Kargil Vijay Diwas 2022: कारगिल विजय दिवस पर देखें बेस्ट देशभक्ति सॉन्ग, ये रही लिस्ट

26 जुलाई के दिन कारगिल विजय दिवस (Vijay Diwas) मनाया जाता है. इस दिन कारगिल में भारत और पाकिस्तान के बीच करीब 60 दिनों तक चले युद्ध का अंत हुआ था. इस युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी

  |     |     |     |   Published 
Kargil Vijay Diwas 2022: कारगिल विजय दिवस पर देखें बेस्ट देशभक्ति सॉन्ग, ये रही लिस्ट

Kargil Vijay Diwas 2022: पूरे देश में हर साल 26 जुलाई के दिन कारगिल विजय दिवस (Vijay Diwas) मनाया जाता है. इस दिन कारगिल में भारत और पाकिस्तान के बीच करीब 60 दिनों तक चले युद्ध का अंत हुआ था. इस युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी. साल 1999 में पाकिस्तानी घुसपैठिये आतंकी और सैनिक चोरी-छिपे कारगिल (Kargil Vijay Diwas) की पहाड़ियों में घुस आए थे. इनके खिलाफ भारतीय सेना ने ‘ऑपरेशन विजय’ शुरू किया और घुसपैठियों को या मौत के घाट उतार दिया या भागने पर मजबूर कर दिया. 26 जुलाई को ही सेना ने अपने पराक्रम के दम पर कारगिल की पहाड़ियों को घुसपैठियों के चंगुल से पूरी तरह मुक्त करा लिया. तभी से इस दिन को कारगिल दिवस के रूप में मनाते हैं. कारगिल विजय दिवस के मौके पर हर साल देश में कई कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है. आइये इस दिन सुनते हैं देशभक्ति से ओतप्रोत कुछ बेहद शानदार गाने (Best Patriotic Songs)!

आइए एक नज़र डालते हैं बॉलीवुड फिल्मों के कुछ शानदार देशभक्ति गानों पर (Bollywood Patriotic Songs):

1. तेरी मिट्टी (केसरी– 2019)

अक्षय कुमार की फिल्म केसरी का तेरी मिट्टी सुनकर हर कोई इमोशनल हो जाता है. इस गाने में देश के प्रति मोहब्बत को दिखाया गया है. बी प्राक की आवाज़ में है. इस इमोशनल देशभक्ति गाने को सुनकर लोगों के आंसू तक निकल आते हैं.

2. ऐ वतन (राजी– 2018)

आलिया भट्ट की फिल्म राज़ी का यह गाना दिल के बहुत करीब है. इस गाने को अरिजीत सिंह और सुनिधि चौहान ने गाया है. इस गाने को सुनकर आपके अंदर देशभक्ति ज़रूर जग जाएगी.

3. वंदे मातरम (इंडियाज मोस्ट वॉन्टेड– 2019)

अर्जुन कपूर की फिल्म इंडियाज मोस्ट वॉन्टेड का ये गाना हर किसी को पसंद आया है. पापोन की आवाज़ और अमिताभ भट्टाचार्य की लिखावट ने देशप्रेम को ज़िंदा किया है.

4. संदेशे आते हैं (फिल्म- बॉर्डर)

बॉर्डर फिल्म का ये एवरग्रीन गाना आज भी आपको इमोशनल कर देता है. सभी अभिनेताओं ने फिल्म में सेना के जवान का किरदार निभाया था.

5. चक दे इंडिया (चक दे इंडिया– 2007)

शाहरुख़ खान की फिल्म ‘चक दे इंडिया’ का टाइटल सॉन्ग लोगों ने खूब पसंद किया है. इस गाने को सुनकर आपको भी देश के लिए कुछ करने का मन करेगा.

6. है प्रीत जहां की रीत सदा (पूरब और पश्चिम– 1970)

मनोज कुमार द्वारा अभिनीत फिल्म ‘पूरब और पश्चिम’ का गाना ‘है प्रीत जहां की रीत सदा’ आज भी लोगों के ज़हन में बैठा हुआ है.

7. तू भूला जिसे (एयरलिफ्ट– 2016)

अक्षय कुमार की फिल्म एयरलिफ्ट का ये गाना तू भूला जिसे बहुत हिट हुआ. इस गाने में भी आपको देशप्रेम की भावना दिखाई देगी.

8. रंग दे बसंती (रंग दे बसंती– 2006)

आमिर खान की फिल्म रंग दे बसंती काफी हिट हुई थी. इस फिल्म के टाइटल ट्रैक ने खूब शोहरत कमाया. देशभक्ति से भरपूर इस गाने को दलेर मेहंदी ने गाया था.

9. देश मेरे-मेरी जान है तू (द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह – 2002)

अजय देवगन की फिल्म द लेजेंड ऑफ भगत सिंह फिल्म भगत सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म थी. इस गाने को एआर रहमान ने म्यूजिक दिया था और सुखविंदर ने इस गाने को गाया था.

10. ये जो देश है तेरा (स्वदेश– 2004 )

फिल्म स्वदेश का गाना ‘ये जो देश है तेरा’ गाने को एआर रहमान ने गाया है. गाने के बोल जावेद अख्तर ने लिखे हैं. इस गाने को सुनकर हर भारतीय के अंदर देशभक्ति की भावना जाग उठती है.

सलमान, शाहरुख़ और आमिर खान नहीं पढ़ते हैं नमाज, लेकिन पूजा के लिए मिल जाता है समय, इस एक्टर ने लगाई फटकार

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags:

    Leave a Reply