सलमान खान बायोग्राफी, Salman Khan Biography in hindi – Age, Personal Life and Movies

सलमान खान (Salman Khan) एक भारतीय अभिनेता, निर्माता और टेलीविजन प्रस्तोता हैं। वह लेखक सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सुशीला चरक के सबसे बड़े बेटे हैं। उनके दादा अफगानिस्तान के एक मुस्लिम थे, जो भारत में आकर बस गए और इंदौर, मध्य प्रदेश में अपना घर बनाया।

  |     |     |     |   Updated 
सलमान खान बायोग्राफी, Salman Khan Biography in hindi – Age, Personal Life and Movies

Salman Khan Biography In Hindi: सलमान खान (Salman Khan) एक भारतीय अभिनेता, निर्माता और टेलीविजन प्रस्तोता हैं। वह लेखक सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सुशीला चरक के सबसे बड़े बेटे हैं। उनके दादा अफगानिस्तान के एक मुस्लिम थे, जो भारत में आकर बस गए और इंदौर, मध्य प्रदेश में अपना घर बनाया।

तीस साल से अधिक के फिल्म करियर में, सलमान को कई पुरस्कार मिले हैं, जिसमें एक फिल्म निर्माता के रूप में दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और अभिनय के लिए दो फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं। उन्हें मीडिया में भारतीय सिनेमा के सबसे व्यावसायिक रूप से सफल अभिनेताओं में से एक के रूप में उद्धृत किया जाता है। फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया में टॉप-पेड 100 सेलिब्रिटी एंटरटेनर्स की अपनी 2015 की सूची में शामिल किया; सलमान खान अमिताभ बच्चन के साथ सूची में 71वें नंबर पर हैं, दोनों की कमाई 33.5 मिलियन डॉलर है। फोर्ब्स 2018 की दुनिया में टॉप-पेड 100 सेलिब्रिटी एंटरटेनर्स की सूची के अनुसार, सलमान 37.7 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ 82 वें रैंक के साथ सर्वोच्च रैंक वाले भारतीय थे। उन्हें 2010 से रियलिटी शो, बिग बॉस के होस्ट के रूप में भी जाना जाता है।

 

सलमान खान शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज

सलमान खान ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सिंधिया स्कूल, ग्वालियर में पूरी की, और फिर मुंबई के सेंट स्टैनिस्लॉस हाई स्कूल में अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की। मुंबई में, उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज में दाखिला लिया, लेकिन बाद में पढ़ाई छोड़ दी और अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने लगे।

 

सलमान खान (Salman Khan) के एक्टिंग करियर की शुरूआत

लेखक सलीम खान के सबसे बड़े बेटे, सलमान खान ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत बीवी हो तो ऐसी (1988) में सहायक भूमिका के साथ की, जिसके बाद मैंने प्यार किया (1989) में एक प्रमुख भूमिका निभाई। सलमान खान ने बॉलीवुड में 1990 के दशक में रोमांटिक ड्रामा हम आपके हैं कौन .. सहित कई प्रस्तुतियों में भूमिकाएँ जारी रखीं! एक्शन कॉमेडी अंदाज अपना अपना (1994), एक्शन थ्रिलर करण अर्जुन (1995), कॉमेडी बीवी नंबर 1 (1999), और पारिवारिक ड्रामा हम साथ-साथ हैं (1999)। 2000 के दशक में गिरावट की एक संक्षिप्त अवधि के बाद, खान ने 2010 में दबंग (2010), रेडी (2011), एक था टाइगर (2012), किक (2014), सुल्तान जैसी सफल एक्शन फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाकर अधिक स्टारडम हासिल किया। (2016) और टाइगर जिंदा है (2017)।

सलमान खान की पर्सनालिटी!

सलमान खान मजबूती से बने इंसान हैं। उसकी भूरी आँखें और काले बाल हैं जो उसकी विशेषताओं को और अधिक आकर्षक बनाता है। वह लगभग 5’8″ का है और उसका वजन लगभग 75 किलोग्राम है। उसकी छाती का आकार लगभग 45 इंच, कमर का आकार 35 इंच और बाइसेप्स का आकार 17 इंच है।

 

सलमान खान (Salman Khan) की कंट्रोवर्सी 

सलमान खान का ऑफ-स्क्रीन जीवन विवादों और कानूनी परेशानियों से भरा है। 2015 में उन्हें लापरवाही से गाड़ी चलाने के मामले में गैर इरादतन हत्या का दोषी ठहराया गया था, जिसमें उन्होंने अपनी कार से पांच लोगों को कुचल दिया था, जिसमें एक की मौत हो गई थी, लेकिन उनकी सजा को अपील पर रद्द कर दिया गया था। 5 अप्रैल 2018 को, सलमान खान को एक काला हिरण शिकार मामले में दोषी ठहराया गया और पांच साल कैद की सजा सुनाई गई। वह फिलहाल जमानत पर बाहर है, जबकि एक अपील पर सुनवाई चल रही है।

 

प्रोडक्शन

2011 में, उन्होंने SKBH प्रोडक्शंस (सलमान खान बीइंग ह्यूमन प्रोडक्शंस) नामक अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी लॉन्च की। फिल्म निर्माण से उत्पन्न धन बीइंग ह्यूमन संगठन को दान किया जाएगा। बैनर के तहत बनाई गई पहली फिल्म बच्चों की मनोरंजक चिल्लर पार्टी थी, जिसने सर्वश्रेष्ठ बच्चों की फिल्म, सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा और बाल कलाकार पुरस्कार के लिए 3 राष्ट्रीय पुरस्कार जीते। एसकेबीएच प्रोडक्शंस की अगली फिल्म महेश मांजरेकर द्वारा निर्देशित रीमेक शिक्षाच्य आयचा घो होगी।

 

2014 में, उन्होंने SKF (सलमान खान फिल्म्स) नामक एक और प्रोडक्शन हाउस लॉन्च किया। इस बैनर तले रिलीज हुई पहली फिल्म कनाडा की फिल्म डॉ. कैबी थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन 350,452 डॉलर कमाए। इस बैनर के तहत अगली फिल्में हीरो थीं, जिसमें उन्होंने निखिल आडवाणी का शीर्षक गीत “हीरो” भी गाया था, जिसमें आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली और सुनील शेट्टी की बेटी अथिया शेट्टी ने अभिनय किया था; और कबीर खान द्वारा बजरंगी भाईजान में करीना कपूर और नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ खान ने खुद अभिनय किया।

 

बीइंग ह्यूमन 

द बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन एक मुंबई स्थित चैरिटी है, जिसकी स्थापना 2007 में बॉलीवुड स्टार सलमान खान ने की थी, जो भारत में वंचितों के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है। संगठन को मुख्य रूप से बीइंग ह्यूमन-ब्रांडेड मर्चेंडाइज की बिक्री से वित्त पोषित किया जाता है, जिसने 2018 अगस्त तक लगभग 120 करोड़ का लाभ अर्जित किया, जिसमें से चैरिटी का हिस्सा 12-15 करोड़ था।

फाउंडेशन कई धर्मार्थ गतिविधियां करता है। यह मुंबई के अक्षरा हाई स्कूल में 200 बच्चों की शिक्षा के लिए धन मुहैया कराता है और अन्य 300 बच्चों की शिक्षा असीमा के माध्यम से करता है, जो मुंबई की एक गैर-लाभकारी संस्था है। फाउंडेशन विकलांग लोगों को प्रशिक्षित करने के कार्यक्रम, वीईईआर पहल का समर्थन करता है। बीइंग ह्यूमन स्टोर में कम से कम एक विकलांग व्यक्ति को नियुक्त करने का प्रावधान है। दिसंबर 2015 तक, इस कार्यक्रम ने 1909 व्यक्तियों को प्रशिक्षित किया है, जिनमें से 1194 ने रोजगार प्राप्त किया है। संगठन ने छात्रों और कैरियर विकास केंद्रों के लिए बुनियादी कौशल में सुधार के लिए कार्यक्रम स्थापित किए हैं।

 

बीइंग ह्यूमन ने फोर्टिस फाउंडेशन और क्रानियोफेशियल विकृतियों के साथ साझेदारी करके जन्मजात हृदय दोष वाले बच्चों के इलाज के लिए धन मुहैया कराया है। इसने महाराष्ट्र में सूखा राहत प्रदान की है और कश्मीर में बाढ़ पीड़ितों के लिए कंबल प्रदान किया है, मोतियाबिंद सर्जरी प्रदान करने के लिए नि: शुल्क नेत्र शिविर आयोजित किए हैं, और मुंबई में अस्थि-मज्जा दाता पंजीकरण शिविर आयोजित करने में मदद की है।

