मुकेश अंबानी ने क्रिकेट टिप्स देकर बदली थी होने वाले दामाद आनंद पीरामल की जिंदगी, ऐसे हुई थी मुलाकात

मुकेश अंबानी के होने वाले दामाद आनंद पीरामल ने बिजनेस की पढाई के साथ-साथ बिजनेस की दुनिया में नाम कमा लिया है

By   |    |   1,862 reads   |  0 comments
मुकेश अंबानी ने क्रिकेट टिप्स देकर बदली थी होने वाले दामाद आनंद पीरामल की जिंदगी, ऐसे हुई थी मुलाकात

Anand Parimal with Sister

देश के दिग्गज बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की सगाई होने जा रही है। ऐसे में आनंद पीरामल के बारे में चर्चा जोरो पर हो रही है। लोग आनंद पीरामल के बारे में जाननें के लिए बेताब दिख रहे हैं। मुकेश अंबानी को तो दुनिया जानती है लेकिन 25 साल के आनंद पीरामल भी बिजनेस के मामले में पीछे नहीं हैं।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक आज ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की सगाई है। सगाई में देश-विदेश की जानी मानीं हस्तियां शामिल होंगी। इसके साथ ही ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की सगाई की तैयारी भी खूब की गई है। इतना ही नहीं सगाई का कार्यक्रम इटालियन अंदाज में तीन दिनों तक चलेगा।

10 अरब डॉलर के आनंद…
आनंद पीरामल की उम्र महज 25 साल की है लेकिन फिलहाल वे 4 बिलियन डॉलर के वैल्यू वाली पीरामल एंटरप्राइज के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। हालांकि ये एंटरप्राइजेज इनके पिता की है लेकिन इससे पहले आनंद पीरामल ने खुद को साबित किया तब जाकर उनको इतनी बड़ी कंपनी की जिम्मेदारी दी गई। रियल्‍टी के फिल्ड में आने के कुछ ही समय बाद वह गोल्‍डमैन सॉक्‍स और वारबर्ग जैसे ग्‍लोबल फाइनेंशियल कंपनियों से करीब तीन हजार करोड़ रुपए का फंड जुटाने में सफल रहे।

स्कूल पास करते ही बिजनेस
आनंद ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद दो स्टार्ट अप्स आरंभ किए। पहला हेल्थकेयर स्टार्ट अप था, जिसका नाम पीरामल ई स्वास्थ्य रखा था। इसके अलावा उनका सेकंड स्टार्ट अप रिएल इस्टेट का था, जिसका नाम पीरामल रिएलटी था। बाद में दोनों पीरामल एंटरप्राइज का हिस्सा बना दी गई।

सबसे कम उम्र के अध्यक्ष
इतना ही नहीं आनंद पीरामल ने अमेरिका के पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से इकनोमिक्स में ग्रेजुएशन किया है। पेंसिल्वेनिया नॉर्थ अमेरिका एक स्टेट है। आनंद पीरामल की शिक्षा को देखकर पता चलता है कि इनकी दिलचस्पी बिजनेस में शुरू से ही रही है। अपनी काबिलियत के दम पर आनंद इंडियन मर्चेंट चैंबर की युवा विंग के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष भी रहे। फोर्ब्स की रिपोर्ट की मानें तो अजय पीरामल की संपत्ति 4.5 बिलियन डॉलर है और वे भारत में 22वें और दुनिया में 404 वें सबसे अमीर आदमी हैं।

चार दशक पुरानी दोस्ती
अंबानी और पीरामल परिवार के संबंध काफी पुराने हैं। बताया जा रहा है कि दोनों परिवार के बीच चार दशक से लंबी दोस्ती है। दोनों परिवार के बीच गहरे संबंध रहे हैं। इसी बीच ईशा और आनंद दोस्त बन गए फिर आनंद ने मई में महाबलेश्वर मंदिर में ईशा को शादी के लिए प्रपोज किया। इस हिसाब से देखा जाए तो परिवारिक संबंध होने के कारण दोनों एक दुसरे को अच्छे से जानते हैं। 1980 से ही दोनों परिवार एक साथ हैं।

आनंद को मुकेश अंबानी की नसीहत
हाल ही में उन्होंने मुकेश अंबानी को उन्हें व्यवसायी बनने के लिए प्रेरणा देने के लिए शुक्रिया कहा था। मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान बात करते हुए आनंद ने कहा था- मैंने मुकेश जी से पूछा था कि मुझे कंसल्टिंग में जाना चाहिए या बैंकिंग में? इस पर उन्होंने कहा था कि कंसल्टेंट होने का मतलब है कि जैसे आप क्रिकेट देख रहे हैं या कमेंट्री कर रहे हैं। जबकि व्यवसायी बनने का मतलब है कि आप क्रिकेट खेल रहे हैं। अगर आप कुछ बेहतर करना चाहते हैं तो व्यवसायी बनें और अभी से इसकी शुरुआत करें।

आनंद पीरामल का परिवार
-आनंद पीरामल के पिता अजय पीरामल मशहूर रियल एस्टेट कंपनी पीरामल रियल्टी के संस्थापक हैं।
-आनंद की मम्मी का नाम स्वाति पीरामल है।
-आनंद पीरामल ग्रुप के कार्यकारी निदेशक हैं।
-आनंद की बहन का नाम नंदिनी पीरामल है जो कि एक व्यवसायी है।
-इनकी एक गैर-लाभकारी संगठन ‘पीरामल फाउंडेशन’ को इंडिया टुडे ग्रुप द्वारा आयोजित पुरस्कार समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘Corporate Trailblazer’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply