सेक्रेड गेम्स विवाद: सैफ अली खान ने कहा, ‘सरकार की आलोचना करने पर हत्या भी हो सकती है’

सैफ अली खान ने सेक्रेड गेम्स विवाद पर दिया तीखा बयान

सैफ अली खान ने सेक्रेड गेम्स विवाद पर दिया तीखा बयान
सैफ अली खान ने सेक्रेड गेम्स विवाद पर दिया तीखा बयान

इन दिनों पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर टिप्पणी को लेकर नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स विवादों से घिरी हुई है। इस वेब सिरीज़ में सैफ अली खान पुलिस अफसर का किरदार निभा रहे हैं| इस मामले पर बात करते हुए सैफ अली खान ने लिखा, ”मुझे नहीं पता कि आप सरकार की कितनी आलोचना कर सकते हैं। कोई आपकी हत्या भी कर सकता है। पश्चिमी देशों कहते हैं कि, यहां अभिव्यक्ति की आजादी नहीं है। ये सही है, कुछ जगहों पर तो आजादी बिल्कुल भी नहीं है।”

दरअसल सैफ ने ये इंटरव्यू एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिया उन्होंने कहा कि, “मध्य पूर्व के देशों में अगर आप इस्लाम के खिलाफ कुछ बोलते हैं, जैसा लेखक सलमान रुश्दी ने किया। उनके खिलाफ फतवा जारी हो गया। अगर किसी दूसरी जाति में प्यार करो, तो भारत के कई हिस्सों में आपकी हत्या हो जाएगी।”

राहुल गांधी ने इस पूरे मामले में वेब सिरीज़ का बचाव किया था| बता दें सेक्रेड गेम्स के कुछ एपिसोड में राजीव गांधी के खिलाफ अपमानजनक और भद्दे शब्दों के इस्तेमाल का आरोप लगाया गया है| कांग्रेस नेताओं ने इस पर रोक की मांग करते हुए बुधवार को दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कराया था  वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बताया,  ”मैं अभिव्यक्ति की आजादी का समर्थन करता हूं। किसी वेब सीरीज में एक किरदार के संवाद से मेरे पिता का योगदान कम नहीं होगा।”

अगौर्तलब है कि सेक्रेड गेम्स पुलिस अफसर की कहानी है| यह वेब सीरीज 2006 में आए विक्रम चंद्रा के उपन्यास पर आधारित है। जिसमें एक पुलिस अफसर की कहानी दिखाई गयी है को मुंबई में हो रहे तमाम क्राइम से शहर को बचाने की कोशिश कर रहा है| इस वेब सिरीज़ की कहानी 1980 के इर्द गिर्द घूमती है। जिसमें तब की राजनीतिक घटनाओं को भी दिखाया गया है|बता दें इस वेब सीरीज में सैफ अली खान, नवाजुद्दीन, राधिका आप्टे भी अहम भूमिका में हैं।

Leave a Reply