Lata Mangeshkar Birthday: लता मंगेशकर का आज 90वां जन्मदिन, ये हैं स्वर कोकिला के 5 सुपरहिट गाने

भारतीय सिनेमा की 'स्वर कोकिला' लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar Birthday) का आज 90वां जन्मदिन है। वैसे तो उन्होंने सैकड़ों दमदार गाने गाए हैं, लेकिन लता मंगेशकर के इन 5 गानों की बात ही अलग है।

Author   |     |     |     |   Published 
Lata Mangeshkar Birthday: लता मंगेशकर का आज 90वां जन्मदिन, ये हैं स्वर कोकिला के 5 सुपरहिट गाने
लता मंगेशकर। (फोटो- ट्विटर)

भारतीय सिनेमा की ‘स्वर कोकिला’ लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar Birthday) आज अपना 90वां जन्मदिन मना रही हैं। उनके जन्मदिन पर देश की तमाम हस्तियां सोशल मीडिया के जरिए उन्हें मुबारकबाद दे रही हैं। देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ पुरस्कार से नवाजी जा चुकीं लता मंगेशकर बॉलीवुड में 7 दशक का सफर पूरा कर चुकी हैं और इतने लंबे सफर में सैकड़ों दमदार गानों के जरिए उनकी आवाज करोड़ों लोगों की रूह में उतर चुकी हैं। ‘स्वर कोकिला’ के जन्मदिन के मौके पर पेश हैं उनके 5 सबसे सुपरहिट गाने…

1- लग जा गले, फिल्म- वो कौन थी? (1964)

70 साल के फिल्मी सफर में लता मंगेशकर देश के कई दिग्गज संगीतकारों के साथ काम कर चुकी हैं। उनके सदाबहार गानों की फेहरिस्त में साल 1964 में रिलीज हुई फिल्म वो कौन थी का गाना ‘लग जा गले’ आज भी वैसी ही ताजगी के साथ गुनगुनाया जाता है। राग पहाड़ी इस गाने को राजा मेहंदी अली खान ने लिखा था। मदन मोहन ने इसका संगीत तैयार किया था।

2- क्या जानूं साजन, फिल्म- बहारों के सपने (1967)

लता मंगेशकर की मधुर आवाज से सजाए गए गाने ‘क्या जानूं साजन’ को राजेश खन्ना और आशा पारेख पर फिल्माया गया था। ‘बहारों के सपने’ साल 1967 की सुपरहिट फिल्मों में से एक थी। यह ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म थी, लेकिन फिल्म के इस गीत को कलर में फिल्माया गया था। इस फिल्म के गीतकार-संगीतकार मजरूह सुल्तानपुरी और आरडी बर्मन थे।

3- एक प्यार का नगमा है, फिल्म- शोर (1972)

मनोज कुमार, नंदा और जया भादुड़ी बच्चन की फिल्म शोर का गाना ‘एक प्यार का नगमा है’ फिल्म की तरह सुपरहिट रहा था। लता मंगेशकर ने इस गीत को गाया था और दिग्गज संगीतकार लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने इसका संगीत तैयार किया था।

4- यारा सिली सिली, फिल्म- लेकिन (1991)

लता मंगेशकर के सदाबहार गानों में साल 1991 में रिलीज हुई फिल्म लेकिन का गाना ‘यारा सिली सिली’ भी शुमार है। इस गाने को इस वजह से भी याद किया जाता है क्योंकि उस साल इस गाने के लिए ‘स्वर कोकिला’ को बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर की कैटेगरी में नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। इस फिल्म की प्रोड्यूसर लता मंगेशकर ही थीं। फिल्म में विनोद खन्ना, डिंपल कपाड़िया और हेमा मालिनी अहम किरदारों में थे।

5- मेहंदी लगाके रखना, फिल्म- दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995)

बॉलीवुड के इतिहास में शाहरुख खान, काजोल, अमरीश पुरी, फरीदा जलाल सहित कई कलाकारों से सजी फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के क्या मायने हैं, यह शायद ही किसी को नहीं पता हों। इस फिल्म के कई गाने लोगों की प्लेलिस्ट में रहते हैं, लेकिन इसका ‘मेहंदी लगाके रखना’ गाना आज भी शादी-ब्याह के मौके पर जरूर सुनने को मिल जाता है। लता मंगेशकर और उदित नारायण ने इस गाने को गाया था। आनंद बख्शी ने इस गीत को लिखा था।

लता मंगेशकर के घर जाकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की मुलाकात, स्वर कोकिला ने तस्वीरें शेयर कर कही ये बात

एक दूसरे के रिश्तेदार हैं ये बॉलीवुड सेलिब्रिटी, देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply