Rajesh Khanna Birth Anniversary:राजेश खन्ना, लड़कियों ने लिखा खून से लव लेटर, जानिए Unknown Fact

राजेश खन्ना का जीवन किसी फ़िल्मी कहानी से कम नहीं हैं। आइये राजेश खन्ना के जन्मदिन के मौके पर उनकी लाइफ की कुछ दिलचस्प बातें जानते हैं!

  |     |     |     |   Updated 
Rajesh Khanna Birth Anniversary:राजेश खन्ना, लड़कियों ने लिखा खून से लव लेटर, जानिए Unknown Fact
राजेश खन्ना (फोटो: सोशल मीडिया)

बॉलीवुड के पहले सुपरस्‍टार कहे जाने वाले एक्टर राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) का आज जन्मदिन है। हिंदी सिनेमा के ‘काका’ आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं मगर उनकी फिल्में और उनके किरदार हमेशा हमारे दिलों में ज़िंदा रहेंगे। राजेश खन्ना के गानों को आज भी बेहद पसंद किया जाता है। 29 दिसम्बर 1942 को ब्रिटिश भारत के अमृतसर में जन्में (Rajesh Khanna Birthday) राजेश खन्ना का जीवन किसी फ़िल्मी कहानी से कम नहीं हैं। आइये राजेश खन्ना के जन्मदिन के मौके पर उनकी लाइफ की कुछ दिलचस्प बातें जानते हैं!

राजेश खन्ना के अनुसुने किस्से! (Unknown Facts Of Rajesh Khanna)

1. राजेश खन्ना की फ़िल्मी करियर में शुरूआत मजेदार रही। जैसे टीवी के जरिये टैलेंट हंट चुना जाता है, इसी तरह साल 1965 यूनाइटेड प्रोड्यूसर्स और फिल्मफेअर ने भी शो किया था। वे नए हीरो की तलाश में थे। फाइनल में दस हजार में से आठ लड़के चुने गए थे, जिनमें एक राजेश खन्ना भी थे। अंत में राजेश खन्ना विजेता घोषित किए गए।

2. राजेश खन्ना का रीयल नाम ‘जतिन खन्ना’ है। उन्होंने अपने अंकल के कहने पर नाम बदल लिया था।

3. 1969 से 1975 के बीच राजेश ने कई सुपरहिट फिल्में दीं। उस दौर में पैदा हुए ज्यादातर लड़कों के नाम राजेश रखे गए।

4. करियर के शुरुआत में राजेश खन्ना ने फिल्म में काम पाने के लिए निर्माताओं के दफ्तर के चक्कर लगाए थे। स्ट्रगलर होने के बाद भी वे इतनी महंगी कार में निर्माताओं के यहां जाते थे कि उस दौर के हीरो के पास भी वैसी कार नहीं थी।

5. फिल्म इंडस्ट्री में राजेश को प्यार से काका कहा जाता था। जब वे सुपरस्टार थे तब एक कहावत बड़ी मशहूर थी- ‘ऊपर आका और नीचे काका।’

6. सुपरस्टार के सिंहासन पर राजेश खन्ना भले ही कम समय के लिए विराजमान रहे, लेकिन यह माना जाता है कि वैसी लोकप्रियता किसी को हासिल नहीं हुई जो राजेश को ‍हासिल हुई थी।

7. राजेश खन्ना की फैन फॉलोइंग को लेकर कहते हैं कि लड़कियों के बीच राजेश खन्ना बेहद लोकप्रिय हुए। लड़कियों ने उन्हें खून से खत लिखे। उनकी फोटो से शादी कर ली। कुछ ने अपने हाथ या जांघ पर राजेश का नाम गुदवा लिया। कई लड़कियां उनका फोटो तकिये के नीचे रखकर सोती थी।

8. कहा जाता है कि पाइल्स के ऑपरेशन के लिए एक बार राजेश खन्ना को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। अस्पताल में उनके इर्दगिर्द के कमरे निर्माताओं ने बुक करा लिए ताकि मौका मिलते ही वे राजेश को अपनी फिल्मों की कहानी सुना सके।

9. राजेश खन्ना को रोमांटिक हीरो के रूप में बहुत पसंद किया गया। उनकी आंख झपकाने और गर्दन टेढ़ी करने की अदा के लोग दीवाने हो गए।

10. शर्मिला और मुमताज, जो कि राजेश की लोकप्रियता की गवाह रही हैं, का कहना है कि लड़कियों के बीच राजेश जैसी लोकप्रियता बाद में उन्होंने कभी नहीं देखी।

Salman Khan Birthday: सलमान खान ने इस अंदाज में सेलिब्रेट किया अपना 55वां बर्थडे! देखें Photo

हिंदी रश की ताजा वीडियो यहां देखें: 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , ,

    Leave a Reply