Me Too Movement के लपेटे में आए राजकुमार हिरानी, फिल्म ‘संजू’ की असिस्टेंट डायरेक्टर ने लगाया यौन शोषण का आरोप

एक महिला ने उन पर यौन शोषण (sexual harassment) का आरोप लगाया है और वह खुद को फिल्म 'संजू' की अस्सिटेंड डायरेक्टर बता रही है। अपनी शिकायत में उन्होंने बताया कि राजकुमार हिरानी ने मार्च और सितंबर 2018 के के दौरान लगभग 6 महीने में एक साथ ज्यादा बार शोषण किया।

Rajkumar hirani me too movement
राजकुमार हिरानी पर एक महिला ने यौन शोषण का आऱोप लगाया।

बॉलीवुड में तनुश्री दत्ता द्वारा शुरू किए गए मीटू मूवमेंट (MeToo Movement) की चपेट में जाने माने डायरेक्ट राजकुमार हिरानी भी आ गए हैं। एक महिला ने उन पर यौन शोषण (sexual harassment) का आरोप लगाया है और वह खुद को फिल्म ‘संजू’ की अस्सिटेंड डायरेक्टर बता रही है। अपनी शिकायत में उन्होंने बताया कि राजकुमार हिरानी ने मार्च और सितंबर 2018 के के दौरान लगभग 6 महीने में एक साथ ज्यादा बार शोषण किया।

हफ फोस्ट इंडिया के मुताबिक, महिला ने इस मामले में ‘संजू’ के को-प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा को एक मेल किया है। उन्होंने मेल में विधु विनोद चोपड़ा का पत्नी अनुपमा चोपड़ा, स्क्रिप्ट राइटर अभिजीत जोशी, विधु विनोद चोपड़ा की बहन और डायरेक्टर शैली चोपड़ी को भी मार्क किया है।

हालांकि, राजकुमार हिरानी ने अपने वकील आनंद देसाई के जरिए इन आरोपों को खारिज कर दिया है। देसाई ने हफ पोस्ट इंडिया को बताया कि राजकुमार हिरानी ने साफ कह दिया है कि महिला के द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए सभी आरोप झूठे, बेबुनियाद और अपमानजनक।

महिला ने अपने मेल में लिखा है कि राजकुमार हिरानी पहली बार 9 अप्रैल 2018 को सबसे पहले अश्लील कमेंट किया और अपने घर के ऑफिस में यौन शोषण किया था। उन्होंने मेल में लिखा,’मुझे याद है मैंने उन्हें कहा था कि सर यह गलत है… आपके पास पॉवर है। आप गलत कर रहे हैं। मैं एक अस्सिटेंट हूं। मैं कभी भी आपके सामने खड़ी नहीं रह पाऊंगी।। उन्होंने लिखा कि उस रात से मेरा दिमाग, शरीर और दिल पूरी रात छह महीने तक अशांत रहा।’

इंडस्ट्री में कोई काम नहीं देता

उन्होंने ने लिखा,’ मेरे पास कोई दूसरा रास्ता नहीं था लेकिन मैंने उन्हें मना किया। यह असहनीय था, इसके बावजूद मैंने यह सब सहन किया, क्योंकि उस समय में मैं कुछ नहीं कर सकती थी। मैं नहीं चाहती था कि मेरी नौकरी मुझसे छीन ली जाए और मुझे काम के चक्कर में भटकना पड़ा। मैं परेशान था कि अगर में बीच में ही जॉब छोड़कर चली जाऊं तो क्या मुझे इस इंडस्ट्री को कहीं और जॉब मिलेगी, अगर इस व्यक्ति मेरे काम के बारे में गलत बताया तो। क्योंकि हिरानी किसी से भी कहेंगे की वह ठीक काम नहीं करती तो, सब लोग उनकी ही सुनते। मेरे भविष्य पर खतरा मंडरा रहा था।’

विधु विनोद चोपड़ा ने बोलने से किया मना

राजकुमार हिरानी से जब इन आरोपों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसे नकार दिया। उन्होंने महिला और उनके बीच हुए मैसेज का प्रिंटआउट शेयर कर दिया। उनके वकील ने कहा कि दोनों के बीतचीत से सिद्ध होता है कि ये सार आरोप झूठे और अनुचित है। इस बीच विधु विनोद चोपड़ा से इन आरोपों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कुछ भी कहने से मना कर दिया।

अनुपमा चोपड़ा और अभिजीत ने दिया महिला को समर्थन

वहीं, अनुपमा चोपड़ा ने कहा कि मुझे शिकायत दो बार मिली है। उन्होंने कहा,’ मैंने दोनों बार पूरा समर्थन और कानूनी निकायों या निष्पक्ष पार्टियों को शिकायत करने के लिए भी कहा है। वहीं, स्क्रिप्ट राइटर अभिजीत जोशी ने कहा,’मेरा कर्तव्य है कि महिला के बातों को सावधानी से सुनुं। मैं उनका समर्थन करता हूं। मैं हर संभव प्रयास कर रहा हूं। मैं जो भी करुंगा वह पूरी तरह से नैतिक और निष्पक्ष होगा।’

यहां देखें हिंदी रश पर मीटू का वीडियो…

यहां देखिए राजकुमार हिरानी की तस्वीरें…

Posted by Rajkumar Hirani Films on Sunday, July 8, 2018

A few candid moments shot on #RedmiNote5Pro Redmi India. http://bit.ly/XiaomiCandidMoments #RanbirKapoor Rajkumar Hirani #Sanju

Posted by Rajkumar Hirani Films on Tuesday, June 26, 2018

For this week’s #FlashbackFriday we are taking you back to the sets of PK. Check out this photo of Aamir Khan and Sanjay Dutt working on set together for the first time – a rather iconic moment!

Posted by Rajkumar Hirani Films on Thursday, March 3, 2016

Leave a Reply