Independence Day 2019: हर स्वतंत्रता दिवस पर बजते हैं ये 10 गाने, सुनकर जाग उठती है देशभक्ति की भावना

बॉलीवुड के ऐसे कई देशभक्ति गाने (Best Patriotic Bollywood Songs) हैं जिन्हें सुनकर आपके अंदर भी देशप्रेम जाग जाएगा। इन गानों के बोल आपके दिल को छू लेंगे। जानिए कर्मा से लेकर राजी तक, किन फिल्मों के गानों में देशप्रेम का है भंडार।

Author   |     |     |     |   Updated 
Independence Day 2019: हर स्वतंत्रता दिवस पर बजते हैं ये 10 गाने, सुनकर जाग उठती है देशभक्ति की भावना
बॉलीवुड के ऐसे कई गाने हैं जिन्हें सुनकर देशप्रेम जाग उठेगा(फोटो:यूट्यूब)

15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2019) आने वाला है। इस दिन भारत आजाद हुआ था और अंग्रेजों की गुलामी से हमें आजादी मिली थी। इसलिए हर साल इस दिन भारत अपनी आजादी का जश्न तिरंगा झंडा फहरा कर पूरे जोश से मनाता है। इस दिन स्कूल-कॉलेज और ऑफिस में कई रंगारंग कार्यक्रम भी होते हैं।

रेडियो और टीवी पर भी देशभक्ति प्रोग्रम और फिल्मों का तांता लगा रहता है। इन्हें देखकर हर इंसान के अंदर देशभक्ति जाग जाती है। लेकिन ऐसे कई गाने भी हैं जिन्हें सुनने मात्र से आपके अंदर देशप्रेम की लहर दौड़ पड़ती है। इन गानों में इस्तेमाल शब्द हो या इनका पिक्चराइजेशन सभी देशभक्ति से सरोबर होते हैं। आईए जानते हैं ऐसे ही 10 गाने (Best Patriotic Songs) जिन्हें सुनकर आपके अंदर भी देशप्रेम जाग उठेगा।

1. दिल दिया है जान भी देंगे- कर्मा
1986 में आई इस फिल्म में लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने म्यूजिक दिया था। सुभाष घई के निर्देशन में बनी इस फिल्म में दिलीप कुमार, नूतन, जैकी श्रॉफ और अनिल कपूर जैसे कलाकार नजर आए थे। इसका ये देशभक्ति गाना आज भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गुनगुनाया जाता है।

2. भारत हमको जान से भी प्यारा है- रोजा
इस गाने के हरेक बोल में देशभक्ति की भावना दिखती है। मणि रत्नम की इस फिल्म में कश्मीर से जुड़ा मुद्दा दिखाया गया था। इसे ए आर रहमान ने अपने म्यूजिक से सजाया था।

3. संदेशे आते हैं हमें तड़पते- बॉर्डर
स्वतंत्रता दिवस पर ये गाना आपको सुनने ना मिले ऐसा हो नहीं सकता है। इस गाने को सुनकर ना सिर्फ आपके मन में देशप्रेम जगेगा, बल्कि हमारे सैनिक भाईयों के लिए और भी इज्जत बढ़ जाएगी।

4. ऐ मेरे वतन के लोगों – लता मंगेशकर
लता मंगेशकर की आवाज में गाया ये गाना सुनकर हर किसी के अंदर देशभक्ति का जज्बा खुद-ब-खुद जग जाएगा। इसे सुनकर आप भी शहीदों के त्याग और बलिदान को शत-शत नमन करेंगे।

5. तेरी मिट्टी- केसरी
अक्षय कुमार की फिल्म केसरी का ये गाना जिस खूबसूरती के साथ गाया गया है उसकी जितनी तारीफ की जाए कम है। इसी साल आई इस फिल्म का ये गाना काफी पॉपुलर हुआ था। इसे सिंगर बी प्राक ने अपनी आवाज दी है।

6. सुनो गौर से दुनिया वालों – दस
भले ये फिल्म बन ना पाई हो, लेकिन आज भी इस फिल्म का ये गाना 15 अगस्त को हर जगह सुनने मिल जाएगा। इसमें देश के लिए प्यार और जज्बा काबिले तारीफ है। ये गाना युवाओं के बीच काफी फेमस है।

7. ये जो देश है मेरा स्वदेश है मेरा – स्वदेश
शाहरुख खान की फिल्म स्वदेश का ये गाना बखूबी फिल्माया गया है। इसे ए आर रहमान ने अपनी म्यूजिक से सजाकर और भी शानदार बना दिया। इस गाने की शुरुआत शहनाई के म्यूजिक से करके ए आर रहमान ने इसे अलग तरीके से पेश किया है।

8. जिंदगी मौत ना बन जाए- सरफरोश
आमिर खान की इस फिल्म में आतकंवाद जैसे गंभीर विषय को दिखाया गया था। सोनू निगम की आवाज में गाया हुआ ये देशभक्ति गाना आप जितनी बार सुनेंगे ये आपके दिल को छू लेगा। इसमें आमिर के साथ सोनाली बेंद्रे नजर आईं थी।

9. ऐ वतन-वतन आबाद रहे तू- राजी
2018 में आई आलिया भट्ट की फिल्म राजी का ये गाना अपने रिलीज होने के तुरंत बाद ही काफी पॉपुलर हो गया था। इसे सुनिधि चौहान और अरिजीत सिंह ने अपनी आवाज से सजाया था। सेहमत के किरदार में आलिया भट्ट ने पाकिस्तान में रहते हुए इस गाने के जरिए भारत के लिए अपना देशप्रेम दिखाया था।

10. ऐ वतन… ऐ वतन हमको तेरी कसम – शहीद
1965 आई फिल्म शहीद का ये देशभक्ति गाना इतने सालों बाद भी उतना ही नया लगता है। मोहम्मद रफी की आवाज ने इस गाने की खूबसूरती और बढ़ा दी। इसे प्रेम धवन ने अपने शानदार म्यूजिक से सजाया था। इस गाने में देशप्रेम कूट-कूट कर भरा है।

इस स्वतंत्रता दिवस अपने स्टाइल से भी दिखाएं अपना देशप्रेम, ऐसे करें खुद को तैयार…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply