करीना से आलिया तक; पीरियड्स में करना पड़ा पाबंदियों का सामना, किसी को किचन में जाने से रोका तो किसी को मंदिर

पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को कई पाबंदियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में बदलते समय में आम महिलाओं से लेकर बॉलीवुड सेलेब्स तक को पीरियड्स के दिनों में कई तरह की पाबंदियों से गुजरना पड़ा है. आइये जानते हैं एक्ट्रेसेस का इस पर क्या कहना है.

  |     |     |     |   Updated 
करीना से आलिया तक; पीरियड्स में करना पड़ा पाबंदियों का सामना, किसी को किचन में जाने से रोका तो किसी को मंदिर

भारतीय समाज में आज भी महिलाओं के पीरियड्स पर बात करना अच्छा नहीं माना जाता है. पीरियड्स पर खुलकर बात करने को एक अलग नजरिये से देखा जाता है. अगर कोई महिला पीरियड्स पर बात करती है तो उसके घर की बुजुर्ग महिला उसे ऐसा करने से मना करती है. इतना ही नहीं बात करने से लेकर पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को कई पाबंदियों का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में बदलते समय में आम महिलाओं से लेकर बॉलीवुड सेलेब्स तक को पीरियड्स के दिनों में कई तरह की पाबंदियों से गुजरना पड़ा है. आइये जानते हैं एक्ट्रेसेस का इस पर क्या कहना है.

सोनम कपूर (Sonam kapoor) 

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर अपने बेबाक अंदाज के लिए जानी जाती हैं. सोनम किसी भी मुद्दे पर खुलकर बात करती हैं. पीरियड्स के मामले में सोनम ने बताया कि उन्हें 15 साल की उम्र में पहली बार पीरियड्स हुए थे. पीरियड्स के चलते उन्हें घर में ही कई जगहों पर जाने पर पाबंदी थी. सोनम आगे बताती हैं कि पीरियड्स के दौरान उनकी दादी ने उन्हें मंदिर या किचन में जाने से साफ़ मना कर दिया था. इतना ही नहीं दादी ने तो उन्हें अचार के डिब्बे के आस-पास तक जाने से रोक दिया था. आप सोचिये जब शहर की लड़कियों के साथ ऐसा किया जाता रहा है तो गांव की लड़कियों का पीरियड्स में क्या हाल होता होगा.

करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) 

पीरियड्स को लेकर बेबो यानी करीना कपूर खान का कहना है कि जब मेरा पीरियड्स का समय होता था तो मैं गाने शूट नहीं कर सकती थी, इसलिए मैंने अपने शूट वाले काम को पीरियड्स के हिसाब से ही मैनेज कर लिया. वहीं करीना का मानना है कि पीरियड्स को लेकर प्रोडक्शन हाउस और कंपनीज को समझना चाहिए कि ये सब नेचुरल चीज है. पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को वही करना चाहिए, जो उनके लिए सबसे अच्छा हो.

आलिया भट्ट (Alia Bhatt) 

आलिया भट्ट का पीरियड्स को लेकर मानना है कि पीरियड्स होना कोई हैरान करने वाली या चौंकाने वाली बात नहीं हैं, यह बहुत नॉर्मल है. आलिया ने पीरियड्स को लेकर कहा कि मुझे उन लोगों से परेशानी है जो पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को किसी धार्मिक जगह पर जाने पर पाबंदी लगाते हैं. महिलाओं के लिए ऐसी किसी तरह की कोई कंडीशन नहीं होनी चाहिए. पीरियड्स के समय महिलाओं को अशुद्ध कहना कितना गलत है.

राधिका आप्टे (Radhika Apte) 

बॉलीवुड एक्ट्रेस राधिका आप्टे पीरियड्स को लेकर कई बार खुलकर बात कर चुकी हैं. राधिका आप्टे ने बताया कि, मुझे अपने पहले पीरियड्स वाला वो दिन आज भी याद है. मैं क्लास में पढ़ रही थी और बीच में ही बाथरूम में चली गई थी. मुझे जिस दिन पहला पीरियड हुआ मैं बहुत गर्व महसूस कर रही थी. इसी के साथ राधिका ने इस बात को भी स्पष्टता से कहा कि हमारे देश में सिर्फ पुरुष ही नहीं, बल्कि महिलाएं भी पीरियड्स के बारे में अभी तक खुलकर बात नहीं कर पाती हैं. खुद लड़कियों की मां ही पीरियड्स के समय में पाबंदियां लगाती हैं और उन्हें मंदिर और किचन में जाने से मना करती हैं.

श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) 

एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर एक इंटरव्यू में पीरियड्स को लेकर अपनी बात रख चुकी हैं. पीरियड्स को लेकर श्रद्धा कपूर ने बताया कि, जब मुझे पीरियड्स होते थे तो मैं कभी भी किसी से खुलकर बात नहीं करती थी लेकिन मैं अपने स्कूल के लड़कों को इस बात पर जमकर चिढ़ाती थी. मैं उनसे जब पीरियड्स के बारे में बात करती, तो वो शरमा जाते थे और मुझे ये सब देखकर बहुत मजा आता था.

Kishore Kumar: किशोर कुमार की चौथी पत्नी लीना ने खुद क्रिमिनल लॉयर राम जेठमलानी को दी थी किस करने की अनुमति

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , ,

    Leave a Reply