से की।

सलमान खान की बायोग्राफी (Salman Khan Biography) से आप कितने प्रभावित हैं, हमें कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं!

KGF: Chapter 2 ट्रेलर लॉन्च: फिल्म को लेकर फैन्स की बड़ी प्लानिंग! यश को देने वाले हैं सरप्राइज

बॉलीवुड और टीवी की खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply