यदि आंखों से गायब हो गई है नींद, तो अपनाएं ये जरूरी Tips

नींद न आने पर अपनाएं ये आसान तरीका

By   |    |   671 reads   |  0 comments
यदि आंखों से गायब हो गई है नींद, तो अपनाएं ये जरूरी Tips

आज कल भागदौड़ भरी जिंदगी में आरामदायक नींद सेहत के लिए बेहद जरूरी है। हमारे आस-पास के अधिकतर लोग नींद न आने के चलते काफी परेशान रहते हैं। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहें हैं तो आज हम आपको अच्छी नींद लाने के बारें में बताएंगे। जिसके लिए आपको कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने के साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होगा।
आपको अपनी दिन की डाइट में बादाम, कीवी, अखरोट, केला, काबुली चना, दूध, दलिया और चावल जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए। इससे आप अपनी नींद को बढ़ाने में सफल होंगे। दलिया में शरीर को नींद के संकेत देने वाला मेलाटोनिन नामक हार्मोन पाया जाता है। वहीं चावल में कार्बोहाइड्रेट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिससे ये जल्दी पच जाता है और आपकी नींद बढ़ने लगती है।
रात के खाने में सलाद शामिल करने से ‘लेक्टूकेरियम’ का स्राव होता है जो शरीर को आराम देता है। इसके साथ ही काबुली चना में प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के अलावा नींद लाने में आश्चर्यजनक रूप से सहायक होता है। इसमें विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में मेलाटोनिन बनाता है।
इसके साथ ही आप नींद आने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं।
* सरसों के तेल से अपने पैरों के तलवों में धीरे-धीरे मालिश करें, ऐसा कुछ देर करने से आपको नींद आने लगेगी।
* गुनगुने पानी में 10 मिनट तक अपने पैरों को डालकर बैठे। इससे आपको नींद आने में आसानी होगी। क्योंकि सोते वक्त पैर गरम रखने से गहरी नींद आती है।
* गहरी नींद लाने के लिए सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पिए।
* ग्रीन टी के सेवन से भी आपको नींद आने में फायदा मिलेगा। ग्रीन टी से मानसिक तनाव दूर होता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप अनगिनत पीएं, हां आप दिन में एक या दो कप पी सकते है। क्यों कि इसके ज्यादा सेवन से नींद न आने वाली समस्या बढ़ सकती है।
* सोने से पहले बड़ा तकिया इस्तेमाल न करें, इससे सर में खून का प्रवाह रुक जाता है और सिर दर्द की समस्या होने लगती है।
* अपनी पसंद की जगह पर सोने का बिस्तर लगाए और जिस तरीके से आपको सोना पसंद है वैसे सोए।

Leave a Reply