Katrina Kaif Biography in Hindi – कैटरीना कैफ जीवन परिचय

कैटरीना भारत की सबसे अधिक पैसे लेने वाली एक्ट्रेसेस में से एक हैं। फिल्मों के आलावा ये कई बड़ी कंपनियों की एड फिल्म्स भी करती हैं। कैटरीना कैफ का जन्म 16 जुलाई 1983 को हांगकांग में हुआ।

  |     |     |     |   Updated 
Katrina Kaif Biography in Hindi – कैटरीना कैफ जीवन परिचय
कैटरीना कैफ (फोटो: सोशल मीडिया)

एक्ट्रेस कैटरीना कैफ (katrina kaif) बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक जानी-मानी अभिनेत्रियों में से एक हैं और उन्होंने जल्दी ही नाम कमा लिया। वह सबसे अधिक भुगतान पाने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री हैं। वह ब्रिटिश नागरिक हैं और इनके पास भारतीय रोजगार वीजा है।

कैटरीना कैफ जीवन परिचय (Katrina Kaif Biography in Hindi) 

बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है। एक्ट्रेस की फ़िल्में न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर सफल हुईं, बल्कि दर्शकों के दिल पर पर राज भी किया। आज इनकी फैन फॉलोइंग दुनिया भर में हैं। वर्तमान समय में कैटरीना भारत की सबसे अधिक पैसे लेने वाली एक्ट्रेसेस में से एक हैं। फिल्मों के आलावा ये कई बड़ी कंपनियों की एड फिल्म्स भी करती हैं। कैटरीना कैफ का जन्म 16 जुलाई 1983 को हांगकांग में हुआ। एक्ट्रेस अभिनय के साथ-साथ स्टेज शो और अवार्ड कार्यक्रमों में भाग लेती हैं। वह विशेष रूप से अपने निजी जीवन के बारे में संरक्षित रहने के लिए जानी जाती हैं। कैटरीना का पूरा नाम कैटरीना तुर्केट (Katrina Turquotte) है। वहीं उन्हें अन्य नाम (Nick Name)कैट, कैटी, काटज़ और साम्बो कहकर भी बुलाते हैं।

कैटरीना की माँ का नाम सुजैन है जिनको सुसन्ना नाम से भी बुलाते है। उनकी माँ ब्रिटेन में वकील और सामाजिक कार्यकर्ता हैं, ये एक चैरिटेबल ट्रस्ट ‘रिलीफ प्रोजेक्ट्स इंडिया’ के नाम से चलाती हैं, जो औरतों और बच्चियों के लिए काम करता है। कैटरीना के बचपन में ही उनके माता पिता मुहम्मद कैफ के बीच तलाक हो चूका था। कैटरीना ने बताया की उनकी माँ ही उनके सभी भाई बहनों की पढ़ाई-लिखाई और पालने की जिम्मेदारी को पूर्ण रूप से निभाती रही हैं। उनके पिता ने उनके पालन पोषण में कोई मदद नहीं की।

कैटरीना कैफ ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि उन्होंने अपने पिता के साथ कभी संपर्क नहीं रखा। शुरुआत में वे अपनी माँ का सरनेम इस्तेमाल करती थी लेकिन जब वह भारत आईं, तो उन्होंने अपना उपनाम बदलकर कैफ कर लिया, जो उनके पिता का उपनाम था। कैफ शब्द बोलने में आसान भी है वह इस नाम को पसंद भी करती है।

कैटरीना कैफ की शिक्षा (Katrina Kaif Education)

कैटरीना कैफ की पढाई की बात की जाए तो ‘होम स्कूलिंग’ के माध्यम से शुरू हुई थी। घर में इन्हें इनकी माँ और अन्य शिक्षकों ने पढ़ाया। इसके बाद इन्होंने ‘करेस्पॉडेंस (Correspondence) कोर्स’ द्वारा अपनी शिक्षा को ली। 14 साल की उम्र में इन्होंने हवाई में होने वाले ब्यूटी कांटेस्ट में अपनी जीत दर्ज़ की। कैटरीना ने लन्दन में ही मॉडलिंग का करियर चुना और इसमें अपनी पहचान बनाई।

कैटरीना कैफ का परिवार (Katrina Kaif Family)

कैटरीना कैफ़ के परिवार में उनके माता पिता के आलावा सात भाई बहन है। कैटरीना कैफ के पिता मोहम्मद कैफ कश्मीरी हैं, किन्तु इन्हें ब्रिटेन की नागरिकता प्राप्त है और वहाँ ये एक सफल व्यापारी हैं। उनके सात भाई बहनों में तीन बड़ी बहन है जिनका नाम स्टेफ़नी जोकि सबसे बड़ी बहन है, क्रिस्टीन और नताशा है। इसके अलावा तीन छोटी बहन मेलिस्सा, सोनिया और इसाबेल है। उनका एक बड़ा भाई है जिसका नाम माईकल है। इसाबेल कैफ़ भी एक मॉडल और अभिनेत्री है। इजाबेल ने बॉलीवुड में अपना डेब्यू भी कर दिया है।

कैटरीना कैफ का करियर (Katrina Kaif Career)

कैटरीना कैफ ने महज 14 साल उम्र में ही हवाई में एक ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भाग लिया और उसे जीता। इसके बाद उन्हें अपने करियर का पहला असाइनमेंट ज्वेलरी का मिला। एक्ट्रेस ने इसके बाद पेशेवर मॉडल के रूप में फ्रीलान्स एजेंसी में काम किया और लंदन फैशन वीक का हिस्सा बन गई। उन्होंने अपना पहला फ़ैशन शो लंदन में किया, जिस दौरान फिल्म मेकर कैजाद गुस्ताद से उनकी मुलाकात हुई और उन्होंने उन्हें अपनी फ़िल्म में कास्ट करने पर विचार किया। उन्होंने अपने द्वारा निर्देशित बूम फ़िल्म में लीड अभिनेत्री का रोल दिया।

कैटरीना ने फिल्म इंडस्ट्री में खुद को स्थापित करने के लिए जमकर मेहनत की। सबसे पहले उन्होंने अपनी हिंदी पर पकड़ बनाना शुरू किया। उन्हें सीमित क्षमताओं के बावजूद कुछ फिल्में मिलीं। ‘नमस्ते लंदन’ (2007) ने कैटरीना के करियर में निर्णायक भूमिका निभाई। इसकी सफलता का खासा लाभ उन्हें मिला। इसके बाद तो कैटरीना ने अपने (2007), पार्टनर (2007), वेलकम (2007), रेस (2008), सिंह इज़ किंग (2008), अजब प्रेम की गजब कहानी (2009), दे दना दन (2009), राजनीति (2010) जैसी सफल फिल्मों की झड़ी लगाकर बॉलीवुड की अन्य नायिकाओं की नींद उड़ा दी।

कैटरीना ने बहुत कम समय में ही बड़े-बड़े निर्देशकों के साथ काम किया। इन फिल्मों के जरिये उन्हें डेविड धवन, अनिल शर्मा, अब्बास-मस्तान, राजकुमार संतोषी, प्रियदर्शन, प्रकाश झा और अनीस बज्मी जैसे निर्देशकों के साथ काम करने का मौका मिला। जिन्हें कमर्शियल फिल्म बनाने में महारथ हासिल है। कैटरीना को लकी एक्ट्रेस कहा जाने लगा और फिल्मों में उनकी उपस्थिति सफलता की गारंटी मानी जाने लगी।

कैटरीना को बॉक्स ऑफिस की क्वीन कहा जाने लगा और आज उनके लाखों फैंस हैं। कैटरीना को सफलता सिर्फ भाग्य के बल पर ही नहीं मिली। उन्होंने इसके लिए काफी मेहनत की। बिना किसी फ़िल्मी बैकग्राउंड के होने के बाद भी कैट जमीं रहीं। अ‍पनी अभिनय क्षमता को निखारा और फिल्म-दर-फिल्म उनका अभिनय बेहतर होता गया। सेट पर कोई नखरे नहीं दिखाए और जैसा निर्देशक ने बताया वैसा उन्होंने किया।

कैटरीना कैफ़ को समकालीन सबसे सफल अभिनेत्री में से एक माना जाता है। अभिनय के लिए आलोचना के बावजूद वो लगातार सफल फ़िल्मों के कारण हिन्दी सिनेमा की सबसे सफल अभिनेत्रीयों में से एक है। एक ट्रेड पत्रिका द्वारा किये गए सर्वेक्षण में कैटरीना को सफलतम अभिनेत्री कहा गया।

कैटरीना कैफ का बॉलीवुड डेब्यू :

कैटरीना ने अपना पहला फ़ैशन शो लंदन में किया, जिस दौरान फिल्म मेकर कैजाद गुस्ताद से उनकी छोटी सी मुलाकात हुई। इसके बाद उन्होंने कैट को अपनी फ़िल्म में कास्ट करने पर विचार किया। कैजाद ने अपने द्वारा निर्देशित ‘बूम’ फ़िल्म में लीड अभिनेत्री का रोल दिया, इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, गुलशन ग्रोवर, जैकी श्रॉफ, पद्मा लक्ष्मी जैसे बड़े सितारे थे। यह फिल्म बुरी तरह से असफल रही, लेकिन इस फिल्म से कैटरीना के करियर की शुरुआत हो गई थी। इसके बाद कैटरीना ने सलमान खान की फिल्म ‘मैंने प्यार क्यों किया’ असल में अपना डेब्यू किया। इन्होंने मलयालम और तेलेगु फिल्मों में भी काम किया, और फिर इन्हें हिंदी फिल्मों का काम भी मिलने लगा। इन्होंने हिंदी सीखने के लिए कड़ी मेहनत की ताकि फिल्मों में किसी तरह की परेशानी न हो।

कैटरीना कैफ की आने वाली फ़िल्में (Katrina Kaif Upcoming Movies)

कैटरीना कैफ की आने वाली फिल्मों की बात की जाए तो इस लिस्ट में कई बड़े बजट की फ़िल्में शामिल हैं। टाइगर-3, में सलमान खान और इमरान हाशमी संग स्क्रीन पर एक्शन अवतार में नजर आएंगी। वहीं फ़ोन बूथ में कैटरीना की जोड़ी सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर संग कामेंगी। ‘जी ले जरा’ सलमान खान, जैकी श्रॉफ, दिशा पटानी, तबू नजर आ सकते हैं।

कैटरीना कैफ से जुड़े विवाद (Katrina Kaif Controversy)

कैटरीना कैफ ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरूआत बी-ग्रेड फिल्मों से की थी। उनकी पहली फिल्म ‘बूम’ में उन्होंने काफी बोल्ड सीन दिए थे। गुलशन ग्रोवर के साथ कैटरीना कैफ का वीडियो खूब वायरल हुआ भी हुआ था।

सलमान खान संग कैटरीना का झगड़ा भी काफी विवाद में रहा है। एक बार सलमान ने कैट के कपड़ों को लेकर सभी के सामने फटकार लगा दी थी।

कैटरीना के 27 वें जन्मदिन की पार्टी में, सलमान और शाहरुख के बीच जमकर विवाद हुआ था। और करन- अर्जुन के इस विवाद ने मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरी थी। सलमान और शाहरुख के बीच यह दरार खत्म होने में सालों बीत गए थे।

तकरीबन 6 साल रणबार के साथ रिश्ते में रहने के बाद कैटरीना का ब्रेकअप हो गया था। शादी की चर्चाओं के दौर में, कैटरीना कैफ और रणबीर अलग हो गए थे। और इससे कैटरीना लाइम लाइट में रही थी। रणबीर-कैटरीना की हॉलिडे की कुछ तस्वीरें भी सामने आईं जिसके बाद कैटरीना ने अपनी नाराजगी जाहिर की थी।

फिल्म ‘नमस्ते लंदन’ की शूटिंग के दौरान, कैटरीना शॉर्ट स्कर्ट में अजमेर शरीफ दरगाह पर गयी थी जिससे लोगों की धार्मिक भावनाओं को चोट पहुँचाई।

घूमने की शौकीन हैं कैटरीना:

अपने बचपन से ही कटरीना कैफ ने ,विभिन्न देशों की यात्रा की है। इस लिस्ट में हांगकांग में उनके जन्म के बाद परिवार ने चीन, जापान, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, पोलैंड, बेल्जियम और अन्य यूरोपीय देशों में भ्रमण किया। इसके बाद, उनका परिवार हवाई में चले गए और आखिरकार जब वह 14 वर्ष की थी, तब वह अपनी मां के घरेलू देश इंग्लैंड मैं लिए चली गईं, जहां वह भारत जाने से पहले 3 साल तक रही थी।

कैटरीना कैफ की लव लाइफ (Katrina Kaif Love Life)

कैटरीना कैफ (katrina Kaif) की लव लाइफ के बारे में बात की जाए तो इस लिस्ट में कई नाम शामिल हैं। करोड़ों दिलों की धड़कन कैटरीना कैफ की लव लाइफ काफी दिलचस्प रही है।

बॉलीवुड में कैटरीना कैफ का असली डेब्यू सलमान (Salman Khan) के साथ उनकी फिल्म ‘मैंने प्यार क्यों किया’ से हुआ। ये जोड़ी दर्शकों को पसंद आई। फिर तो दोनों ने ‘पार्टनर’, ‘युवराज’ और ‘एक था टाइगर’ जैसी कई फिल्मों में काम किया। धीरे धीरे ये दोस्ती प्यार में बदल गई। जब सलमान जेल गए थे तो कटरीना ने उनके लिए सिद्धिविनायक मंदिर में प्रार्थना भी की थी। करीबन पांच साल तक दोनों में सबकुछ अच्छा चला लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक बाद में दोनों ने अलग होने का फैसला किया।

कैटरीना का नाम अक्षय कुमार (Akshay kumar) के साथ भी जोड़ा गया। सलमान से परेशान कैट को अपने पास खिलाड़ी कुमार नजर आए। अक्षय और कटरीना में फिल्म ‘हमको दीवाना कर गए’ से नजदीकियां शुरू हुईं। ये दोनों की एक साथ पहली फिल्म थी। कैटरीना के साथ गॉसिप का असर अक्षय की भी फैमिली लाइफ पर होने लगा। जिसके बाद इस जोड़ी का भी द एंड हो गया।

कैटरीना कैफ कि लाइफ में अक्षय कुमार के बाद सावरिया रणबीर कपूर (Ranbir kapoor) की एंट्री हुई। ‘अजब प्रेम की ग़ज़ब’ कहानी के दौरान दोनों एक दूसरे से मिले। देखते ही देखते बॉलीवुड गलियारों में नई प्रेम कहानी शुरू हो गई। दोनों साथ नजर आने लगे, यहां तक कि रोमांटिक होलिडे की तस्वीरें भी वायरल हो गईं। इतना ही नहीं करीना कपूर ने तो एक शो में कैटरीना को भाभी तक कह डाला। रिपोर्ट्स के मुताबिक नीतू कपूर, कैटरीना को बहू बनाने के पक्ष में नहीं थीं और ये रिश्ता भी खत्म हो गया।

कटरीना की लव लाइफ में फिर यंग और हैंडसम सिद्धार्थ मल्होत्रा (Siddharth Malhotra) की एंट्री होती है। दोनों ब्रेकअप के दौर से गुजर रहे थे, जहां कैट रणबीर से दूर हुईं तो वहीं सिद्धार्थ और आलिया के बीच भी चीजें खत्म होने के कगार पर थीं लेकिन ये रिश्ता भी ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका।

इसके बाद एंट्री होती है विक्की कौशल (Vicky Kaushal) की। सलमान, अक्षय, रणबीर और सिद्धार्थ के बाद कैटरीना की लव लाइफ में विक्की आते हैं। 9 दिसंबर को कैट, विक्की की दुल्हनिया बनीं। कैटरीना को जिस प्यार की तलाश थी, जिस कमिटमेंट की दरकार थी वो उन्हें विक्की में नजर आ गया और दोनों हमेशा-हमेशा के लिए एक हो गए।

कैटरीना कैफ की शादी:

कैटरीना कैफ एवं अभिनेता विक्की कौशल ने 09 दिसंबर 2021 को राजस्थान के सिक्स सेंस फोर्ट बड़वारा, सवाई माधोपुर जिले मे 120 मेहमानो के सामने एक दूसरे से शादी कर ली। जिसकी कुछ तस्वीरों दोनों ने अपने इंस्टग्राम अकाउंट पर भी शेयर की।

कैटरीना कैफ की पसंदीदा चीजें (Katrina Kaif Favourite Things)

के पसंदीदा खाने की बात करें तो इस लिस्ट में यॉर्कशायर पुडिंग, चीज़ केक, खीर, दाल चीनी रोल, उबदार मछली, सलाद, बेबी आलू, ग्रील्ड सब्जियां है। वहीँ उनका पसंदीदा अभिनेता ऋतिक रोशन, लियोनार्डो डिकैप्रियो, जॉनी डेप और रॉबर्ट पैटिनसन, अगर पसंदीदा एक्ट्रेस की बात की जाए तो पेनेलोप क्रूज़, माधुरी दीक्षित और काजोल लिस्ट में टॉप पर हैं।

कैटरीना कैफ की पसंदीदा हॉलीवुड फिल्म ‘Casablanca’, ‘Gone with the Wind’, बॉलीवुड में उमराव जान, दिल धड़कने दो, तनु वेड्स मनु रिटर्न हैं। कैटरीना का पसंदीदा क्रिकेटर में राहुल द्रविड़ का नाम आता है। पसंदीदा रंग गुलाबी, सफेद, चमकीला गुलाबी है। पसंदीदा किताब All books by Sidney Sheldon है।

कैटरीना की पसंदीदा इत्र Narciso Rodriguez For Her, पसंदीदा गाना Moon by Poolside, पसंदीदा संगीतकार Radiohead, Muse, Coldplay, पसंदीदा रेस्तरां Mainland China, and Wasabi by Morimoto at The Taj Mahal Palace Hotel in Mumbai, Hakkasan, Harrods Georgian Restaurant, Alloro, Aqua Kyoto in London, पसंदीदा स्थान लंदन, इटली, स्पेन, दुबई और हवाना हैं। कैटरीना (Katrina Kaif) को यात्रा करना, शतरंज खेलना, पेंटिंग करना और पुस्तकें पढ़ना काफी पसंद है।

कैटरीना कैफ की आने वाली फ़िल्में (Katrina Kaif Upcoming Movies)

कैटरीना कैफ की आने वाली फिल्मों की बात की जाए तो इस लिस्ट में कई बड़े बजट की फ़िल्में शामिल हैं। टाइगर-3, में सलमान खान और इमरान हाशमी संग स्क्रीन पर एक्शन अवतार में नजर आएंगी। वहीं फ़ोन बूथ में कैटरीना की जोड़ी सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर संग जमेगी। ‘जी ले जरा’ में कैटरीना, आलिया भट्ट और प्रियंका चोपड़ा संग नजर आएंगीं।

कैटरीना कैफ की टॉप 10 फिल्में (Katrina Kaif Top 10 Movies)

1.टाइगर जिंदा है, रिलीज डेट:22 दिसंबर 2017 , वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 564.2 करोड़ रुपये

2.धूम 3, रिलीज डेट: 20 दिसंबर 2013, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 556.74 करोड़ रुपये

3.एक था टाइगर, रिलीज डेट: 15 अगस्त 2012, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 334.39 करोड़ रुपये

4.बैंग बैंग, रिलीज डेट: 02 अक्टूबर 2014, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 332.43 करोड़ रुपये

5.भारत, रिलीज डेट: 05 जून 2019, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 325.58 करोड़ रुपये

6.ठग्स ऑफ हिंदोस्तान, रिलीज डेट: 08 नवंबर 2018, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 322.07 करोड़ रुपये

7.सूर्यवंशी, रिलीज डेट: 05 नवंबर 2021, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 280.11 करोड़ रुपये

8.जब तक है जान, रिलीज डेट: 13 नवंबर 2012, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 235.66 करोड़ रुपये

9. जीरो, रिलीज डेट: 21 दिसंबर 2018, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 185.99 करोड़ रुपये

10.जिंदगी मिलेगी न दोबारा, रिलीज डेट: 15 जुलाई 2011, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 174.5 करोड़ रुपये

कैटरीना कैफ की रोचक बातें: (Katrina Kaif Unknown Facts)

1.कैटरीना को भारत की बार्बी गर्ल भी कहा जाता है।

2.कैटरीना ब्रिटिश नागरिक हैं।

3.कैटरीना की माता सामजिक कार्य करती थी जिसके कारण उन्हें अपने परिवार के साथ हर तिन वर्षो में देश बदलना पड़ता था.

4.कैटरीना को सदा ताज़ा और सेहतमंद खाना पसंद है जैसे की दही और चावल.

5.पहले कैटरीना दिन के 16 घंटो से अधिक काम करती थी।

6.कैटरीना खुद टैक्सी लेकर विज्ञापन एजेंसियों के पास जाकर अपनी फ़ाइल् खुद देती थी। वे कई बार ऑडिशन देने स्टूडियो में जाती थी, वहाँ पर वो अपना नाम और नंबर लिखा हुआ बैनर पकड कर खड़ी रहती थी।

7.कैट का ऐसा मानना था की मॉडलिंग ही एक जरिया है जिससे वह प्रसिद्ध हो सकती है।

8.कैटरीना की फिल्म ‘नमस्ते लंदन’ उनके लिए बहुत लकी साबित हुई, जिसके बादके कभी उन्होंने पीछे मुड कर नही देखा।

9.कैटरीना अपनी हर फिल्म आने के पहले सिद्धिविनायक मंदिर, माउंट मर्री चर्च और अजमेर शरीफ दरगाह जाती है।

10.कैटरीना को अँधेरे और कीड़ो से बहुत डर लगता है।

11.कैटरीना कैफ ने 2004 में 7.5 मिलियन रु. तेलुगु फिल्म ‘मल्लिसवारी’ के लिए चार्ज किये थे , जो उस समय की एक दक्षिण भारतीय अभिनेत्री की कमाई की सबसे अधिक राशि है।

12.इतालवी फैशन डिजाइनर एमिलियो पक्की एक चांदी की पोशाक उन्हें उपहार में दी थी। 2 लाख रुपये (INR)। जो उन्होंने फिल्म ‘वेलकम’ (2007) में पहनी थी।

13.कैटरीना ने गेम शो 10 का दम और कौन बनेगा करोड़पति में जीता वह सारा पैसा अपनी मां मर्सी होम अनाथालय को दे दिया।

14.कैटरीना का बॉलीवुड डेब्यू जॉन अब्राहम के साथ फिल्म ‘साया’ के साथ होना था। हालाँकि, बाद में उसे हटा दिया गया क्योंकि वह सही से हिंदी नहीं समझ सकती थी। उन्होंने उसी साल फिल्म ‘बूम’ के साथ अपना बॉलीवुड डेब्यू किया।

15.फिल्म निर्देशक बॉलीवुड फिल्म उद्योग में कबीर खान, कैटरीना के सबसे अच्छे दोस्त हैं।

16.यदि कैटरीना एक अभिनेत्री नहीं होती, तो वह इंग्लैंड की राज्य सचिव, लॉर्ड प्रोटेक्टर होती।

17.कैटरीना कैफ का पहला नाम कैटरीना टर्कोट था। हालांकि, उनकी पहली फिल्म ‘बूम’ के निर्देशक कैजाद गुस्ताद और निर्माता आयशा श्रॉफ (पत्नी जैकी श्रॉफ) ने उन्हें एक ऐसा नाम देने का फैसला किया जो दर्शकों के लिए अधिक भरोसेमंद हो सकता है। उसने अपना उपनाम बदलकर ‘कैफ’ कर लिया।

कैटरीना कैफ के पुरस्कार: (Katrina Kaif awards)

कैटरीना कैफ ने अपनी शानदार एक्टिंग के दम पर दर्शकों पर एक अलग छाप छोड़ी है। इसी के चलते उन्होंने कई अवार्ड्स जीते हैं।

साल             पुरस्कार का नाम                                                                    केटेगरी
2006           स्टारडस्ट पुरस्कार                                                   निर्णायक प्रदर्शन – महिला
2008          अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार          स्टाइल दिवा ऑफ द ईयर
2008          स्टार गिल्ड अवार्ड्स                                                  स्टाइल आइकन ऑफ द ईयर
2008          ज़ी सिने अवार्ड्स                                                        ब्रिटिश भारतीय अभिनेता पुरस्कार
2010           फिल्मफेयर पुरस्कार                                                 सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (नामांकित)
2010           स्क्रीन अवार्ड्स                                                           एंटरटेनर ऑफ द ईयर
2010           स्टारडस्ट पुरस्कार                                                     सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – लोकप्रिय
2010           स्टारडस्ट पुरस्कार                                                     स्टार ऑफ द ईयर – महिला
2011            स्क्रीन अवार्ड्स                                                           सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (लोकप्रिय पसंद)
2011            स्टार गिल्ड अवार्ड्स                                         हिंदुस्तान टाइम्स रीडर्स चॉइस एंटरटेनर ऑफ द ईयर अवार्ड
2011            स्टारडस्ट पुरस्कार                                                     कॉमेडी या रोमांस में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री
2012           बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स                        एक रोमांटिक फिल्म में सबसे मनोरंजक अभिनेता – महिला
2012           बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स                                    सर्वश्रेष्ठ ऑन-स्क्रीन जोड़ी
2012           ज़ी सिने अवार्ड्स                                                         अंतर्राष्ट्रीय चिह्न महिला पुरस्कार
2013          स्क्रीन अवार्ड्स                                                             सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (लोकप्रिय पसंद)
2013          ज़ी सिने अवार्ड्स                                                          अंतर्राष्ट्रीय चिह्न महिला पुरस्कार
2015         फिल्मफेयर अवार्ड्स                                                      साउथ सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (नामांकित)
2018        स्क्रीन अवार्ड्स                                                               सोशल मीडिया पर बेस्ट रियल स्टार
2019        ज़ी सिने अवार्ड्स                                                    सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – महिला

कैटरीना कैफ की कुल संपत्ति: (Katrina Kaif Net Worth)

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कैटरीना की कुल संपत्ति (Net Worth 2021) $ 30 मिलियन रही। कुल संपत्ति रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees) 240 करोड़ रूपये, महीने की आय (Monthly Income And Salary) 90 लाख वहीं सालाना आय (Annual Income) 10 करोड़ बताई गई है।

कैटरीना कैफ का लुक: (Katrina Kaif Look)

बॉलीवुड की गॉर्जियस अदाकारा कैटरीना के लाखों दीवाने हैं। हर कोई इनके लुक का दीवाना है। आप इनकी हाईट, वेट और लुक से संबंधित अन्य जानकारी नीचे टेबल के द्वारा जान सकतें है।

कद (Height) 5 फीट 8 इंच
वज़न (weight) 56 किलोग्राम
फिगर (Figure) 34-26-34
आँख का रंग (Eye color) भूरा
बाल का रंग (Hair Color) काला
जूते की माप (Shoe size) 8 इंच
ड्रेस की माप (Dress Size) 12 इंच

Nia Sharma Photos: कश्मीर की सैर पर निकलीं निया शर्मा, खूबसूरत वादियों का उठाया लुत्फ

बॉलीवुड और टीवी की ने खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags:

    Leave a Reply