 

2017 में ग्रेटर मुंबई के नगर निगम ने बांद्रा में डायलिसिस मशीन स्थापित करने में विफल रहने के लिए फाउंडेशन को ब्लैकलिस्ट करने की धमकी दी थी। यह परियोजना एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी थी जहां नगरपालिका सरकार स्थान प्रदान करेगी जबकि नींव कम लागत वाली डायलिसिस सुविधा को बनाए रखने और कर्मचारियों के लिए थी। फाउंडेशन के प्रतिनिधि ने इनकार किया कि संगठन ने नागरिक निकाय के साथ किसी औपचारिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। 

सलमान खान (Salman Khan) पर्सनल लाइफ और लव स्टोरी 

सलमान खान गैलेक्सी अपार्टमेंट, बांद्रा, मुंबई में रहते हैं। पनवेल में उनका 150 एकड़ का प्लॉट भी है जिसमें 3 बंगले, एक स्विमिंग पूल और एक जिम है। सलमान खान एक फिटनेस उत्साही हैं और एक सख्त नियम बनाए रखते हैं। सलमान खान की कभी शादी नहीं हुई है। उनके रिश्ते मीडिया और उनके प्रशंसकों के लिए गहरी दिलचस्पी का विषय रहे हैं।

 

1999 में, उन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय को डेट करना शुरू किया; 2001 में दोनों के अलग होने तक उनके रिश्ते को अक्सर मीडिया में रिपोर्ट किया गया। सलमान खान ने अभिनेत्री कैटरीना कैफ को डेट करना शुरू कर दिया। वर्षों की अटकलों के बाद, कैटरिना कैफ ने 2011 में एक इंटरव्यू में स्वीकार किया कि वह कई वर्षों से खान के साथ एक गंभीर रिश्ते में थीं, लेकिन यह 2010 में समाप्त हो गया। सलमान संगीता बिजलानी और सोमी अली भी खान के साथ गंभीर संबंधों में थे। 2012 से सलमान खान रोमानियाई अभिनेत्री यूलिया वंतूर के साथ रिश्ते में हैं।

 

अगस्त 2011 में सलमान खान ने स्वीकार किया कि वह ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया से पीड़ित है, एक चेहरे की तंत्रिका विकार जिसे आमतौर पर “आत्महत्या रोग” के रूप में जाना जाता है। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि वह पिछले सात साल से चुपचाप इससे पीड़ित हैं, लेकिन अब दर्द असहनीय हो गया है. उन्होंने कहा कि इसने उनकी आवाज को भी प्रभावित किया है, जिससे यह बहुत कठोर हो गया है।

ऐश्वर्या राय के साथ सलमान खान (Salman Khan) का रिश्ता 

अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के साथ उनका रिश्ता भारतीय मीडिया में काफी चर्चित विषय था।] मार्च 2002 में उनके ब्रेक-अप के बाद, ऐश्वर्या राय ने उन पर उन्हें परेशान करने का आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि सलमान खान उनके ब्रेक-अप नहीं कर रहे और उन्हें परेशान कर रहे थे; उनके माता-पिता ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।  2005 में, न्यूज आउटलेट्स ने मुंबई पुलिस द्वारा 2001 में रिकॉर्ड की गई एक मोबाइल फोन कॉल की एक अवैध कॉपी को जारी किया। ऐसा लगता है कि यह एक कॉल थी जिसमें उन्होंने ऐश्वर्या राय को मुंबई अपराध के आंकड़ों द्वारा आयोजित सामाजिक कार्यक्रमों में उपस्थित होने के लिए मजबूर करने के प्रयास में धमकी दी थी। कॉल में संगठित अपराध और अन्य अभिनेताओं के बारे में अपमानजनक टिप्पणियों के संबंध का दावा किया गया है। हालांकि, कथित टेप का परीक्षण चंडीगढ़ में सरकार की फोरेंसिक लैब में किया गया, जिसने निष्कर्ष निकाला कि यह नकली था। ऐश्वर्या और सलमान के बीच मन मुटाव आज भी है और आज भी ये दोनों एक दूसरे के सामने नहीं आते और न ही एक दूसरे को लेकर बात करते हैं। 

 

सलमान खान (Salman Khan) का शाहरुख़ खान के साथ झगड़ा!

सलमान खान और शाहरुख खान मोटे और पतले के माध्यम से एक-दूसरे के पक्ष में रहे हैं, और हमने इसे फिर से देखा जब भाई आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद मन्नत गए। जबकि वे अब वास्तव में मोटे हैं, एक समय था जब दोनों एक-दूसरे के साथ बात नहीं कर रहे थे और बॉलीवुड उन पर विभाजित था।  2016 के स्टार स्क्रीन अवार्ड्स, यहीं पर सलमान और शाहरुख दोनों ने मंच साझा किया और यहां तक ​​कि मजाक में अपनी बड़ी लड़ाई के बारे में विवरण साझा किया। हमारा विश्वास करो, कारण वह नहीं है जिसकी आपने कल्पना की थी। बॉलीवुड लाइफ की रिपोर्ट के अनुसार, 2016 के स्टार स्क्रीन अवार्ड्स में शाहरुख खान और सलमान खान दोनों ने सूट पहनकर मंच की शोभा बढ़ाई। एक-दूसरे के साथ बातचीत करते हुए, SRK ने अपनी लड़ाई के बारे में खोला और कहा, “किसको ये नहीं मालुम है की सलमान और मेरा झगड़ा क्यों हुआ। हमारा झगड़ा बहुत एक छोटी सी बात पे हुआ, की हम दो में से ज्यादा खुश कौन है (कोई नहीं जानता कि सलमान और मेरे बीच झगड़ा क्यों हुआ था। हम एक बहुत छोटी सी बात पर लड़े थे – हम में से कौन अधिक खुश है)। ”शाहरुख खान ने खुलासा किया कि लड़ाई का कारण वह सलमान खान को शादी के लिए मनाने की कोशिश कर रहा था। बादशाह अभिनेता ने मजाक में कहा, “मैंने उसे कहा की मैं घर जाता हूं तो मुझे बहुत खुशी होती है। बीवी होती है तो मुझे बहुत खुशी होती है। सलमान ने कहा, ‘मैं जब घर जाता हूं, मेरी बीवी नहीं है, इसलिय मुझे उससे और ज्यादा खुशी होती है’ (मैंने उससे कहा कि जब मैं घर जाता हूं और अपनी पत्नी को देखता हूं, तो यह मुझे खुशी देता है। सलमान ने मुझे बताया कि यह देता है जब वह घर जाता है तो उसे और भी खुशी होती है और उसे पत्नी को देखने की जरूरत नहीं है)। ”

 

शाहरुख ने कहा, ‘मैंने उससे कहा कि जब मैं घर जाता हूं, मेरी प्यारी लड़की आती है और मेरी गोद में बैठ जाती है, मुझे खुशी देता है। सलमान ने कहा कि जब वह घर जाते हैं, तो उनकी कई प्यारी लड़कियां आती हैं और उनकी गोद में बैठ जाती हैं, जिससे उन्हें और भी खुशी मिलती है। इसी पर हमने लड़ाई लड़ी।

 

उनकी मजेदार बातचीत से यह भी पता चला कि उनकी ‘लड़ाई’ अंदाज अपना अपना स्टाइल में हुई थी। उन्होंने अपने सेगमेंट का समापन तब किया जब उन्होंने अपने कपड़े बदलने का फैसला किया। अपनी जैकेट बदलने पर, शाहरुख खान ने सलमान खान से कहा, “मैंने वजन कम किया और तूने हासिल किया है। काफ़ी चरबी चढ़ गई है तुझे।” अपनी लड़ाई के बारे में बात करते हुए, शाहरुख खान और सलमान खान कथित तौर पर 2008 में कैटरीना कैफ के जन्मदिन की पार्टी में झगड़ पड़े। दोनों ने सालों तक एक-दूसरे के साथ बातचीत करने से परहेज किया, लेकिन बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में उनके बीच के मतभेद साफ हो गए।

26/11 अटैक पर सलमान का बयान 

सितंबर 2010 में सलमान खान ने एक पाकिस्तानी चैनल पर एक इंटरव्यू के दौरान दावा किया था कि 26/11 के हमलों ने बहुत ध्यान आकर्षित किया क्योंकि “कुलीन” को लक्षित किया गया था। इंटरव्यू के दौरान अभिनेता ने कहा था: “यह अभिजात वर्ग था जिसे इस बार निशाना बनाया गया था। पांच सितारा होटल और सामान। इसलिए वे घबरा गए। फिर वे उठे और इसके बारे में बात की। मेरा सवाल है “पहले क्यों नहीं?” हमले हुए हैं ट्रेनों और छोटे शहरों में भी, लेकिन किसी ने इसके बारे में इतनी बात नहीं की।” सलमान खान ने यह भी कहा कि इसके लिए पाकिस्तान को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए, और भारतीय सुरक्षा बल विफल हो गए हैं। सलमान खान की टिप्पणियों पर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री छगन भुजबल, शिवसेना, भाजपा और अन्य राजनीतिक दलों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। 26/11 के मुकदमे में विशेष अभियोजक उज्ज्वल निकम ने भी टिप्पणियों की निंदा की थी। सलमान खान ने बाद में अपनी टिप्पणियों के लिए माफी मांगी। 

 

सलमान खान (Salman Khan) की फ़िल्में और आने वाली फ़िल्में
2011 में, खान ने अपनी प्रोडक्शन कंपनी सलमान खान बीइंग ह्यूमन प्रोडक्शंस के तहत बच्चों की फिल्म चिल्लर पार्टी का निर्माण किया, जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिलाया। उस वर्ष भी, उन्होंने वर्ष की दो सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में अभिनय किया- एक्शन-कॉमेडी फिल्म रेडी विद असिन थोट्टुमकल और एक्शन ड्रामा बॉडीगार्ड करीना कपूर खान के साथ। खान ने कई शीर्ष कमाई वाली फिल्मों में भूमिकाओं के साथ उनका अनुसरण किया, जिसने उन्हें नौ फिल्मों के साथ बॉक्स-ऑफिस पर ₹1 बिलियन से अधिक की कमाई के साथ पहला अभिनेता बना दिया। इनमें बजरंगी भाईजान में एक भूमिका शामिल है, उन्हें फिल्मफेयर के लिए नामांकित किया गया था। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार, बिना किसी जीत के इस श्रेणी में सबसे नामांकित अभिनेता बन गया। फिल्म के निर्माता के रूप में, खान ने संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। सुल्तान (2016) के बाद, काल्पनिक कुश्ती चैंपियन के जीवन के बारे में एक खेल नाटक। खान ने तब कैटरीना कैफ के साथ दो सबसे अधिक कमाई करने वाली प्रस्तुतियों- एक्शन सीक्वल टाइगर ज़िंदा है (2017) और ड्रामा भारत (2019) में सह-अभिनय किया। उनकी फिल्म राधे (2021) को नकारात्मक समीक्षा के लिए रिलीज़ किया गया था। 

 

सलमान खान ने भारत में अभिनय किया जो 5 जून 2019 को रिलीज़ हुई थी और दबंग 3 जो 20 दिसंबर 2019 को रिलीज़ हुई थी। इस बीच, क्रिसमस 2019 के आसपास रिलीज होने वाली किक 2 में देरी हो गई थी। उन्होंने राधे में अभिनय किया जो 13 मई 2021 को नकारात्मक समीक्षाओं के साथ रिलीज़ हुई। उनकी अगली फिल्म, अंतिम: द फाइनल ट्रुथ को आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली। उनकी आने वाली फिल्में हैं; लाल सिंह चड्ढा में प्रेम के रूप में एक कैमियो। वह दो बार टाइगर का किरदार निभाएंगे; पठान और टाइगर 3 में एक कैमियो। वह फरहाद सामजी द्वारा निर्देशित कभी ईद कभी दीवाली में अभिनय करने के लिए तैयार हैं।

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें!

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Sharma

शिखा, इसका मतलब होता है पहाड़ की चोटी लेकिन, अपने काम में मैं चोटी से लेकर एड़ी तक ज़ोर लगा देती हूं! बॉलीवुड फ़िल्में और गानें मेरी रगों में हैं! किशोर कुमार से लेकर बादशाह तक, म्युज़िक मेरी ज़िन्दगी है!

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply