Happy Birthday Manisha Koirala: स्टारडम को संभाल नहीं पाई मनीषा कोइराला, शराब की लत ने ख़त्म किया सब कुछ…

मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी. उसके बाद सफर जारी रहा लेकिन ये इतना आसान नहीं था. आज हम मनीषा (Manisha Koirala) के जन्मदिन के मौके पर नेपाल से लेकर बॉलीवुड तक के सफर की चर्चा करेंगे.

  |     |     |     |   Published 
Happy Birthday Manisha Koirala: स्टारडम को संभाल नहीं पाई मनीषा कोइराला, शराब की लत ने ख़त्म किया सब कुछ…

बॉलीवुड की ‘सौदागर’, ‘अकेले हम अकेले तुम’ और ‘बॉम्बे’ जैसी कई फिल्मों में अपनी अदाकारी से सभी का दिल जितने वाली मनीषा कोइराला आज अपना 52वां जन्मदिन मना रही हैं. 90 के दशक की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस मनीषा (Manisha Koirala) का जन्म नेपाल के राजनितिक परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम प्रकाश कोइराला और मां का नाम सुषमा है. हर एक्ट्रेस की तरह मनीषा (Manisha Koirala) के एक्टिंग का रास्ता मॉडलिंग से खुला. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी. उसके बाद सफर जारी रहा लेकिन ये इतना आसान नहीं था. आज हम मनीषा (Manisha Koirala) के जन्मदिन के मौके पर नेपाल से लेकर बॉलीवुड तक के सफर की चर्चा करेंगे.

मुंबई पहुंची मनीषा :

मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) नेपाल के राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखती थीं. मनीषा के दादा विशेश्वर प्रसाद कोइराला 1960 में नेपाल के पीएम बने थे और पिता प्रकाश राजनीति में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं और उनके भाई सिद्धार्थ कोइराला भी एक एक्टर हैं. मनीषा अपनी दादी के साथ वाराणसी रहती थी. 10वीं की पढाई खत्म करने के बाद अचानक से उन्हें साल 1989 में नेपाली फिल्म का ऑफर आया. उसके बाद मनीषा ने (Manisha Koirala) मॉडलिंग में हाथ आजमाया और फिर बॉलीवुड में कदम रखने के लिए मुंबई जाने का इरादा बना लिया. हालांकि मनीषा का एक्ट्रेस बनने का सफर काफी मुश्किल भरा रहा है.


रातों रात बनी सुपरस्टार :

मनीषा (Manisha Koirala) ने अपने करियर की शुरुआत डायरेक्टर सुभाष घई की फिल्म ‘सौदागर’ से की थी. इस फिल्म में उनके साथ उस समय के दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार और राज कुमार नज़र आए थे. इसमें उनके साथ विवेक मुशरान लीड रोल में थे. रिलीज के बाद ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. पहली ही फिल्म ने मनीषा (Manisha Koirala) को रातोंरात सुपरस्टार बना दिया था. इसके बाद मनीषा ‘इंसानियत के देवता’, ‘अनमोल’, ‘मिलन’ जैसी कई फिल्मों में नजर आई.

डिप्रेशन का हुई शिकार :

मनीषा (Manisha Koirala) साल 1942 में आमिर खान के साथ फिल्म ‘ए लव स्टोरी’ में नजर आई. जोकि सुपरहिट फिल्म रही. इसके बाद मनीषा रुकीं नहीं और लगातार हिट पे हिट फिल्में बॉलीवुड को दीं. लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब वह अपने चमकते स्टारडम को संभाल नहीं पाईं. उनकी कई फिल्में फ्लॉप होने लगीं. और इस बात से वो खुद को संभाल नहीं पाई और डिप्रेशन में चली गई. डिप्रेशन के चलते मनीषा (Manisha Koirala) को ड्रग्स और शराब की लत लग गई थी. इस लत ने मनीषा को धीरे-धीरे खोखला बना दिया. जिसका असर उनकी निजी जिंदगी पर भी पड़ा.


डिप्रेशन ने छीना सब कुछ :

 

लगातार फ्लॉप फिल्मों के कारण डिप्रेशन में आई मनीषा (Manisha Koirala) को शराब और ड्रग्स की लत लग गई, जिसके बाद उनकी तबियत खराब होने लगी. डिप्रेशन के चलते उनके और उनके पति के रिश्ते भी ठीक नहीं चल रहे थे. तभी उनके पति और उनका तलाक हो गया. तलाक के बाद से मनीषा (Manisha Koirala) की तबियत लगातार बिगड़ती जा रही थी. जब उन्हें अस्पताल में एडमिट किया गया तब उन्हें ओवेरियन कैंसर होने की बात सामने आई. इसके बाद वह अमेरिका चली गईं, जहां उनका चार साल तक इलाज चला.

 

यह भी पढ़ें: सलमान खान और कैटरीना कैफ की जोड़ी एक बार फिर ऑनस्क्रीन मचाएगी धमाल, ‘टाइगर 3’ के रिलीज डेट का हुआ ऐलान …

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , ,

    Leave a Reply