लाइफ पार्टनर चुनने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना बढ़ सकती हैं मुश्किलें

शादी के बंधन में बंधने के लिए पार्टनर चुनने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

By   |    |   598 reads   |  0 comments
लाइफ पार्टनर चुनने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना बढ़ सकती हैं मुश्किलें

हम सभी को एक न एक दिन शादी के बंधन में बंधना ही होता है, जिसके लिए हमें एक अच्छे लाइफ पार्टनर की तलाश रहती है। जीवनसाथी चुनना हमारी जिंदगी का सबसे अहम डिसीजन होता है। तो अगर आप भी है अपने लाइफ पार्टनर को चुनने में कंफ्यूज? तो परेशान मत होइए, हम आपको देंगे कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जो आपकी कन्फ्यूजन में मददगार साबित होगें।

पहली मुलाकात

पहली मुलाकात में ज्यादा खुलकर बातें न करें, अगर सामने वाला आपसे आपकी पर्सनल लाइफ से जुड़ी बाते पूछे तो, आप बहुत की विनम्र लहजे के साथ उस बात को बताने से इंकार कर सकती हैं। अगर अरेंज्ड मैरिज है तो जाहिर सी बात है आपके परिवार वाले भी इससे जुड़े होते हैं। इसलिए जानकारी साझा करने से पहले थोड़ा सोच-समझ लें।

वहीं बात करने से पहले आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान देना चाहिए जिससे आपका पार्टनर आपके बारें में किसी तरह की कोई धारणा न बना पाएं। इसके साथ ही इस दौरान थोड़ी दूरी बनाकर बात-चीत करें जहां तक हो फिजिकल टच से बचे।

बेफ्रिक होकर पूछे सवाल

अगर आप अपने लिए सही पार्टनर चुनना चाहती है तो आप अपने दिल की सुने, और बातचीत के दौरान आपके मन में आ रहे सवालों को आप पूछ सकती है। चाहें सवाल शादी के बाद नौकरी करने की इच्छा से जुड़ा हुआ हो या शहर न बदलने के बारें में हो, आपकी इन मसलों के बारें में क्या राय है आप सामने वाले को खुलकर बताएं। जिससे बाद में इन बातों को लेकर आपके रिश्ते में खटास न आएं।

कैसा पार्टनर चाहिए?

आपको कैसा पार्टनर चाहिए इसको लेकर आपके मन में इमेज क्लीयर होनी चाहिए, आपको अपने लाइफ पार्टनर से किस तरह की उम्मीदें हैं, ये प्वाइंट्स आपके दिमाक में क्लियर होने चाहिए। अगर आप इसको लेकर क्लीयर होंगे तब ही आप एक सही फैसला ले पाएंगे।

इन बातों का रखें ख्याल

* आप अपने पार्टनर से क्या चाहते है, इस बारें में जाने। जिससे आप उनकी सोच के बारें थोड़ा जान पाएंगे।
* परिवार के प्रति वो क्या सोच रखते हैं, इन बातों पर भी उनकी राय लें।
* पहली ही मुलाकात में आप अपने पार्टनर की तनख्वां के बारें में ना पूछे
* मुलाकात के दौरान साथी से बहुत ज्यादा उसके Past के बारें में पहली ही मुलाकात के बारें में जानने की कोशिश न करें।
*खाने-पीने, फिल्मों-किताबों की बातें करना शुरुआती मीटिंग्स के लिए बिल्कुल सही है। इससे आपको उनका व्यक्तित्व के बारें में जानने को मिलेगा।

Leave a Reply